CBSE 10th Result 2022: जल्द जारी होंगे सीबीएसई बोर्ड 10वीं के नतीजे, नये सत्र के लिए पाठ्यक्रम जारी

CBSE Board 10th Result 2022 Expected Date and Time: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड कल यानी 11 जुलाई 2022 को कक्षा 10वीं का रिजल्ट जारी कर सकता है या फिर रिजल्ट से संबंधित कोई नोटिफिकेशन जारी कर सकता है। हालांकि बोर्ड ने इस पर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की है। बीते कुछ दिन पहले बोर्ड ने कक्षा 9 से 12वीं तक के नये शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए पाठ्यक्रम जारी किया था। इससे साफ होता है कि बोर्ड किसी भी वक्त रिजल्ट की घोषणा कर सकता है।

cbse 10th result 2022,cbse 10th result 2022 date,cbse result 2022,cbse class 12 result 2022 term 2
सीबीएसई बोर्ड 10वीं का रिजल्ट 
मुख्य बातें
  • कल जारी हो सकता है कक्षा 10वीं का रिजल्ट।
  • नये शैक्षणिक सत्र के लिए पाठ्यक्रम जारी हो चुका है।
  • छात्र नीचे दिए इस लिंक पर क्लिक कर अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे।

CBSE Board 10th Result 2022 Date And Time: सीबीएसई बोर्ड 10वीं के 21 लाख छात्रों के रिजल्ट का इंतजार खत्म होने वाला है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड कल यानी 11 जुलाई 2022 को कक्षा 10वीं का रिजल्ट जारी कर सकता है या फिर रिजल्ट से संबंधित कोई नोटिफिकेशन जारी कर सकता है। हालांकि बोर्ड ने इस पर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की है। बीते कुछ दिन पहले बोर्ड ने कक्षा 9 से 12वीं तक के नये शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए  पाठ्यक्रम जारी किया था। इससे साफ होता है कि बोर्ड किसी भी वक्त रिजल्ट की घोषणा कर सकता है। रिजल्ट जारी होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट cbsere.gov.in, cbseresults.nic.in या parikshasangam.cbse.gov.in परीक्षा परिणाम उपलब्ध करवा दिया जाएगा।

CBSE 10th Result 2022 Date and Time LIVE: Check here

इस बार 10वीं की बोर्ड परीक्षा दो टर्म में आयोजित की गई थी। फर्स्ट टर्म का रिजल्ट मार्च में जारी किया गया था, वहीं छात्रों के सेकेंड टर्म के रिजल्ट का इंतजार भी खत्म होने वाला है। इस बार कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा ऑफलाइन मोड पर आयोजित की गई थी, ऐसे में पासिंग परसेंटेज पिछली बार की तुलना में कम देखने को मिल सकता है। ध्यान रहे यहां पास होने के लिए फर्स्ट और सेकेंड टर्म दोनों में पास होना दोनों अनिवार्य है। वहीं रिजल्ट जारी होने के बाद यदि किसी विषय में आपकी अपेक्षानुसार कम मार्क्स आते हैं तो छात्रों को निराश होने की जरूरत नहीं है, छात्र रीचेकिंग के लिए आवेदन कर सकते हैं।

CBSE Board 10th Result 2022, ऐसे करें चेक

- सबसे पहले सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जाएं।

- होमपेज पर जार CBSE 10th Result 2022 लिंक पर क्लिक करें।

- लॉगिन पेज खुल जाएगा, यहां अपना रोल नंबर व जन्म तिथि दर्ज करें।

- रिजल्ट आपके स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा।

- नीचे प्रिंट पर क्लिक कर इसकी एक छायाप्रति निकाल लें।

हालांकि बोर्ड ने अभी रिजल्ट से संबंधित कोई नोटिफिकेशन जारी नहीं किया है।अधिसूचना जारी होते ही आपको यहां सबसे पहले सूचित कर दिया जाएगा। साथ ही यहां आपको डायरेक्ट लिंक उपलब्ध करवा दिया जाएगा। छात्रों से अनुरोध है कि सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर कड़ी नजर बनाए रखें और केंद्रीय शिक्षा मंत्री के ट्वीटर अकाउंट पर विजिट करते रहें।

एसएमएस के माध्यम से चेक करें रिजल्ट

रिजल्ट जारी होने के बाद आमतौर पर साइट क्रैश हो जाती है, ऐसे में छात्र एसएमएस के माध्यम से अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले अपने फोन के मैसेज बॉक्स में जाएं। अब CBSE 10 टाइप करें स्पेश दें और 5676750 पर भेजें। टेक्स्ट के तौर पर रिजल्ट आपके स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा। लेकिन ध्यान रहे वेबसाइट पर जाकर अपना स्कोर कार्ड अवश्य डाउनलोड करें।

अगली खबर