CTET Result 2022: आज 23 फरवरी को जारी हो सकता है सीटेट रिजल्ट? चेक करें क्वालिफाइंग मार्क्स

एजुकेशन
नीलाक्ष सिंह
Updated Feb 23, 2022 | 13:26 IST

CTET Result 2021-2022 Date: केंद्रीय स्कूल शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने अभी तक केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) दिसंबर 2021 सत्र के परिणाम जारी नहीं किया है, लेकिन उम्मीद है कि परिणाम जल्द ही संभवत: आज (23 फरवरी) ही आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे...

ctet result 2021 answer key, ctet result 2021 date, ctet result 2021 kb aayega, ctet result 2021 official website
आज जारी होने जा रहा है सीटेट रिजल्ट? चेक करें क्वालिफाइंग मार्क्स व रिजल्ट लिंक 
मुख्य बातें
  • सीबीएसई द्वारा सीटीईटी रिजल्ट जल्द जारी किए जा सकते हैं।
  • सीटीईटी वैधता अवधि व स्कोर में सुधार हेतु उम्मीदवार यहां देख सकते हैं
  • रिजल्ट देखने का तरीका व क्वालिफाइंग मार्क्स की भी जानकारी यहां दी गई है

CTET Result 2021-2022 Date: Central Board of School Education (CBSE) Central Teachers Eligibility Test (CTET) December 2021 session Result कभी भी जारी हो सकता है। एक बार परिणाम जारी होने के बाद उम्मीदवार ctet.nic.in के अलावा टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल से भी डायरेक्ट लिंक पा सकेंगे। सूत्रों और कई मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, सीटीईटी दिसंबर 2021 के परिणाम आज, 23 फरवरी को जारी होने की उम्मीद है।

इससे पहले, ctet result 2021 जारी करने के लिए 15 फरवरी की एक संभावित तारीख (ctet result 2021 kab aayega) साझा की थी, लेकिन तारीख को आगे बढ़ा दिया गया था। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि सीबीएसई द्वारा अभी तक सीटीईटी परिणाम की नई तारीख और समय की पुष्टि करने के लिए कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

क्वालीफाइंग मार्क्स - CTET Qualifying Marks

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि पात्रता परीक्षा के लिए न्यूनतम योग्यता अंक (सीबीएसई द्वारा निर्धारित) के बराबर या उससे अधिक अंक प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को पास प्रमाण पत्र दिए जाएंगे। पात्र माने जाने के लिए सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों को 60 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे, जबकि आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को अर्हता प्राप्त करने के लिए 55 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे।

How to Check CBSE CTET on ctet.nic.in

  • सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • होमपेज पर सीटीईटी दिसंबर परिणाम 2021 नाम के लिंक पर क्लिक करें।
  • अब एक नया पेज खुलेगा
  • यहां रोल नंबर और पासवर्ड दर्ज करें।
  • अब ctet result 2021 december january स्क्रीन पर आ जाएगा

Also Read - ctet result will be released soon on ctet nic in see here recruitment latest status last year cutoff and other information

CTET Validity Period - सीटीईटी वैधता अवधि

नियुक्ति के लिए सीटीईटी योग्यता प्रमाण पत्र की वैधता अवधि सभी श्रेणियों के लिए जीवन भर के लिए होगी, जिस व्यक्ति ने सीटीईटी प्रमाणपत्र हासिल कर लिया हो वे मल्टीपल टाइम्स शिक्षक बनने के लिए आवेदन कर सकते हैं, इसके लिए व्यक्ति द्वारा किए जाने वाले प्रयासों की संख्या पर कोई प्रतिबंध नहीं है।

यह भी ध्यान दें, CTET Certificate होल्डर अपने स्कोर में सुधार कर सकते हैं, इसके लिए उन्हें दोबारा से परीक्षा देनी होगी।

अगली खबर