CBSE Board term 2 Exams 2022: आखिरी समय में ऐसे करें दमदार तैयारी, जानें ये फायदेमंद टिप्स

CBSE Board Exams 2022: अब सीबीएसई के बोर्ड एग्जाम शुरू होने में 47 दिन रह गए हैं। सीबीएसई बोर्ड के एग्जाम्स की तैयारी में स्टूडेंट्स जी-जान से जुट गए हैं। इन आखिरी दिनों में स्टूडेंट्स कुछ आसान स्ट्रैटजी बनाकर दमदार तैयारी कर सकते हैं। इससे स्टूडेंट्स का कॉन्फिडेंस भी बढ़ेगा और पेपर्स में अच्छे मार्क्स आने की संभावना भी बढ़ेगी।

CBSE Exam
CBSE board exams  |  तस्वीर साभार: People
मुख्य बातें
  • आखिरी एक महीने में अपने नोट्स से करें पढ़ाई
  • कमजोर सब्जेक्ट की करें खास तैयारी
  • आसान सब्जेक्ट के लिए भी रोजाना कुछ समय जरूर निकालें

CBSE Board Exams 2022: सीबीएसई बोर्ड की 10वीं और 12वीं के टर्म 2 एग्‍जाम 26 अप्रैल से शुरू होने वाले हैं। स्टूडेंट्स ने हर सब्जेक्ट की पढ़ाई और रीविजन की तैयारी तेज कर दी है। बोर्ड एग्जाम्स में अपीयर होने वाले स्टूडेंट्स के पास अब ज्यादा समय नहीं बचा है। ऐसे में स्टूडेंट्स को पूरी स्ट्रैटजी बनाकर तैयारी करनी चाहिए। दो साल बाद ऑफलाइन मोड में एग्जाम्स का आयोजन किया जाएगा। ऐसे में इस बार पुराने तरीकों को ध्यान में रखकर तैयारी करने की जरूरत है।  कुछ आसान टिप्स के जरिए आप अच्छी तैयारी कर सकते हैं।

टाइम टेबल बनाएं

एग्जाम की तैयारी के दौरान अपना समय अच्छी तरह से ऑर्गनाइज करें। पढ़ाई से लेकर दिनभर की सभी गतिविधियों के लिए टाइम-टेबल न सिर्फ बनाएं, बल्कि उसे फॉलो भी करें। इससे स्ट्रेस भी कम रहेगा और तैयारी भी अच्छी होगी। पुराने क्वेश्चन पेपर्स और सैंपल पेपर्स को सॉल्व करना न भूलें।

परफॉर्मेंस को जांचें

सैंपल पेपर्स या मॉक टेस्ट सॉल्व करते समय अपनी परफॉर्मेंस की जांच करें। ध्यान दें कि आपको किस सब्जेक्ट में ज्यादा समय लग रहा है। इससे आपको पता चलेगा कि किस सब्जेक्ट पर कितनी तैयारी की जरूरत है। चैप्टर्स पर भी ध्यान दें। कुछ चैप्टर्स आसान होंगे, जिनकी तैयारी जल्दी हो जाएगी। जबकि कुछ में आपको ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी। मुश्किल चैप्टर्स पर नोट्स बनाएं ताकि उन्हें जल्दी समझा जा सके।

लिखने की प्रैक्टिस करें

काफी समय से ऑनलाइन क्लासेज और एग्जाम्स के कारण लिखने की प्रैक्टिस छूट गई है। लिखकर नोट्स बनाएं और लिखकर सवालों की प्रैक्टिस करें। इससे आपके लिखने की स्पीड भी बढ़ेगी।

रिवीजन करें

सभी बच्चों ने अपने स्कूल, ट्यूशन या कोचिंग में अपना सिलेबस तो पूरा कर ही लिया होगा। अब सबसे जरूरी काम है सही तरीके से उसे दो-तीन बार फिर से पढ़ना और कॉन्सेप्ट्स को समझना। एनसीईआरटी की किताबों को अच्छे से जरूर पढ़ लें और रिवीजन करें।

सब्जेक्ट के हिसाब से तैयारी

एग्जाम की तैयारी करते समय इस बात का ध्यान रखें कि हर सब्जेक्ट को पढ़ने की अलग स्ट्रैटजी होती है। जैसे मैथ में आपको फॉर्मूले, डेरीवेशन और लॉजिक जितने अच्छे से आते होंगें, आप पेपर में उतनी जल्दी सॉल्व कर पाएंगे। टेबल, फॉर्मूले, शॉर्ट ट्रिक्स के नोट्स अलग बनाकर रख लें।

अगली खबर