CGBSE Results 2020: छत्तीसगढ़ शिक्षा बोर्ड ने छात्रों के लिए जारी किया हेल्पलाइन नंबर

CGBSE Results 2020: छत्तीसगढ़ शिक्षा बोर्ड ने विद्यार्थियों के लिए टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर शुरू किया है।

CGBSE Results 2020
छत्तीसगढ़ शिक्षा बोर्ड की नई पहल 
मुख्य बातें
  • छत्तीसगढ़ शिक्षा बोर्ड विद्यार्थियों के लिए टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर शुरू किया है
  • विद्यार्थियों को करियर और सामान्य परामर्श देने के लिए जारी
  • विद्यार्थी अपनी रुचि से संबंधित पाठ्यक्रमों के चयन के बारे में पूछ सकते हैं

नई दिल्ली: छत्तीसगढ़ शिक्षा बोर्ड (CGBSE) ने एक नई पहल की है। बोर्ड ने विद्यार्थियों के लिए टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर शुरू किया है। ये हेल्पलाइन नंबर विद्यार्थियों को करियर और सामान्य परामर्श देने के लिए जारी किया गया है। छात्र बोर्ड की तरफ से जारी टोल फ्री नंबर 1800-233- 4363 पर कॉल करके सहायता ले सकते हैं। इस हेल्पलाइन सुविधा के जरिए विद्यार्थी रिजल्ट से संबंधित व प्रवेश प्रक्रिया के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं। इसके अलावा विद्यार्थी अपनी रुचि से संबंधित पाठ्यक्रमों के चयन के बारे में पूछ सकते हैं।

वहीं, करियर काउंसिलिंग के अलावा स्टूडेंट्स इस हेल्पलाइन के जरिए मनोवैज्ञानिक सुझाव व जानकारी भी हासिल कर सकते हैं। बोर्ड की तरफ से 12वीं और 12वीं के रिजल्ट जारी होने के बाद विद्यार्थियों के करियर और मनोवैज्ञानिक सहायता के लिए इस हेल्पलाइन नंबर को जारी किया गया है। विद्यार्थी 3 जुलाई तक इस हेल्पलाइन सुविधा का फायदा उठा सकेंगे। स्टूडेंट्स 28 जून को छोड़कर हर दिन दोपहर 12 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक इस हेल्पलाइन के जरिए जानकारी ले सकते हैं।

कोरोनावायरस की वजह से लिया गया फैसला

कोरोना वायरस की वजह से पैदा हुई स्थिति को देखते हुए शिक्षा मंत्रालय ने हाल ही में बोर्ड परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों के रिजल्ट जारी होने पर टेली काउंसलिंग में मदद की पेशकश की है। बता दें कि CBSE ने भी छात्रों के लिए हेल्पलाइन सेवा प्रदान की है। जबकि तेलंगाना बोर्ड ने विद्यार्थियों की सहायता के लिए ऑनलाइन पोर्टल पेश किया है। इस साल छत्तीसगढ़ बोर्ड के 10वीं और 12वीं कक्षा के परिणाम बेहतर रहे हैं। 12वीं कक्षा में 78.59 फीसदी विद्यार्थी पास हुए हैं जबकि 12वीं कक्षा में 78.59 विद्यार्थी पास हुए हैं।
 

अगली खबर