CBSE Class 12th Results 2022: कब जारी होंगे CBSE कक्षा 12वीं के रिजल्ट? देखें संभावित डेट

CBSE Class 10th and 12th Results 2022: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई), सीबीएसई कक्षा 12वीं के परिणाम की तारीख और समय की घोषणा जल्द ही जारी कर सकता है। एक बार रिजल्ट जारी हो जाने के बाद सभी छात्र सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर cbse.gov.in रिजल्ट चेक कर सकते हैं...

CBSE Class 12th Results 2022: CBSE to release class 12th results soon on official website cbse.gov.in, know recent update and tentative date here
CBSE कक्षा 10वीं का रिजल्ट 2022 
मुख्य बातें
  • सीबीएसई जल्द जारी करेगा कक्षा 12वीं के रिजल्ट की डेट।
  • एक रिपोर्ट के अनुसार, कक्षा 12वीं का रिजल्ट जुलाई के अंत तक जारी होगा।
  • cbse.gov.in के अलाव परीक्षा संगत की वेबसाइट से भी देख सकेगे परिणाम

CBSE Class 12th Results 2022: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड CBSE के कक्षा 12वीं के छात्र अपने परिणामों का बीते लम्बे समय से इंतजार कर रहे हैं। हालांकि ताजा मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सीबीएसई कक्षा 12वीं के परिणाम 2022 जल्द ही जारी कर दिए जाएगें। फिलहाल रिजल्ट की डेट को लेकर किसी प्रकार की आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। उम्मीद यही है कि सीबीएसई कक्षा 12वीं के रिजल्ट जुलाई महीने में ही जारी करेगा।

एक बार सीबीएसई कक्षा 12 के टर्म 2 के रिजल्ट जारी होने के बाद, आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in, cbresults.nic.in पर सभी छात्र चेक कर सकेंगे।

समय पर जारी होगा रिजल्ट

बीते शनिवार केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बयान देते हुए कहा कि सीबीएसई के रिजल्ट को लेकर छात्रों और उनके माता-पिता को घबराने की कोई जरूरत नहीं हैं, CBSE अपना रिजल्ट समय पर ही जारी करेगा। परिणामों में किसी भी प्रकार का विलंब नहीं होगा। हालांकि शिक्षा मंत्री ने रिजल्ट की डेट और समय का खुलासा नहीं किया है।

Read More- खत्म हुआ इंतजार, इस दिन जारी होगा सीबीएसई बोर्ड 10वीं का रिजल्ट
 
जल्द सामने आएगी आधिकारिक घोषणा

ताजा मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कक्षा 12वीं की परीक्षा 2022 के लिए मूल्यांकन प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। जिसके साथ ही अब बोर्ड परिणाम से पहले के कुछ अंतिम स्टेप्स पूरे कर रहा है। उम्मीद जताई जा रही है कि सीबीएसई रिजल्ट की तारीख जल्द ही आधिकारिक तौर पर जारी कर सकता है।

कब जारी होंगे कक्षा 12वीं के परिणाम?

सीबीएसई ने फिलहाल रिजल्ट की डेट को लेकर कोई आधिकारिक सूचना जारी नहीं की है। हालांकि मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कक्षा कक्षा 12वीं के परिणाम जुलाई के अंतिम सप्ताह तक जारी हो सकते हैं।

Read More- नीट यूजी प्रवेश परीक्षा में 95% परीक्षार्थी हुए उपस्थित, जानिए कब जारी होगी आंसर की

How to check CBSE Class 12th Result 2022

एक बार सीबीएसई की कक्षा 12वीं का रिजल्ट जारी हो जाने के बाद सभी छात्र निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो कर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं-

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट- cbse.gov.in, cbresults.nic.in पर जाएं
  • फिर कक्षा 12 परिणाम लिंक पर क्लिक करें
  • इसके बाद पंजीकरण संख्या और रोल नंबर दर्ज करें
  • कक्षा 12वीं का परिणाम 2022 आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगा।
  • कक्षा 12वीं का स्कोरकार्ड डाउनलोड करें, आगे के संदर्भ के लिए एक प्रिंट आउट लें।

छात्रों को याद दिला दें कि CBSE कक्षा 12वीं की परीक्षाएं 15 जून, 2022 को खत्म हुई थीं। जिसके बाद से ही छात्रों का रिजल्ट को लेकर इंतजार जारी है।

अगली खबर