CBSE Term 2 Exam Date Sheet 2022: सीबीएसई प्रैक्टिकल एग्जाम शेड्यूल जारी, 2 मार्च से 10वीं और 12वीं की व्यावहारिक परीक्षाएं

CBSE Term 2 Exam Date Sheet 2022: सीबीएसई टर्म 2 डेट शीट 2022 कक्षा 10, 12 की प्रैक्टिकल परीक्षाओं के लिए बोर्ड ने घोषित कर दी गई है। एक आधिकारिक नोटिस में, सीबीएसई ने साझा किया है कि कक्षा 10 के लिए आंतरिक परीक्षा और कक्षा 12 के लिए व्यावहारिक परीक्षा 2 मार्च से शुरू होगी।

CBSE Term 2 Date Sheet 2022
सीबीएसई टर्म 2 परीक्षा डेटशीट 
मुख्य बातें
  • सीबीएसई की ओर से इंटरनल परीक्षा के लिए डेटशीट की गई जारी।
  • सीबीएसई की टर्म 2 परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को है तिथियों का इंतजार।
  • केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 2 मार्च से प्रैक्टिकल एग्जाम शुरू करने की घोषणा।

CBSE Term 2 Date Sheet 2022 Schedule: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई टर्म 2 डेट शीट 2022 प्रैक्टिकल इंटरनल परीक्षा के लिए जारी कर दी गई है। जारी एक आधिकारिक अधिसूचना में, बोर्ड ने पुष्टि की है कि सीबीएसई कक्षा 10, 12 टर्म 2 की व्यावहारिक परीक्षा 2 मार्च, 2022 से शुरू होगी। बोर्ड ने सीबीएसई कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं के लिए प्रैक्टिकल, इंटरनल परीक्षा आयोजित करने के लिए दिशानिर्देश भी जारी किए हैं।

स्कूलों को संबंधित कक्षा की थ्योरी परीक्षा समाप्त होने से 10 दिन पहले व्यावहारिक परीक्षा पूरी करनी होगी। आधिकारिक नोटिस के अनुसार, स्कूलों को संबंधित कक्षा की थ्योरी परीक्षा समाप्त होने से 10 दिन पहले 2 मार्च, 2022 से व्यावहारिक परीक्षा आयोजित करना आवश्यक है।

सीबीएसई बोर्ड ने पिछले हफ्ते एक आधिकारिक अधिसूचना में पुष्टि की थी कि सीबीएसई कक्षा 10वीं, 12वीं टर्म 2 परीक्षा 2022, 26 अप्रैल से शुरू होगी, विस्तृत डेटशीट का अभी भी इंतजार है।

सीबीएसई कक्षा 10, कक्षा 12 टर्म 2 प्रैक्टिकल परीक्षा / इंटरनल परीक्षा - गाइडलाइंस (CBSE Practical Internal Exam Tips)

सीबीएसई के कक्षा 10 रेगुलर उम्मीदवारों के लिए, स्कूलों की ओर से इंटरनल परीक्षा आयोजित की जाएगी और अंक अपलोड किए जाएंगे। प्रैक्टिकल परीक्षा भी टर्म 2 के लिए तैयार किए गए पाठ्यक्रम के अनुसार होगी। इसी के बारे में नोटिस पहले शेयर किया गया था।

प्राइवेट परीक्षा देने जा रहे उम्मीदवारों के लिए, कोई व्यावहारिक परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी। अंक 2020-21 के परिणाम से आगे बढ़ाए जाएंगे। निजी उम्मीदवारों को किसी भी व्यावहारिक परीक्षा के लिए उपस्थित होने की आवश्यकता नहीं है। 2020-21 से पहले परीक्षा में बैठने वाले प्राइवेट उम्मीदवारों के लिए, अंक उसी अनुपात के आधार पर दिए जाएंगे।

उत्तर पुस्तिकाओं की आपूर्ति क्षेत्रीय कार्यालयों द्वारा की जाएगी और स्कूलों को यह सुनिश्चित करना होगा कि वे सही ढंग से भरे गए हैं। सीबीएसई द्वारा परीक्षकों को नियुक्त किया जाएगा और स्कूल 'वैकल्पिक व्यवस्था' नहीं कर सकते हैं। स्कूल आंतरिक परीक्षक भी बनाएंगे जबकि बोर्ड में एक पर्यवेक्षक और एक बाहरी परीक्षक होगा।

बोर्ड की ओर से प्रायोगिक परीक्षा के लिए अलग-अलग स्कूलों के लिए अलग-अलग तिथियां निर्धारित नहीं की गई हैं। स्कूल, सौंपे गए बाहरी परीक्षक के परामर्श से कक्षा 10, कक्षा 12 की व्यावहारिक परीक्षा के लिए एक तिथि निर्धारित करेंगे। सीबीएसई टर्म 2 थ्योरी पेपर के लिए डेट शीट बोर्ड से जल्द ही cbse.gov.in पर जारी की जाएगी।

अगली खबर