CGBSE Results 2020: रिवैल्यूएशन- रिकाउंटिंग के लिये नोटिस जारी, cgbse.nic.in पर करें चेक

Chattisgarh Board Results 2020: छत्तीसगढ़ बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन ने 10 वीं 12 वीं की आंसर शीट के पुनर्मूल्यांकन और रिकाउंटिंग के लिए नोटिस जारी कर दिया है।

CGBSE 2020  Revaluation and recounting: रिवैल्यूएशन- रिकाउंटिंग के लिये नोटिस जारी, cgbse.nic.in पर करें चेक
छत्तीसगढ़ बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन 
मुख्य बातें
  • 10वीं, 12वीं की आंसर शीट की रिवैल्यूएशन और रिकाउंटिंग के लिए सीजीबीएसई ने जारी किया नोटिस
  • नतीजा घोषित होने के 15 दिन के अंदर छात्रों को करना होगा अप्लाई
  • आंसर शीट की फोटोकॉपी के लिए 100 रुपए और रिवैल्यूएशन के लिए 500 रुपए का शुल्क

रायपुर: छत्तीसगढ़ बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन 10वीं, 12वीं परीक्षा से संबंधित आंसर शीट के रिवैल्यूएशन और रिकाउंटिंग के लिए नोटिस जारी कर दिया है। बताया जा रहा है कि नतीजे भी आज जारी किया जा सकता है। लेकिन औपचारिक घोषणा नहीं की गई है। ताजा जानकारी के मुताबिक छत्तीसगढ़ सरकार 10वीं और 12वीं की शेष बची परीक्षा को निरस्त कर चुका है। कोरोना वायरस महामारी की वजह से लॉकडाउन लगाए जाने के बाद टाल दिया गया था।

नतीजे घोषित होने के 15 दिन के अंदर अपील
cgbse.nic.in पर जो नोटिफिकेशन जारी किया है उसके मुताबिक परीक्षार्थी नतीजों के घोषित होने के 15 दिन के अंदर रिवैल्यूएशन की अपील कर सकते हैं। रिवैल्यूएशन और रिकाउंटिंग के लिए शुल्क अदा करना होगा उसके बाद ही यह प्रक्रिया शुरू की जाएगी। जो परीक्षार्थी अपने नतीजों से संतुष्ट नहीं होंगे वो इन तरीकों को अपना सकते हैं। 

इस तरह से रिवैल्यूएशन और रिकाउंटिंग की अपील
परीक्षार्थी को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
सीजीबीएसई 10वीं या 12वीं के सेक्शन में रिवैल्यूएशन फार्म भरना होगा। 
एप्लीकेशन फॉर्म भरने के बाद शुल्क भुगतान करना होगा। 
परीक्षार्थी इस तरह से फॉर्म को सेव कर सकते हैं और बोर्ड को मैनुअली या ऑनलाइन भेज सकते हैं। 

छात्रों को देना होगा शुल्क
कोई भी छात्र 100 रुपए शुल्क अदा करके आंसर शीट की फोटोकॉपी हासिल कर सकता है। इसके साथ ही अगर वो रिवैल्यूएशन के लिए अप्लाई करता है तो 500 रुपए अदा करने होंगे। यहां पर ध्यान देने वाली बात यह है कि अगर रिजल्ट घोषित होने के 15 दिन के अंदर छात्र रिवैल्यूएशन या रिकाउंटिंग के लिए अप्लाई नहीं करता है तो उसे सुविधा नहीं मिलेगी। फार्म को तय समयसीमा के अंदर सबमिट करना होगा।

नक्सल प्रभावित इलाकों के छात्रों को 50 फीसद की रियायत
यहां उन छात्रों को फीस में 50 फीसद की रियायत दी गई है जो नक्सल प्रभावित इलाके जैसे जगदलपुर, दंतेवाड़ा, बलरामपुर, राजनंदगांव के रहने वाले हैं। रिवैल्यूएशन को दो लोग करेंगे और छात्र को फायदा तभी मिलेगा यदि 10 फीसद नंबर प्रभावित होते हों। 

अगली खबर