CBSE Class 12 Hindi Exam Analysis 2021: यहां चेक करें हिंदी पेपर आंसर-की और एनालिसिस

एजुकेशन
नीलाक्ष सिंह
Updated Dec 16, 2021 | 17:25 IST

CBSE Class 12 Hindi Exam Analysis, Answer Key 2021: CBSE ने आज क्लास 12 के छात्रों के लिए सबसे आसान विषयों में से एक हिंदी पेपर का आयोजन किया था। जो स्टूडेंट्स द्वारा बताए गए विश्लेषण के साथ साथ इस पेपर को लेकर टीचर्स की राय जानना चाहते हैं वे यहां एनालिसिस कॉपी देख सकते हैं...

cbse Class 12 term 1 board exam hindi paper
कक्षा 12 हिंदी परीक्षा एनालिसिस कॉपी तैयार (i-stock) 
मुख्य बातें
  • सीबीएसई ने किया क्लास 12 स्टूडेंट्स के लिए आज हिंदी पेपर का आयोजन किया
  • हिंदी पेपर एनालिसिस कॉपी तैयार है, बच्चों ने पेपर को आसान बताया
  • अब अगला पेपर 17 दिसंबर को पॉलिटिकल साइंस का होगा

CBSE Class 12 Hindi Exam Analysis, Answer Key 2021: क्लास 12 छात्रों के लिए आज आसान माने जाने विषयों में से एक हिंदी पेपर था। अब छात्र यहां CBSE Class 12 Hindi Exam Analysis कॉपी देख सकते हैं, यहां स्टूडेंट्स राय और टीचर्स स्टेटमेंट की मदद से एनालिसिस देखी जा सकती है। स्टूडेंट्स यहां जान सकेंगे कि वास्तव में पेपर किस लेवल का आया।

CBSE Class 12 Hindi Answer Key 2021 Released: Check here

बता दें Central Board of Secondary Education (CBSE) टर्म 1 के सारे पेपर का आयोजन सुबह 11:30 बजे से दोपहर 1 बजे तक कर रही है।

CBSE Class 12 Hindi Exam 2021: Question Paper review, student reactions and Teacher statement

स्टूडेंट्स के अनुसार ऐसा था पेपर

कुछ लोगों ने हिंदी इलेक्टिव का चयन किया था जबकि कुछ लोगों ने हिंदी कोर का चुनाव किया था। दोनों के लिए लिए यहां मिलीजुली एनालिसिस कॉपी तैयार की गई है।

CBSE Class 12 Term 1 Exam Answer Key Update: मूल्यांकन को लेकर CBSE का बड़ा फैसला, देखिए किस तरह छात्र दे रहे रिएक्शन?

पेपर खत्म होते ही कुछ छात्रों से फोन पर बातचीत की गई, उन्होंने कहा-

कक्षा 12 के हिंदी इलेक्टिव और हिंदी कोर प्रश्न पत्र दोनों को विभिन्न वर्गों में विभाजित किया गया था। छात्रों को आंतरिक विकल्पों के आधार पर 40 प्रश्नों का प्रयास करने के लिए कहा गया था।
परीक्षा 90 मिनट के लिए निर्धारित थी।

आकृति पांडेय, एमिटी इंटरनेशनल स्कूल, मयूर विहार (Delhi) ने कहा कि वे अपेक्षाकृत पेपर आसान था। मैंने सैंपल पेपर से हिंदी टर्म 1 का अभ्यास किया था, जिससे फायदा मिल रहा है। मुझे या क्लास वालों को पेपर करने में कोई खास कठिनाई नहीं हुई।

एक अन्य छात्रा ने कहा कि पेपर को आसान की जगह मॉडरेट या मध्यम स्तर का कठिन कहना सही रहेगा, लेकिन मेरी अन्य परीक्षाओं की तुलना में काफी बेहतर था। 

क्या नए फॉर्मेट बच्चों के लिए कंफर्टेबल है? इसके जवाब में क्लास के एक ग्रुप ने बताया कि हां, पेपर इसी फॉर्मेट में होना चाहिए, इसमें समय लग रहा है और सटीक नंबर मिलेंगे।

कई बार समय कम लगता है? बच्चों के एक ग्रुप के अनुसार, इस पेपर में ऐसा कुछ नहीं था। समय ठीक था, और क्लास के कई लोगों ने समय रहते अपना पेपर पूरा कर लिया था। 

सैंपल पेपर से कितनी मदद मिल रही है? सैंपल पेपर के अभ्यास से बहुत मदद मिल रही है, हम पेपर का पूरा प्रारूप पहले से समझ पाते हैं और पढ़ने के ​दोरान पता होता है कि क्या रह गया या क्या क्या कवर ​कर लिया।

आखिर में जब यह पूछा गया कि क्या पेपर ईजी, मीडियम या हार्ड में कैसा था, तो पता चला कि 'पेपर ईजी था'

इसी स्कूल की एक छात्रा के अनुसार, पेपर अनुमानित था क्योंकि क्लास 10 बोर्ड के छात्रों क लिए भी हिंदी का पेपर आसान आया था।

स्पष्टीकरण: उत्तर इस विषय को पढ़ाने में वर्षों का अनुभव रखने वाले विशेषज्ञों द्वारा प्रदान किए गए हैं। टाइम्स नाउ नवभारत इन answer key की सटीकता की कोई जिम्मेदारी नहीं लेता है। ये जवाब केवल संदर्भ के रूप में दिए गए हैं।

अगली खबर