CBSE Class 10 English Term 1 Exam 2021: विवादित सवाल के लिए सभी छात्रों को मिलेंगे पूरे अंक, जानिये पूरा मामला

CBSE Class 10 English Term 1 Exam 2021: सीबीएसई ने आज जारी एक सर्कुलर में स्पष्ट किया है कि कक्षा 10 के अंग्रेजी के पेपर में विवाद पैदा करने वाले पैसेज को हटा दिया गया है और सभी संबंधित छात्रों को इस पैसेज के लिए पूरे अंक दिए जाएंगे...

cbse class 10 english controversy,
CBSE विवादित सवाल के लिए सभी छात्रों को मिलेंगे पूरे अंक (i-stock) 
मुख्य बातें
  • CBSE Class 10 English Term 1 Exam 2021 देश भर में 11 दिसंबर, 2021 को आयोजित की गई थी। 
  • इस पेपर ने काफी सुर्खियां बटोरीं, क्योंकि एक सवाल को लेकर विवाद खड़ा हो गया थ।
  • सीबीएसई ने आज कहा कि वह इस संबंध में पूरे अंक प्रदान करेगा।

CBSE Class 10 English Term 1 Exam 2021: Central Board of Secondary Education, CBSE Class 10 English Term 1 Exam 2021 को लेकर एक अपडेट आया है। सीबीएसई ने आज जारी एक सर्कुलर में स्पष्ट किया है कि कक्षा 10 के अंग्रेजी के पेपर में विवाद पैदा करने वाले पैसेज को हटा दिया गया है और सभी संबंधित छात्रों को इस पैसेज के लिए पूरे अंक दिए जाएंगे। अधिक जानकारी cbse.gov.in पर उपलब्ध है।

सीबीएसई ने कथित तौर पर "लिंग रूढ़िवादिता (gender stereotyping)" को बढ़ावा देने और "प्रतिगामी धारणाओं (regressive notions)" का समर्थन करने वाले प्रश्नों को हटा दिया है।

सीबीएसई द्वारा 13 दिसंबर, 2021 को जारी सर्कुलर में कहा गया है कि "11 दिसंबर 2021 को आयोजित दसवीं कक्षा के अंग्रेजी भाषा और साहित्य के प्रथम सत्र के एक सेट में एक सवाल दिशानिर्देशों के अनुसार नहीं है। हितधारकों से प्राप्त फीडबैक के आधार पर, मामले को विषय विशेषज्ञों की एक समिति के पास भेजा गया था। उनकी सिफारिश के अनुसार, Class 10 English Question Paper series JSK/1 और उससे जुड़े प्रश्नों को छोड़ने का निर्णय लिया गया है। इस पैसेज के लिए सभी संबंधित छात्रों को पूरे अंक दिए जाएंगे।"

क्या था विवाद

सीबीएसई इस समय टर्म 1 बोर्ड एग्जाम का आयोजन कर रहा है। 11 दिसंबर को उसने क्लास 10 बच्चों के लिए इंग्लिश विषय का आयोजन किया था, जिसमें  comprehension passage में एक ऐसी लाइन थी, जिसको लेकर सीबीएसई पर लैंगिक रूढि़वाद को बढ़ावा देने और पीछे ले जाने वाले विचारों का समर्थन करने का आरोप लगा। बोर्ड ने तुरंत से इस मामले को एक्सपर्ट को भेजा। खैर आज यानी 13 दिसंबर को सीबीएसई ने इस सवाल को अनुचित और अपने दिशानिर्देशों के विरुद्ध पाया, जिसके चलते उसने निर्णय लिया कि सभी को उस सवाल का पूरा नंबर दिया जाएगा।

बता दें, कक्षा 10 स्टूडेंट्स ने अंग्रेजी का पेपर थोड़ा कठिन माना था। हालांकि, पेपर के कठिनाई स्तर ने उतना विवाद खड़ा नहीं किया जितना कि महिलाओं पर comprehension passage ने किया। सीबीएसई ने पहले ही इस मुद्दे को संबोधित किया था और उल्लेख किया था कि इस मामले को विषय विशेषज्ञों द्वारा उठाया जाएगा।

अगली खबर