CGBSE Results 2020: रिजल्ट को दिया जा रहा है अंतिम रूप, cgbse.nic.in पर देख सकेंगे नतीजे

CGBSE 10th, 12th results 2020: 10वीं और 12वीं कक्षा के नतीजों को घोषित करने के संबंध में बोर्ड एक कदम और आगे बढ़ चुका है। आंसर शीट के मूल्यांकन के बाद अब अंतिम रूप रेखा दी जा रही है।

CGBSE Results 2020: रिजल्ट को दिया जा रहा है अंतिम रूप, cgbse.nic.in पर देख सकेंगे नतीजे
छत्तीसगढ़ बोर्ड के नतीजे अंतिम चरण में, कभी भी घोषित किये जा सकते हैं रिजल्ट 
मुख्य बातें
  • छत्तीसगढ़ में 10वीं और 12वीं के नतीजे जल्द होंगे घोषित 20 जून के बाद कभी भी आ सकते हैं रिजल्ट
  • रिजल्ट बनाने की प्रक्रिया अंतिम चरण में, सभी केंद्रों से आंसर शीट हेडऑफिस भेजी गईं
  • जिन विषयों की परीक्षा रद्द हुई उनमें इंटरनल असेसमेंट के आधार पर मिलेंगे मार्क्स

छत्तीसगढ़ बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन यानि सीजीबीएसई की 10वीं और 12वीं कक्षा के नतीजे cgbse.nic.in पर उपलब्ध होगा। रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र अपने नतीजों को चेक कर सकते हैं। इस बीच छत्तीसगढ़ बोर्ड ने शेष सवालों और आंसर शीट को जारी कर दिया है जो 2020 में कोविड 19 की वजह से संपन्न नहीं हो सका। इसके साथ ही रिजल्ट बनाने की प्रक्रिया में तेजी आई है, बोर्ड ने उस दिशा में तैयारी शुरू कर दी है। 

रिजल्ट को दिया जा रहा है अंतिम रूप
बोर्ड ने सभी परीक्षा केंद्रों को निर्देश दिया है कि आठ सीट वाले पेज को छोड़कर सभी आंसर शीट और प्रश्नपत्रों को हेडऑफिस में जमा करें। इसमें वो आंसर शीट और क्वेश्चन पेपर भी शामिल हैं जो कोरोना वायरस की वजह से नहीं कराए जा सके। इस वर्ष यानि 2020 में तीन लाख से ज्यादा छात्रों को छत्तीसगढ़ बोर्ड एग्जाम नतीजों का इंतजार है। इसके बारे में कहा जा रहा है कि नतीजे कभी भी घोषित किए जा सकते हैं। लेकिन तारीख के संबंध में किसी तरह की आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

छात्र यहां देख सकते हैं रिजल्ट
परिणाम घोषित होने के बाद छात्र cgbse.nic.in and results.cg.nic.in पर नतीजे देख सकते हैं। रिजल्ट को आधिकारिक वेबसाइट के साथ साथ indiaresults.com, examresults.net और schools9.com पर भी देखा जा सकता है। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 20 जून के बाद किसी भी दिन नतीजे आ सकते हैं। कोरोना की वजह से जिन विषयों की परीक्षा रद्द की गई है उसका मूल्यांकन इंटरनल असेसमेंट के आधार पर किया जाएगा। 

अगली खबर