CBSE Term 1 Results: सीबीएसई 10वीं और 12वीं के रिजल्‍ट जानें कब होंगे जारी, टर्म 2 परीक्षा के लिए दिए जाएंगे नए एडमिट कार्ड

CBSE Term 1 Results date: सीबीएसई जल्द ही कक्षा 10 और 12 के टर्म 1 परिणाम अपने आधिकारिक वेबसाइट पर घोषित किया जाएगा। रिजल्‍ट डाउनलोड करने के लिए स्‍टूडेंट रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ के जरिए लॉग इन करना होगा।

CBSE Term 1 Results
CBSE Term 1 Results 
मुख्य बातें
  • 26 अप्रैल से टर्म 2 की परीक्षा होगी शुरू
  • टर्म 2 पेपर में शॉर्ट और लॉन्‍ग दोनों तरह के सवाल होंगे
  • बोर्ड ने सैंपल पेपर पहले किए हैं जारी

CBSE Term 1 Results date: सीबीएसई जल्द ही कक्षा 10 और 12 के टर्म 1 परिणाम की तारीखों की घोषणा कर सकता है। टर्म 1 के परिणाम फरवरी में घोषित होने की संभावना है, हालांकि अभी तक आधिकारिक रूप से इसकी पुष्टि नहीं की गई है। परीक्षार्थी रिजल्‍ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। नतीजे सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर घोषित किए जाएंगे। स्‍टूडेंट रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ के जरिए लॉग इन कर सकेंगे। इसके साथ ही टर्म 2 की के लिए तैयार‍ियां भी तेज हो गई हैं। क्‍योंकि कुछ समय पहले ही टर्म 2 एग्‍जाम की तारीख की घोषणा की गई थी। 

सीबीएसई 26 अप्रैल से कक्षा 10, 12 के लिए टर्म 2 की परीक्षा शुरू करेगा। बोर्ड की ओर से सैंपल पेपर पहले ही जारी किए जा चुके हैं, जिससे स्‍टूडेंटस को तैयारी में मदद मिले। हालांकि परीक्षा तिथियों की घोषणा के बाद से कई छात्र परीक्षा तारीख के विस्तार की मांग कर रहे हैं। छात्रों का कहना है कि उनके पास 50 प्रतिशत पाठ्यक्रम तैयार करने के लिए कम समय है। इस बात को लेकर सोशल मीडिया पर वे विरोध भी दर्ज कर रहे हैं। 

सीबीएसई टर्म 1 रिजल्ट कहां चेक करें

कक्षा 10 और 12वीं के परिणाम घोषित होने के बाद परीक्षार्थी अपना रिजल्‍ट चेक करने के लिए बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइटों - cbse.gov.in, और cbseresults.nic.in पर विजिट करें। 
सीबीएसई रिजल्‍ट डिजिलॉकर ऐप और इसकी वेबसाइट- digilocker.gov.in पर भी उपलब्ध होगा। इसे चेक करने के लिए छात्रों को पहले अपना अकाउंट बनाना होगा।
रिजल्ट घोषित होने के बाद उमंग ऐप और एसएमएस के जरिए भी इसे चेक किया जा सकता है।

जानें कब मिलेंगे एडमिट कार्ड 

सीबीएसई कक्षा 10 और 12 के लिए 2वीं बोर्ड परीक्षा के लिए नए प्रवेश पत्र जारी करेगा। प्रवेश पत्र cbse.nic.in पर उपलब्ध होंगे। छात्रों को नए परीक्षा केंद्र आवंटित किए जाएंगे जो कि टर्म 1 परीक्षा से अलग होंगे।

ये होगा पेपर का पैटर्न 

सीबीएसई टर्म 2 परीक्षा, टर्म 1 परीक्षा से अलग पैटर्न पर आयोजित की जाएगी। टर्म 2 परीक्षा सैद्धांतिक होगी जबकि टर्म 1 परीक्षा केवल MCQ आधारित थी।टर्म 2 परीक्षा में शॉर्ट और लॉन्‍ग प्रश्न होंगे। पेपर दो घंटे के लिए आयोजित की जाएगी। थ्योरी पेपर 80 अंकों का होगा जबकि बाकी अंक आंतरिक मूल्यांकन या प्रैक्टिकल के लिए होंगे।

अगली खबर