CTET 2022 Notification: सीटीईटी परीक्षा को लेकर सीबीएसई ने जारी किया शॉर्ट नोटिफिकेशन, परीक्षा के बार में दी ये अहम जानकारी

CTET 2022 Notification: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन हर साल जुलाई और दिसंबर महीने में दो बार सीटीईटी परीक्षा आयोजित करता है। जुलाई में होने वाली परीक्षा के लिए मार्च में अधिसूचना जारी की जाती है, वहीं दिसंबर में होने वाली परीक्षा के लिए सितंबर में नोटिफिकेशन जारी किया जाता है।

CBSE has issued short notification regarding CTET exam this important information given about the exam
CTET परीक्षा को लेकर सीबीएसई ने जारी किया शॉर्ट नोटिफिकेशन। 
मुख्य बातें
  • सीटीईटी परीक्षा को लेकर सीबीएसई ने जारी किया शॉर्ट नोटिफिकेशन।
  • हर साल लगभग 20 लाख उम्मीदवार परीक्षा में होते हैं शामिल।
  • हर साल जुलाई और दिसंबर में आयोजित की जाती है परीक्षा।

CTET 2022 Notification: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने गुरुवार को दिसंबर 2022 में सीटीईटी परीक्षा को लेकर एक शॉर्ट नोटिफिकेशन जारी किया है। सीबीएसई की ओर से जारी किए गए इस नोटिफिकेशन के मुताबिक सीटीईटी परीक्षा का आयोजन कंप्यूटर आधारित टेस्ट मोड में ही इसी साल दिसंबर महीने में किया जाएगा। सीटीईटी टेस्ट का आयोजन 20 भाषाओं में होगा। 

सीबीएसई ने सीटीईटी परीक्षा को लेकर जारी किया शॉर्ट नोटिफिकेशन

नोटिफिकेशन में आगे कहा गया है कि डिटेल सूचना बुलेटिन जिसमें परीक्षा, पाठ्यक्रम, भाषा, पात्रता मानदंड, परीक्षा शुल्क, परीक्षा शहर और महत्वपूर्ण तारीखों की डिटेल सीटीईटी की आधारिक वेबसाइट https://ctet.nic.in पर शीघ्र ही उपलब्ध होगा और इच्छुक उम्मीदवारों से अनुरोध है कि वे केवल इसी वेबसाइट से सूचना बुलेटिन डाउनलोड करें और आवेदन करने से पहले इसे ध्यान से पढ़ें। इच्छुक उम्मीदवारों को केवल सीटीईटी यानी https://ctet.nic.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना होगा। ऑनलाइन आवेदन प्रकिया के लिए तारीखें समय पर बता दी जाएंगी। 

CTET 2022 Notification: जल्द जारी हो सकता है सीटीईटी 2022 के लिए नोटिफिकेशन, बोर्ड ने दिया संकेत

बता दें कि अभी सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने सीटीईटी परीक्षा की सही तारीख का ऐलान नहीं किया है, लेकिन गुरुवार को सीबीएसआई की ओर से जारी नोटिफिकेशन से साफ हो गया है कि परीक्षा इसी साल दिसंबर महीने में होगा। सीबीएसआई की ओर से जारी इस शॉर्ट नोटिफिकेशन में सीटीईटी परीक्षा की आवेदन फीस के बारे में बताया गया है। सामान्य और ओबीसी वर्ग के लिए  पेपर 1 या पेपर 2 के लिए 1000 रुपए और दोनों पेपर 1 और पेपर 2 के लिए 1200 रुपए फीस है। इसी तरह एससी, एसटी और दिव्यांग वर्ग के लिए पेपर 1 या पेपर 2 के लिए 500 रुपए और दोनों पेपर 1 और पेपर 2 के लिए 600 रुपए फीस है।

CTET July Notification 2022: इस साल CTET परीक्षा 2022 में होंगे ये बदलाव, जल्द जारी होगा नोटिफिकेशन

हर साल जुलाई और दिसंबर में आयोजित की जाती है परीक्षा

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन हर साल जुलाई और दिसंबर महीने में दो बार सीटीईटी परीक्षा आयोजित करता है। जुलाई में होने वाली परीक्षा के लिए मार्च में अधिसूचना जारी की जाती है, वहीं दिसंबर में होने वाली परीक्षा के लिए सितंबर में नोटिफिकेशन जारी किया जाता है। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन सीटीईटी परीक्षा के लिए दो पेपर आयोजित करता है। पेपर-1 उन लोगों के लिए होता है, जो 1 से 5 कक्षा तक पढ़ाना चाहते हैं। वहीं पेपर 2 कक्षा 6 से 8 तक पढ़ाने वाले अभ्यर्थियों के लिए होता है। इसके अलावा ऐसे उम्मीदवार जो प्राइमरी और अपर प्राइमरी पढ़ाना चाहते हैं, उन्हें पेपर 1 और पेपर-2 में बैठना जरूरी होता है। 

अगली खबर