CBSE 10th Result 2022: घोषित हुए सीबीएसई बोर्ड 10वीं के परिणाम, शिक्षा मंत्री करेंगे टॉपर्स को सम्मानित

CBSE 10th Result 2022 Date (सीबीएसई बोर्ड 10वीं का रिजल्ट कब आएगा): केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने कक्षा 10वीं का रिजल्ट जारी कर दिया है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान कक्षा 10वीं और 12वीं के टॉपर्स को सम्मानित करेंगे। हालांकि बोर्ड ने इस पर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की है....

cbse 10th result 2022,cbse result 2022,cbse class 10th result date 2022 latest news,cbse 10th result 2022 date
सीबीएसई बोर्ड 10वीं का रिजल्ट 
मुख्य बातें
  • जारी हो गया सीबीएसई बोर्ड 10वीं का रिजल्ट।
  • कुल 94.40 प्रतिशत छात्र हुए कक्षा 10वीं में उत्तीर्ण।
  • टॉपर्स को केंद्रीय शिक्षा मंत्री करेंगे सम्मानित।

CBSE 10th Result 2022 Date (सीबीएसई बोर्ड 10वीं का रिजल्ट कब आएगा): सीबीएसई बोर्ड 10वीं के 21 लाख छात्रों के रिजल्ट का इंतजार खत्म हो गया है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने कक्षा 10वीं का रिजल्ट जारी कर दिया है। कक्षा 10वीं की परीक्षा में कुल 94.40 फीसदी छात्र उत्तीर्ण हुए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान कक्षा 10वीं और 12वीं के टॉपर्स को सम्मानित व पुरस्कृत करेंगे। हालांकि बोर्ड ने इस पर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की है। परीक्षा परिणाम जारी होने के बाद सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in, cbse.gov.in और parikshasangam.cbse.gov.in  पर उपलब्ध करवा दिया गया है। छात्र यहां अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

CBSE 10th Result 2022 Today LIVE: Check Official Update here

इस बार कोरोना वायरस के चलते सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं की परीक्षा दो टर्म में आयोजित की गई थी। फर्स्ट टर्म का रिजल्ट मार्च में जारी किया गया था, वहीं अब छात्रों के सेकेंड टर्म का रिजल्ट भी जारी कर दिया गया है। छात्रों का स्कोर कार्ड टर्म - 1 और टर्म - 2 के वेटेज के आधार पर तैयार किया गया है। फर्स्ट टर्म के 30 प्रतिशत मार्क्स, जबकि टर्म - 2 की परीक्षा के 70 प्रतिशत मार्क्स जोड़े गए हैं। वहीं रिजल्ट जारी होने के बाद जिन छात्रों के एक या दो विषय में न्यूनतम मार्क्स से कम अंक आए हैं, उन्हें निराश होने की जरूरत नहीं है, बोर्ड ऐसे छात्रों के लिए कंपार्टमेंट का पेपर आयोजित करेगा। इससे संबंधित नोटिफिकेशन जारी होते ही आपको यहां सबसे पहले सूचित किया जाएगा। बोर्ड द्वारा जारी आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार  10 से 15 दिनों के भीतर छात्रों की ओरिजिनल मार्कशीट संबंधित स्कूल में उपलब्ध करवा दी जाएगी। इस बीच यदि आप किसी दूसरे स्कूल में दाखिला लेना चाहते हैं, तो इंटरनेट पर जारी अंकपत्र से एडमिशन करवा सकते हैं।

परीक्षा संगम पोर्टल

हाल ही में बोर्ड ने परीक्षा संगम पोर्टल लॉन्च किया था। इसे गंगा, यमुना और सरस्वती तीन खंडो में विभाजित किया गया है। पहले खंड में स्कूल सेक्शन को रखा गया है, छात्र यहां परीक्षा  व रिजल्ट से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।  यदि आपके अपेक्षानुसार किसी विषय में कम मार्क्स आए हैं, तो आंसरशीट की रीचेकिंग के लिए भी यहां आवेदन कर सकते हैं। सीबीएसई की सभी गतिविधियों को यहां से इंटीग्रेट किया जाएगा।

इन प्रश्नों में मिलेंगे हैं पूरे मार्क्स

कोरोना वायरस के कारण इस बार सीबीएसई बोर्ड ने परीक्षा से पहले सिलेबस व मार्किंग स्कीम में काफी बदलाव किया था। सिलेबस में करीब 30 प्रतिशत की कटौती की गई थी, लेकिन इसके बावजूद परीक्षा में सिलेबस से बाहर प्रश्न पूछे गए थे। हालांकि छात्रों के अनुसार उन्हें ऐसे प्रश्नों में पूरे अंक मिले हैं। जिन छात्रों ने अब तक अपना रिजल्ट नहीं चेक किया है वो नीचे दिए आसान स्टेप्स के माध्यम से अपना परीक्षा परिणाम चेक कर सकते हैं।

नीट यूजी प्रवेश परीक्षा में 95% परीक्षार्थी हुए उपस्थित, जानिए कब जारी होगी आंसर की

ऐसे चेक करें रिजल्ट

- सबसे पहले सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जाएं।

- होमपेज पर जाकर CBSE 10th Result 2022 लिंक पर क्लिक करें।

- लॉगिन पेज खुल जाएगा, यहां अपना रोल नंबर व जन्म तिथि के साथ अन्य जानकारी दर्ज करें।

- रिजल्ट आपके स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा।

मिलते हैं ग्रेड मार्क्स

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन 10वीं कक्षा में छात्रों को मार्क्स के बजाए ग्रेड्स दिया है। ध्यान रहे A से D ग्रेड तक छात्र पास माने जाते हैं, जबकि E ग्रेड आने पर छात्रों को संबंधित विषय में अनउत्तीर्ण माना जाता है। वहीं यदि आपके दो से अधिक विषयों में E ग्रेड आए हैं तो छात्र फेल माने जाएंगे। यहां छात्रों को परसेंटेज के बजाए सीजीपीए मिलता है, सीजीपीए का परसेंटेज निकालने के लिए इसके 9.8 से गुणा कर दें।

अगली खबर