CBSE Class 10th Term 1 Result 2022: जानें कब आएंगे सीबीएसई 10वीं के रिजल्‍ट, इन वेबसाइट और ऐप से कर सकते हैं चेक

CBSE Board Class 10th Term 1 Result 2021-2022 Date: सीबीएसई बोर्ड की ओर से जल्‍द ही 10वीं कक्षा के रिजल्‍ट घोषित किए जा सकते हैं। इसे स्‍टूडेंटस आधिकारिक वेबसाइट एवं अन्‍य प्‍लेटफॉर्म्‍स के जरिए भी चेक कर सकते हैं।

CBSE Board Class 10th Term 1 Result
CBSE Board Class 10th Term 1 Result (pic: Istock) 
मुख्य बातें
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे परिणाम
  • टर्म 1 के रिजल्‍ट के बाद टर्म 2 की आएगी डेटशीट
  • कोई भी छात्र पास या फेल नहीं होगा

CBSE Board Class 10th Term 1 Result 2021-2022: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा जल्द ही कक्षा 10वीं के सीबीएसई टर्म 1 परिणाम जारी किए जाने की उम्मीद है। हालांकि अभी बोर्ड द्वारा आधिकारिक रूप से तारीख का अभी ऐलान नहीं किया गया है। मगर माना जा रहा है कि इस माह किसी भी समय परिणाम घोषित किए जा सकते हैं। ऐसे में परीक्षार्थी कक्षा 10 के रिजल्‍ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं। साथ ही अन्‍य वेबसाइटों और ऐप के जरिए भी परिणाम देखे जा सकते हैं। 

CBSE Class 10th, 12th Result 2021: check here

14 अक्टूबर को बोर्ड द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, बोर्ड ने कहा था कि टर्म 1 परीक्षा के आयोजन के बाद, परिणाम घोषित किया जाएगा। टर्म I परीक्षा के बाद किसी भी छात्र को पास, कम्पार्टमेंट या आवश्यक दोहराने की श्रेणी में नहीं रखा जाएगा। इसके बाद टर्म 2 परीक्षाओं की डेटशीट जारी की जाएगी। 

आधिकारिक वेबसाइट पर जारी होंगे नतीजे 
सीबीएसई बोर्ड की ओर से कक्षा 10 के रिजल्‍ट आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in और cbseresults.nic.in पर जारी किए जाएंगे। परीक्षार्थी अपना रोल नंबर और जरूरी जानकारी सबमिट करके इसे देख सकेंगे। 

डिजिटल लॉकर
उम्मीदवार सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट के अलावा अन्‍य प्‍लेटफॉर्म के जरिए भी परिणाम की जांच कर सकते हैं। इनमें डिजिलॉकर ऐप भी शामिल है। आप इसृ पर अपने कक्षा 10 के टर्म 1 के परिणाम देख सकते हैं। इसके लिए आपको डिजिलॉकर के ऐप को Google Play Store से डाउनलोड करना होगा। आप चाहे तो इसकी वेबसाइट digilocker.gov.in पर भी विजिट कर सकते हैं। 

उमंग ऐप 
सीबीएसई की ओर से जारी किए जाने वाले परिणाम को छात्र उमंग मोबाइल एप्लिकेशन पर भी देख सकते हैं और डाउनलोड कर सकते हैं। उमंग एप को गूगल प्ले ऐप के जरिए आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है। 

अगली खबर