CBSE Board Exams : 10वीं और 12वीं के एग्जाम में कर सकेंगे 90 पर्सेंट से ज्यादा स्कोर, जानें खास टिप्स

CBSE 12th and 10th Board Exams : 10वीं और 12वीं के बोर्ड एग्जाम्स सिर पर है। ऐसे में सभी स्टूडेंट्स अपने तरीके से एग्जाम की तैयारी में जुटे हैं। एग्जाम के समय स्टूडेंट्स रात-रात भर जाग कर पढ़ाई करते हैं, इससे उन्हें स्ट्रेस भी होता है। कुछ आसान टिप्स की मदद से स्टूडेंट्स अच्छे मार्क्स लाने की पूरी तैयारी कर सकते हैं...

10th and 12th Board Exams
Preparation for Board Exams  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • अपनी तुलना अपनी ही पुरानी तैयारी से करें
  • एनसीईआरटी की किताबों पर पूरा ध्यान रखें
  • कमजोर सब्जेक्ट्स को रोज प्रैक्टिस करें

Board Exams Preparation: सीबीएसई 10वीं और 12वीं बोर्ड एग्जाम्स 26 अप्रैल से शुरू होने वाले है। बोर्ड एग्जाम्स में अपीयर होने वाले स्टूडेंट्स के पास अब तैयारी के लिए ज्यादा समय नहीं बचा है। कठिन सब्जेक्ट को लेकर स्टूडेंट्स ज्यादा परेशान हैं। ऐसे में स्टूडेंट्स की पूरी स्ट्रैटजी बनाकर तैयारी करनी चाहिए। दो साल बाद ऑफलाइन मोड में एग्जाम्स का आयोजन किया जाएगा। ऐसे में इस बार पूरे सिलेबस को ध्यान में रखने की जरूरत है। सभी सब्जेक्ट्स में 90 पर्सेंट से ज्यादा अंक लाने की संभावना बढ़ सकती हैं। आइए जानते हैं कुछ आसान टिप्स जिन्हें अपनाकर अच्छी तैयारी की जा सकती है।

खुद को ही हराएं

अपनी वर्तमान तैयारी से अपने पुरानी तैयारी को हरा दें। दिमाग में एक ही बात रखें कि आपको हर हालत में अपनी पुरानी तैयारी से आगे बढ़ना होगा। आपका फोकस अपने पुराने मार्क्स से ज्यादा लाने पर होना चाहिए। खुद को बेहतर बनाएं और दूसरों से अपनी तुलना न करें।

सिलेबस पर पूरा ध्यान दें

सीबीएसई बोर्ड के एग्जाम्स के लिए एनसीईआरटी की किताबों पर पूरा ध्यान रखें। हाई स्कोर लाने वाले स्टूडेंट्स सिलेबस को फॉलो करने की अहमियत को समझते हैं। एग्जाम में आने वाले सवालों को एनसीईआरटी किताबों से ही बनाया जाता है। ऐसे में सिलेबस पर पूरा ध्यान रखना जरूरी है।

Also Read - लिखने में एक्सपर्ट हैं तो घर बैठे कर सकते हैं ढेरों कमाई, जानें कहां मिलेगा मौका

अपनी कमजोरियों को ध्यान में रखें

एग्जाम्स से पहले अपनी पुरानी गलतियों और कमजोरियों पर ध्यान दें। क्या आपकी हैंडराइटिंग खराब है? क्या आप बहुत कम स्पीड से लिखते हैं? क्या मैथ्स या केमिस्ट्री आपको टफ लगती है। इन कमजोरियों पर रणनीति बनाकर काम करेंगे तो आपको 90 पर्सेंट से ज्यादा स्कोर करने से कोई नहीं रोक सकता।

टाइम मैनजमेंट

आप 10वीं या 12वीं के स्टूडेंट्स हैं और जिम्मेदार हैं। आपको टाइम मैनजमेंट का महत्व पता होना चाहिए। छह घंटे गहरी नींद लें और 2 घंटे बचाकर उसे पढ़ाई में लगाएं। केमिस्ट्री, बायोलॉजी और इकोनॉमिक्स जैसे सब्जेक्ट की पढ़ाई सुबह-सुबह ताजे दिमाग में करें।

सैंपल पेपर और मॉक टेस्ट दें

पिछले सालों के प्रश्नपत्र और सैंपल पेपर सॉल्व करना न भूलें। हर एक चैप्टर की पढ़ाई के बाद मॉक टेस्ट दें जिससे आपको अपनी तैयारी के बारे में पता चलेगा।

Also Read - CBSE Term 2 :आखिरी समय में ऐसे करें दमदार तैयारी, जानें ये फायदेमंद टिप्स

अगली खबर