CBSE Class 12 Result 2021: घोषित हुए सीबीएसई 12वीं बोर्ड स्पेशल एग्जाम के नतीजे, डायरेक्ट लिंक से करें चेक

CBSE Compartment, Private Candidate Class 12 Exam Result 2021: Central Board of Secondary Education, CBSE 29 सितंबर को सीबीएसई कक्षा 12वी बोर्ड 2021 के परिणाम जारी कर दिए हैं...

cbse private candidate result 2021, cbse private candidate result 2021 date,
CBSE Class 12 Result 2021: स्पेशल एग्जाम के नतीजे जल्द (i-stock) 
मुख्य बातें
  • सीबीएसई 12वीं बोर्ड स्पेशल एग्जाम के नतीजे घोषित कर दिए गए हैं।
  • केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई द्वारा cbseresults.nic.in पर नतीजे जारी किए गए हैं।
  • सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने सितंबर में आयोजित कराया था स्पेशल एग्जाम।

CBSE Class 12 Private Candidate Result 2021: Central Board of Secondary Education, CBSE 29 सितंबर को सीबीएसई कक्षा 12 बोर्ड 2021 के परिणाम जारी कर दिए हैं। CBSE Class 12 Board Result 2021 बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जारी हुए हैं। यह परीक्षा उन लोगों के लिए आयोजित की गई थी जो बोर्ड द्वारा आयोजित ऑफलाइन विशेष परीक्षा के परिणाम से संतुष्ट नहीं थे।

CBSE अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर कक्षा 12वीं के लिये आयोजित स्‍पेशल एग्‍जाम और प्राइवेट से 12वीं की परीक्षा देने वाले छात्रों के लिये नतीजें 29 सितंबर को जारी कर दिए हैं। आप रिजल्ट cbseresults.nic.in के अलावा टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल पर दिए गए डायरेक्ट लिंक से भी देख सकेंगे। यह रहा डायरेक्ट लिंक -

Direct Link to Check result

इन दो वेबसाइट पर करें विजिट

छात्रों को सलाह दी जाती है कि CBSE 12 Board Result 2021 देखने के लिए आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in और cbse.gov.in दोनों का अवलोकन करें। या ऊपर दिए गए डायरेक्ट लिंक को खोले।  छात्र डिजिलॉकर से मार्कशीट भी डाउनलोड कर सकेंगे। डिजिलॉकर की मार्कशीट सभी विश्वविद्यालयों में प्रवेश के उद्देश्य से स्वीकार की जाती है।

सीबीएसई बोर्ड ने सुप्रीम कोर्ट में कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा जारी करने की तारीख पर अपना फैसला पेश किया था। प्रस्तुत हलफनामे के अनुसार, सभी छात्रों के लिए परिणाम 30 सितंबर तक उपलब्ध होने की बात कही गयी थी लेकिन परिणाम एक दिन पहले जारी कर दिया गया। ऐसा यह सुनिश्चित करने के लिए किया जा रहा है कि सभी छात्रों को विभिन्न विश्वविद्यालयों के लिए आवेदन करने का समान अवसर मिले। दिल्ली विश्वविद्यालय, डीयू ने भी 1 अक्टूबर तक अपनी कट-ऑफ जारी करने को टाल दिया था।

इस साल परीक्षाएं हुई थी रद्द

इस साल, कोरोना की वज​ह से मार्च परीक्षा को पहले मई तक के लिए स्थगित कर दिया गया था और फिर रद्द कर दिया गया था। इसके बजाय बोर्ड ने वैकल्पिक मूल्यांकन मानदंड के आधार पर कक्षा 10 और 12 के परिणाम जारी किए। प्राइवेट और इंप्रूवमेंट कैंडिडेट जो अपने परिणाम से संतुष्ट नहीं थे, उन्हें सितंबर की परीक्षाओं में बैठने का विकल्प दिया गया था।

अगली खबर