CBSE Class 10, 12 Result: जल्‍द जारी होंगे 10वीं और 12वीं के टर्म 1 रिजल्‍ट, ऐसे चेक कर सकेंगे स्‍कोरकार्ड, इस बार खास होंगी ये चीजें

CBSE Class 10, 12 result 2021: सीबीएसई के कक्षा 10 और 12वीं के टर्म 1 रिजल्‍ट का परीक्षार्थियों को बेसब्री से इंतजार है। माना जा रहा है कि फरवरी के शुरू तक इसे जारी किया जा सकता है। इसकी जानकारी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर दी जाएगी।

CBSE Class 10, 12 result
CBSE Class 10, 12 result 
मुख्य बातें
  • टर्म 1 परीक्षा में प्रत्‍येक विषय के लिए दिए जाएंगे अंक
  • टर्म 2 परीक्षा के बाद दी जाएगी फाइनल मार्कशीट
  • विभिन्‍न डिजिटल प्‍लेटफॉर्म पर चेक कर सकते हैं नतीजे

CBSE Class 10, 12 result 2021: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) जल्द कक्षा 10 और 12वीं के टर्म 1 के रिजल्‍ट जारी कर सकता है। माना जा रहा है कि फरवरी में इसे घोषित किया जा सकता है। परिणाम सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्‍ध होंगे। परीक्षार्थी जरूरी क्रेडेंशियल भरकर लॉग इन करके इसे डाउनलोड कर सकेंगे। टर्म 1 बोर्ड परीक्षा में इस बार स्‍टूडेंटों को प्रत्‍येक विषय के लिए अंक दिए जाएंगे ऐसे में वे स्‍कोरकार्ड चेक कर सकेंगे। 

अभी तक बोर्ड की ओर से परीक्षा परिणाम तारीख को लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है, लेकिन रिपोर्ट्स की मानें तो सीबीएसई बोर्ड के नतीजे फरवरी के पहले सप्ताह में आने की संभावना है। छात्र नतीजे cbse.gov.in और cisce.org पर जा सकेंगे। स्कोरकार्ड डाउनलोड करने के लिए वे अन्य डिजिटल प्‍लेटफॉर्म्‍स जैसे, डिजिलॉकर ऐप या वेबसाइट, उमंग ऐप या एसएमएस आदि माध्‍यम का उपयोग कर सकते हैं। रिजल्‍ट चेक करने के लिए परीक्षार्थियों के पास रोल नंबर, डेट ऑफ बर्थ, स्कूल नंबर आदि की जानकारी होनी चाहिए। 

कैसे चेक करें रिजल्ट?

  • टर्म 1 के रिजल्‍ट देखने के लिए सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर जाएं।
  • होम पेज पर उपलब्ध 'सीबीएसई 10वीं टर्म 1 रिजल्ट 2022' या 'सीबीएसई 12वीं रिजल्ट 2022' लिंक पर क्लिक करें।
  • अपनी ब्रांच दर्ज करें और लॉग इन करें। 
  • आपका सीबीएसई 10वीं, 12वीं का परिणाम 2022 स्क्रीन पर दिखाई देगा।
  • स्‍कोरकार्ड डाउनलोड करें और भविष्‍य के लिए इसका प्रिंट रख लें।

परिणाम में ये चीजें होंगी शामिल 

  1. सीबीएसई के अंतिम परिणाम में टर्म 1 के परिणाम में न्यूनतम 50 प्रतिशत वेटेज होगा, और कोई भी छात्र कक्षा 10 और कक्षा 12 की टर्म 1 परीक्षा में फेल नहीं होगा।
  2. स्कूलों द्वारा छात्रों को दिए जाने वाले विभिन्न विषयों में आंतरिक मूल्यांकन के अंक भी टर्म 1 अंक में शामिल किए जाएंगे।
  3. इस बार एग्‍जाम में एबसेंट रहने वालों को कोई औसत अंक नहीं दिया जाएगा, हालांकि, सीबीएसई अंतिम स्कोर कार्ड की गणना तय करेगा।
  4. छात्रों को इस बार उनकी मार्कशीट प्राप्त नहीं होगी। वे टर्म 2 की परीक्षा के बाद अपनी अंतिम मार्कशीट प्राप्त करेंगे।
  5. सीबीएसई टर्म -1 स्कोरकार्ड केवल परीक्षार्थियों के नाम, रोल नंबर और स्कूल के विवरण के अलावा प्रत्येक विषय में छात्रों द्वारा प्राप्त अंकों और कुल अंकों को दर्शाएगा। 
अगली खबर