CBSE Class 10, 12 Term 1 Result 2021-22: 10वीं और 12वीं बोर्ड रिजल्‍ट को लेकर जरूरी अपडेट, अगले हफ्ते सीबीएसई करेगा मूल्‍यांकन प्रक्रिया की समीक्षा

CBSE Class 10, 12 Term 1 Result: COVID स्थितियों के चलते मूल्‍यांकन प्रक्रिया प्रभावित हो रही है। इसके बावजूद सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं कक्षा के टर्म 1 के रिजल्‍ट जल्‍दी जारी करने की कोशिश में लगा हुआ है। इस सिलसिले में बोर्ड अगले सप्‍ताह से मूल्‍यांकन की समीक्षा भी करेगा।

CBSE Class 10, 12 Term 1 Result
CBSE Class 10, 12 Term 1 Result (pic: Istock) 
मुख्य बातें
  • महामारी के चलते मूल्‍यांकन प्रक्रिया हो रही प्रभावित
  • तय समय पर रिजल्‍ट जारी करने की कोशिश में जुटा बोर्ड
  • रिजल्‍ट के बाद टर्म 2 की डेटशीट होगी रिलीज

CBSE Class 10, 12 Term 1 Result latest update: सीबीएसई कक्षा 10 और 12 के टर्म 1 के परिणाम का देश भर में लाखों छात्र बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। ऐसे में सीबीएसई बोर्ड ने एक अहम बात कही है। दरअसल बोर्ड अगले हफ्ते से मूल्यांकन प्रक्रिया की समीक्षा करेगा। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सीबीएसई के अधिकारी का कहना है कि  COVID स्थितियों ने मूल्यांकन प्रक्रिया पर प्रभाव डाला है। मगर बोर्ड जल्द ही परिणाम घोषित करने की पूरी कोशिश कर रहा है।

सीबीएसई के एक अधिकारी ने करियर 360 को बताया कि10वीं और 12वीं दोनों परीक्षाओं की मूल्यांकन प्रक्रिया चल रही है और बोर्ड अगले सप्ताह मूल्यांकन प्रक्रिया की समीक्षा करेगा। हालांकि अभी परिणाम की तारीख की पुष्टि नहीं कर सकते क्योंकि यह महामारी की स्थितियों के बीच मूल्यांकन प्रक्रिया की प्रगति पर निर्भर करेगा। 

सीबीएसई कक्षा 10 और12 वीं कक्षा के टर्म 1 2021 के परिणाम आधिकारिक वेबसाइटों- cbse.gov.in, cbseresults.nic.in पर चेक किए जा सकेंगे। इसके अलावा डिजिलॉकर ऐप और वेबसाइट, उमंग ऐप और एसएमएस के जरिए भी नतीजे देखें जा सकेंगे। 

रिजल्‍ट देखने की प्रक्रिया 

  • 10वीं और 12वीं के नतीजे देखने के लिए आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in, cbseresults.nic.in पर जाएं। 
  • सीबीएसई कक्षा 10, 12वीं टर्म 1 परिणाम पर क्लिक करें। 
  • आपको एक लॉगिन पृष्ठ पर दोबारा जाना होगा। 
  • यहां अपना रोल नंबर समेत अन्‍य आवश्यक क्रेडेंशियल दर्ज करें। 
  • सफल लॉगिन के बाद, सीबीएसई 10वीं, 12वीं का परिणाम 2021 स्क्रीन पर दिखाई देगा। 
  • परिणाम डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए उसी का एक प्रिंटआउट रखें।

जल्‍द जारी होगी टर्म 2 की डेटशीट 
सीबीएसई इस बार टर्म 1 के परिणाम में किसी भी स्‍टूडेंट को पास, फेल या रिपीट के रूप में घोषित नहीं करेगा। अंतिम परिणाम टर्म 2 परीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाएगा। इस बीच, छात्र सीबीएसई से टर्म 2 बोर्ड परीक्षाओं के लिए डेट शीट जारी करने की उम्मीद कर रहे हैं। पहले की अधिसूचना के अनुसार, सीबीएसई टर्म 2 परीक्षा मार्च-अप्रैल, 2022 में आयोजित की जाएगी और समय सारणी cbseacademic.nic.in पर जारी की जाएगी।

अगली खबर