CBSE Board Exam: एग्‍जाम पैटर्न पर सीबीएसई का बड़ा फैसला, अगले साल से दोबारा पहले की तरह होंगी एक ही बोर्ड परीक्षाएं

CBSE Board Exam pattern changes: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने एग्‍जाम पैटर्न में बदलाव करने का निर्णय लिया है। ऐसे में अगले साल से सिंगल बोर्ड एग्‍जाम प्रणाली फॉलो की जाएगी।

CBSE Board Exam pattern changes
CBSE Board Exam pattern changes 
मुख्य बातें
  • कोरोना के चलते दो टर्म में बांटे गए थे एग्‍जाम
  • सिलेबस संशोधित नियम के आधार पर रहेगा लागू
  • 26 अप्रैल से शुरू होंगी टर्म 2 की परीक्षाएं

CBSE Board Exam pattern changes: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने एग्‍जाम पैटर्न में बदलाव करने का निर्णय लिया है। इस सिलसिले में बोर्ड ने शुक्रवार को घोषणा करते हुए कहा कि सीबीएसई अगले साल से पहले की तरह ही एक ही बोर्ड परीक्षा आयोजित करेगा। हालांकि, परीक्षाएं संशोधित नियम के तहत 30 प्रतिशत कम किए गए सिलेबस पर ही आधारित होंगी। 

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के अनुसार अगले सेशन से एक बार फिर से एसबीई यानी (Single Board Exam) प्रक्रिया दोबारा बहाल की जाएगी। वर्तमान में कोरोना महामारी के प्रकोप के कारण सीबीएसई द्वारा टीबीई (Term Based Exam) पैटर्न अपनाया गया था। जिसके तहत परीक्षाओं को दो भागों में बांटा गया था। जिसके कारण दो टर्म में परीक्षा कराई जा रही है। 

कोरोना के चलते किया गया था बदलाव 
बोर्ड ने यह भी कहा कि सीबीएसई ने दो टर्मों में एग्‍जाम कराने का निर्णय मौजूदा हालात को देखते हुए किया था, लेकिन इस बात का कभी जिक्र नहीं किया कि ये हमेशा के लिए लागू होगा। अब स्थिति के सामान्‍य होने पर बोर्ड दोबारा से सिंगल बोर्ड परीक्षाएं आयोजित करेगा। जानकारी के अनुसार, बोर्ड का कहना है कि स्‍कूलों द्वारा प्राप्‍त अनुमोदन के आधार पर यह फैसला लिया गया है। इसके अलावा राष्ट्रीय शिक्षा नीति का प्रस्ताव है कि सभी छात्रों को एक शैक्षणिक वर्ष में दो मौकों पर बोर्ड परीक्षा देने की अनुमति दी जाए। जिसमें एक मुख्य परीक्षा और एक सुधार के लिए इंप्रूवमेंट परीक्षा शामिल हो। 

26 अप्रैल से शुरू होंगे टर्म 2 एग्‍जाम 
सत्र 2021-22 की टर्म- I बोर्ड परीक्षा के आयोजन के बाद जल्‍द ही टर्म 2 परीक्षाएं शुरू होने वाली है। इसका आयोजन 26 अप्रैल से किया जाएगा। वहीं टर्म 1 परीक्षाएं पिछले साल नवंबर-दिसंबर में आयोजित की गई थी। टर्म 1 परीक्षा के रिजल्‍ट जारी हो चुके हैं। परीक्षार्थियों को अंतिम रिजल्‍ट टर्म 1 और 2 के मार्क्‍स को मिलाकर दिया जाएगा। 
 

अगली खबर