Career Tips : चाहते हैं वर्क फ्रॉम होम, इन नौकरियों में मिलेगा मौका

Career tips work from home : कोरोना महामारी के दौरान वर्क फ्रॉम होम का ट्रेंड चल पड़ा है। अब लोगों को वर्क फ्रॉम होम इतना रास आ गया है कि अब वो ऑफिस लौटना नहीं चाहते। ऐसे में कई लोग ऐसी नौकरियों की तलाश में हैं जहां उन्हें घर से काम करने को मिले। ऐसे ही कुछ टिप्स व नौकरियों के बारे में यहां जानकारी दी जा रही है...

Work from home, Work form Home Jobs, WFH, Career tips
घर बैठे कर सकेंगे ये नौकरियां  |  तस्वीर साभार: People
मुख्य बातें
  • डिजिटल मार्केटिंग की फील्ड में है प्रोफेशनल्स की मांग
  • कोडिंग आती है तो वेब डेवलपमेंट में कर सकते हैं काम
  • एडटेक से जुड़कर घर बैठे बन सकते हैं ऑनलाइन टीचर

Career Tips Work From Home : नौकरी चाहने वाले कैंडिडेट्स स्थायी तौर पर वर्क फ्राम होम की सुविधा देने वाली कंपनियों को पसंद कर रहे हैं। एक रिपोर्ट की मानें तो 82 पर्सेंट लोग ऑफिस नहीं जाना चाहते। कई लोगों ने तो इस दौरान घर में अपना ऑफिस सेटअप भी कर लिया है। अब लोग ऐसी नौकरियों की तलाश में हैं जहां उन्हें ऑफिस जाने का झंझट न हो। कई ऐसी फील्ड हैं जिसमें हमेशा वर्क फ्रॉम होम करना संभव है। अगर आप भी घर में सुकून से काम करने की तलाश में हैं तो इन नौकरियों या फ्रीलांस जॉब्स पर फोकस कर सकते हैं। इनके लिए आपको कुछ खास स्किल्स आने चाहिए।

डिजिटल मार्केटिंग

डिजिटल मार्केटिंग प्रोफेशनल्स किसी ब्रांड की ऑनलाइन उपस्थिति को दमदार बनाने में मदद करते हैं। इसमें वे एसईओ, ईमेल मार्केटिंग, मोबाइल मार्केटिंग से लेकर सोशल मीडिया मार्केटिंग तक का काम करते हैं।  इसके लिए पीजी सर्टिफिकेशन इन डिजिटल मार्केटिंग एंड कम्युनिकेशन कर सकते हैं। साथ ही कई बड़े बिजनेस स्कूलों के भी ऑनलाइन कोर्स उपलब्ध हैं। इसमें शुरुआत में 20 से 40 हजार रुपये की कमाई हो सकती है।

Also Read - सही एमबीए एंट्रेस एग्जाम चुनने से मिलेगी सफलता, जानें किन बातों का रखें ध्यान

वेब डेवलपमेंट

अगर आपको पायथन, जावा, पीएचपी, रूबी जैसे प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की नॉलेज है तो इस फील्ड में काम कर सकते हैं। सामान्य रूप से वेब डेवलपर वेबसाइट की योजना बनाते हैं और निर्माण करते हैं। कंप्यूटर साइंस, कंप्यूटर एप्लीकेशंस या वेब डिजाइनिंग में डिग्री/डिप्लोमा के साथ ही ऑनलाइन कोर्स किए हुए युवा भी मौका पा सकते हैं। यहां शुरुआत में 16 से 23 हजार रुपये की कमाई हर महीने की जा सकती है।

ग्राफिक डिजाइन

ग्राफिक डिजाइनर कंपनी की मार्केटिंग गतिविधियों में ग्राफिक सॉल्यूशन उपलब्ध कराते हैं। इस क्षेत्र में आपको मीडिया एंड एडवरटाइजिंग, पब्लिशिंग, पब्लिक रिलेशन, इंडस्ट्रियल डिजाइन में स्पेशलाइजेशन कर सकते हैं। ये पेशेवर वेबसाइट, विज्ञापन, ब्रोशर, मैगजीन और रिपोर्टों के लिए ले-आउट और प्रोडक्शन डिजाइन उपलब्ध करवाते हैं। यहां आप हर महीने 35 हजार रुपये तक कमा सकते हैं।

Also Read - जेईई मेन और 12वीं बोर्ड एग्जाम्स की तैयारी ऐसे करें एक-साथ, देखें ये खास टिप्स

ऑनलाइन टीचिंग

कोरोना महामारी के दौरान एडटेक के फील्ड में प्रोफेशनल्स की काफी मांग बढ़ी है। कई ऑनलाइन ट्यूटोरियल मंच हर सब्जेक्ट के लिए पढ़ाने वालों को प्रति घंटे के हिसाब से अच्छा भुगतान कर रहे हैं। इस फील्ड में कई ऑनलाइन मंचों से जुड़कर आप 30 हजार रुपये महीने तक कमाई कर सकते हैं।

बिजनेस डेवलपर

एक बिजनेस डेवलपर कंपनी के उत्पाद या सेवाओं की बिक्री बढ़ाने का काम करता है। मार्केटिंग, बिजनेस या सम्बंधित फील्ड में बैचलर्स डिग्री से अच्छा आधार बनेगा। ऑनलाइन सर्टिफिकेशन भी ले सकते हैं। अगर आपके पास इस फील्ड में स्किल्स और अनुभव है तो किसी अच्छी कंपनी के साथ जुड़कर घर से ही काम कर सकते हैं। इस फील्ड में शुरुआत में 25 से 30 हजार रुपये प्रति महीने की कमाई हो सकती है।

अगली खबर