CBSE Class 12 Biology Exam Analysis 2021-22: क्लास 12वीं के छात्र चेक करें बायोलॉजी पेपर एनालिसिस, बच्चो ने बताया मध्यम से कठिन के बीच

एजुकेशन
नीलाक्ष सिंह
Updated Dec 18, 2021 | 13:48 IST

CBSE Class 12 Biology Exam Analysis, Answer Key 2021-22 Download: सीबीएसई बोर्ड के क्लास 12 के जिन छात्रों ने आज Biology Exam दिया था, वे अब यहां परीक्षा का विश्लेषण और आंसर की चेक कर सकते हैं...

cbse Class 12 Biology analysis
पॉलिटिकल साइंस के छात्र चेक करें एनालिसिस कॉपी (i-stock) 
मुख्य बातें
  • आज क्लास 12 के छात्रों के लिए CBSE Biology पेपर का आयोजन किया गया।
  • छात्र यहां से CBSE Biology पेपर की एनालिसिस कॉपी देख सकते हैं।
  • 20 दिसंबर को अब हिस्ट्री का आयोजन किया जाएगा।

CBSE Class 12 Biology Exam Analysis, Answer Key 2021-22: CBSE - Central Board of Secondary Education ने आज क्लास 12 छात्रों के लिए बायोलॉजी पेपर का आयोजन किया था। यह परीक्षा सुबह 11:30 से दोपहर 1 बजे के बीच आयोजित की गई। जिन छात्रों ने CBSE Term 1 Board Exam के तहत आज बायोलॉजी परीक्षा दी है, वे अब यहां स्टूडेंट रिस्पॉन्स के साथ साथ विश्लेषण भी चेक कर सकेंगे।

CBSE Answer Key Class 12 Biology 2021-22

CBSE Class 12 Biology Exam 2021: Question Paper review, student reactions and Teacher statement

छात्रों और विशेषज्ञों ने अपनी प्रतिक्रिया साझा की हैं, और शुरुआती रिस्पॉन्स से पता चला है कि पेपर 'मेडियम से हार्ड के बीच' और 'एनसीईआरटी' पर आधारित था।

सीबीएसई जीव विज्ञान के प्रश्नपत्र को लेकर कक्षा 12 के छात्र उत्साह से परिपूर्ण नहीं नजर आए। SGMS ALIPUR, दिल्ली की एक छात्रा नैना झा व इनके दोस्तों के एक ग्रुप के अनुसार, यह रिस्पांस मिला-

  • पेपर मीडियम व ​हार्ड के बीच में था।
  • कुछ सवाल सीधे भी पूछे गए जबकि कुछ घुमाफिरा कर भी पूछे गए थे।
  • सैंपल पेपर ने थोड़ी मदद की, लेकिन आप उससे पूरी मदद की उम्मीद नहीं कर सकते हैं।
  • आमतौर पर पाया है कि हर पेपर में सेक्शन ए आसान था, इस पेपर का भी सेक्शन ए बाकी की अपेक्षा आसान था।
  • समय पर किया जाने वाला पेपर था, क्लास के लगभग सभी छात्रों ने समय पर पेपर पूरा कर लिया था।

कुछ छात्रों ने बताया है कि पेपर में कई प्रश्न एनसीईआरटी के थे और इससे जीव विज्ञान एमसीक्यू को तेजी से हल करने में मदद मिली।

12वीं कक्षा में विज्ञान की छात्रा ने बताया "मेरा बायो पेपर अच्छा रहा और मैं आज खुश हूं। मैंने एनसीईआरटी किताबों को अच्छी तरह से पढ़ा था और इससे मुझे आज बहुत मदद मिली है। मुझे उम्मीद है कि दूसरों ने भी ऐसा ही महसूस किया होगा।

छात्रों के ग्रुप ने कहा वे CBSE class 12 Biology पेपर बैलेंस्ड था, क्योंकि कई ने बताया कि सवाल कुछ सवाल सीधे व सपाट नहीं थे जबकि कुछ बहुत आसान थे। ऐसे में सरल या ​कठिन की जगह बैलेंस्ड कहना उचित होगा।

छात्रों की प्रतिक्रियाओं के अनुसार, अपेक्षाकृत पेपर आसान था, लेकिन कुछ सवालों ने  परेशान दिया।

छात्रों ने कहा CBSE class 12 Biology में तीन खंड थे - ए, बी और सी। जब छात्रों से पूछा गया कि उन्हें किस सेक्शन में परेशानी हुई तो जवाब में लगभग सभी ने कहा ​सभी सेक्शन अच्छे थे, कुछ छात्रों ने सेक्शन सी को थोड़ा टफ बताया।
 
छात्रों ने कहा सेक्शन ए में 24 प्रश्न थे, जिनमें से कोई भी 20 प्रश्न हल करने थे और क्लास के लगभग सभी छात्रों ने इसे आसानी से कर लिया।

सेक्शन बी के बारे में पूछने पर छात्रों ने कहा कि, सेक्शन बी में भी 24 प्रश्न थे, कोई भी 20 प्रश्न हल करने थे और यह सेक्शन भी आसान था।

सेक्शन सी के बारे में स्टूडेंट्स ने कहा कि इसमें 12 प्रश्न थे, कोई भी 10 प्रश्न हल करने थे।

छात्र ध्यान दें, कंटेट छात्रों से बातचीत के आधार पर अपडेट किया जा रहा है।

स्पष्टीकरण: उत्तर इस विषय को पढ़ाने में वर्षों का अनुभव रखने वाले विशेषज्ञों द्वारा प्रदान किए गए हैं। टाइम्स नाउ नवभारत इन answer key की सटीकता की कोई जिम्मेदारी नहीं लेता है। ये जवाब केवल संदर्भ के रूप में दिए गए हैं।

अगली खबर