CBSE Term 1 Result 2022: सीबीएसई 10वीं और 12वीं के रिजल्‍ट को लेकर छात्रों की बढ़ी बेचैनी, जानें कब और कहां देख सकेंगे नतीजे

CBSE Term 1 Result 2022: सीबीएसई बोर्ड जल्‍द ही कक्षा 10 और 12 के टर्म 1 नतीजे जारी करेगा। अभी तक बोर्ड की ओर से इसकी आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है, लेकिन रिपोर्टों में दावा किया जा रहा है कि फरवरी के दूसरे सप्‍ताह तक ये जारी हो सकते हैं।

CBSE Term 1 Result 2022
CBSE Term 1 Result 2022 
मुख्य बातें
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे परिणाम
  • रोल नंबर और दूसरी जानकारी भरकर डाउनलोड कर सकते हैं नतीजे
  • सीबीएसई ने टर्म 2 की तैयारी के लिए सैंपल पेपर किए हैं जारी

CBSE Term 1 Result 2022: सीआईएससीई की ओर से ICSE और ISC के कक्षा 10 और 12 के परिणाम घोषित होने के बाद से सीबीएसई टर्म 1 रिजल्‍ट को लेकर छात्रों की बेचैनी बढ़ गई है। वे 10वीं और 12वीं कक्षा के रिजल्‍ट का जल्‍द से जल्‍द घोषित होने का इंतजार कर रहे हैं। हालांकि सीबीएसई बोर्ड की ओर से अभी तारीख के बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है, लेकिन विभिन्‍न मीडिया रिपोर्टों में दावा किया जा रहा है कि परिणाम 7 से 10 दिनों के अंदर घोषित किए जा सकते हैं। 

सीबीएसई टर्म 1 के रिजल्‍ट सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर उपलब्‍ध होंगे। इसके अलावा स्‍टूडेंटस अन्‍य डिजिटल प्‍लेटफॉर्म जैसे डिजिलॉकर, उमंग ऐप आदि के जरिए भी नतीजे देख सकते हैं। वे एसएमएस के जरिए भी स्‍कोर चेक कर सकते हैं। सीबीएसई रिजल्ट चेक करने के लिए छात्रों को रोल नंबर, स्कूल नंबर और डेट ऑफ बर्थ की जरूरत होगी। 

जल्‍द देख सकेंगे स्‍कोर कार्ड 
सीबीएसई, 2021-22 शैक्षणिक सत्र के लिए दो-टर्म में परीक्षा आयोजित कर रहा है। पहले सत्र की परीक्षा के परिणाम जारी होने के बाद अगले सेशन परीक्षाओं के बारे में अपडेट किया जाएगा। बोर्ड ने नवंबर-दिसंबर 2021 में कक्षा 10 और कक्षा 12 कक्षा के टर्म 1 पेपर आयोजित किए थे। उम्‍मीद की जा रही है कि बोर्ड फरवरी के दूसरे सप्‍ताह में रिजल्‍ट जारी कर सकता है। जिससे परीक्षार्थी अपना स्‍कोरकार्ड चेक कर पाएंगे। 

क्रैश हो गई थे वेबसाइट 
आईसीएसई के रिजल्‍ट जारी होने के बाद से परीक्षार्थी सीबीएसई टर्म-1 रिजल्‍ट को लेकर और सक्रिय हो गए हैं। यही वजह है कि परीक्षा परिणाम जारी होने के अपडेट पाने के लिए वे लगातार सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर रहे हैं। एक मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया कि सीबीएसई की वेबसाइट सोमवार को क्रैश हो गई थी। हालांकि, करीब आधे घंटे बाद ही टेक्‍निकल टीम ने इसे दुरुस्‍त कर दिया।  

टर्म 2 में पूछे जाएंगे ऐसे सवाल 
सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2022 की डेट शीट जल्द ही जारी की जाएगी। ये परीक्षाएं मार्च-अप्रैल, 2022 को आयोजित होने वाली हैं। जहां टर्म 1 बोर्ड परीक्षा में केवल बहुविकल्पीय प्रश्न थे, वहीं टर्म 2 परीक्षा लघु और दीर्घ उत्तरीय दोनों प्रकार के प्रश्नों पर होगी। बोर्ड की ओर से टर्म 2 के लिए सैंपल पेपर जारी किए गए हैं, इससे परीक्षार्थियों को एग्‍जाम के लिए तैयारी करने में मदद मिलेगी। 

अगली खबर