CBSE 10th Result Date: आज, 15 जुलाई को cbse.nic.in, cbseresults.nic.in पर जारी किया जाएगा - आधिकारिक सूचना

CBSE Class 10 Result 2020 आज - 15 जुलाई, 2020 को जारी किया जाएगा। सीबीएसई द्वारा जारी आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, 10वीं का रिजल्ट आज दोपहर cbse.nic.in, cbseresults.nic.in पर जारी होगा।री

Union Human Resource Development Minister Ramesh Pokhriyal
केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 

सीबीएसई 10वीं के नतीजे:: सीबीएसई के छात्रों के मन में 10वीं के रिजल्ट को लेकर कई तरह के सवाल बने हुए थे और उनमें से एक बेहद अहम सवाल तो यह था कि रिजल्ट की तारीख क्या होगी और यह किस दिन आएगा लेकिन अब केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने इस मामले में स्पष्टता लाते हुए तारीख की पुष्टि कर दी है।

छात्रों का इंतजार कुछ देर में खत्म होने वाला है। सीबीएसई द्वारा जारी आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, 10वीं का रिजल्ट आज दोपहर को ही आने वाला है। जी हां, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 10वीं का अपना रिजल्ट 15 जुलाई को घोषित करने जा रहा है।

सीबीएसई 10 वीं रिजल्ट 2020: आधिकारिक सूचना

केंद्रीय मंत्री ने बीते दिन मंगलवार को इस बारे में ट्वीट करते हुए जानकारी दी और लिखा, 'मेरे प्यारे बच्चों, अभिभावकों और शिक्षकों, दसवीं कक्षा की सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम कल घोषित किए जाएंगे। मैं सभी छात्रों को शुभकामनाएं देता हूं।'

इस बार लगभग 18 लाख छात्र कक्षा 10 के परिणाम का इंतजार करते हैं। हालांकि, भारी ट्रैफ़िक के कारण आधिकारिक वेबसाइटों में रिजल्ट देखने में रुकावट आ सकती है इसलिए छात्र IVRS और UMANG और डिजीलॉकर जैसे मोबाइल एप्लिकेशन का उपयोग करके अपने स्कोर की जांच कर सकते हैं।

CBSE 10th Results Websites: नीचे दी गई चार वेबसाइट्स की मदद से परीक्षा परिणाम देखा जा सकता है।
examresults.net
indiaresults.com
schools9.com
results.shiksha

CBSE 10th Result 2020: कैसे चेक करें

यह 5 तरीके हैं जिनसे छात्र अपने सीबीएसई 10 वीं के परिणाम ऑनलाइन, मोबाइल ऐप पर, एसएमएस के माध्यम से, सीधे लैंडलाइन के माध्यम से और अपने स्कूलों से देख सकेंगे। ये नीचे दिए गए हैं

  1. पहला तरीका आधिकारिक वेबसाइटों cbse.nic.in, cbseresults.nic.in और results.nic.in पर ऑनलाइन जाकर रिजल्ट चेक करना होगा । छात्रों को अपने स्कोरकार्ड की जांच करने के लिए बस अपने सीबीएसई 10 वीं रोल नंबर, छात्र आईडी, स्कूल आईडी, आदि का उपयोग करके इन वेबसाइटों पर लॉग इन करना होगा।
  2. रिजल्ट जारी होते ही स्कूलों को परिणाम अपने आप भेज दिए जाएंगे। इसलिए छात्र अपने परिणाम के लिए अपने संबंधित स्कूलों से भी संपर्क कर सकते हैं
  3. Umang App- छात्र अपना परिणाम और उमंग ऐप पर सीबीएसई 10 वीं मार्क शीट भी देख सकते हैं।
  4. एसएमएस के जरिए अपना सीबीएसई 10 वीं का रिजल्ट 2020 प्राप्त करने के लिए, बस सीबीएसई 10 <ROLLNUMBER> <ADMITCARDID> टाइप करें और इसे 7738299899 पर भेजें। हालांकि, यह सुविधा परिणाम घोषित होने के बाद ही उपलब्ध होगी।
  5. IVRS के माध्यम से, छात्र अपने परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। दिल्ली के छात्रों के लिए, उनके पुन: अध्ययन के लिए लैंडलाइन नंबर 24300699 है। दिल्ली के छात्रों के लिए, 011 - 24300699 डायल करें।
अगली खबर