CM योगी के 'ऑपरेशन कायाकल्‍प' से चमक रही प्राइमरी स्‍कूलों की सूरत

ऑपरेशन कायाकल्प योजना के तहत यूपी के परिषदीय विद्यालयों की सूरत बदल रही है। इस योजना के तहत यूपी के प्राइमरी स्‍कूलों को आकर्षक बनाया जा रहा है। रंग रोगन से लेकर मूलभूत सुविधाओं को दुरुस्‍त किया जा रहा है।

Cm Yogi adityanath Operation Kayakalp
'ऑपरेशन कायाकल्‍प' से चमक रही प्राइमरी स्‍कूलों की सूरत 
मुख्य बातें
  • यूपी के प्राइमरी स्‍कूलों को बनाया जा रहा है आकर्षक
  • दीवारों पर हो रही पेंटिंंग, महापुरुषों की तस्‍वीरें उकेरी
  • स्‍कूल परिसर में मूलभूत सुविधाओं का क‍िया जा रहा प्रबंध

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ यूपी के मुख्‍यमंत्री के रूप में तीन साल का कार्यकाल पूरा कर चुके हैं। इन तीन सालों में योगी सरकार कई मोर्चों पर सफलता के नए आयाम गढ़ती नजर आई है। औद्योगिक विकास से लेकर विदेश निवेश की दिशा में कई सराहनीय कदम उठाए गए हैं। वहीं प्रदेश की शिक्षा व्‍यवस्था को दुरुस्‍त करने के ल‍िहाज से भी सरकार उदाहरण प्रस्‍तुत कर रही है। समय समय पर योगी आदित्‍यनाथ स्‍वयं शिक्षा नीति की समीक्षा करते हैं। 

बता दें कि उत्‍तर प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों की दशा सुधारने के ल‍िए योगी आदित्‍यनाथ सरकार ऑपरेशन कायाकल्प योजना चला रही है। इस योजना के तहत यूपी के परिषदीय विद्यालयों की सूरत बदल रही है। इस योजना के तहत यूपी के प्राइमरी स्‍कूलों को आकर्षक बनाया जा रहा है। रंग रोगन से लेकर मूलभूत सुविधाओं को दुरुस्‍त किया जा रहा है, साथ स्‍कूल परिसर में पौधे रोपकर हरियाली भरा माहौल बनाया जा रहा है। कई स्‍कूलों की तस्‍वीरें प्राइवेट स्‍कूलों के टक्‍कर की लगती हैं। परिषदीय विद्यालयों में शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने के साथ विद्यालयों में मूलभूत सुविधाओं का विकास करना सरकार का लक्ष्‍य बताया जा रहा है। 

इस योजना के तरह परिषदीय विद्यालयों में ब्लैक-बोर्ड, बदहाल बिल्डिग की मरम्मत, फर्नीचर, सुंदरीकरण के कार्य हो रहे हैं। इतना ही नहीं स्‍कूलों में अतिरिक्त कक्षों का निर्माण, बाउंड्रीवाल, गेट, क्रियाशील शौचालय, छात्र-छात्राओं के लिए उनकी संख्या के अनुरूप अलग-अलग शौचालय बनवाना, रनिग वॉटर की व्यवस्था, सबमर्सिबल पंप, इंटरलॉकिग टाइल्स, किचन एवं कक्षा, बाथरूम में टाइल्स, हैंडवॉश फैसिलिटी, इंटरनल विद्युत वायरिग, पौधारोपण जैसे कार्यों से इन स्‍कूलों को स्‍मार्ट बनाया जा रहा है। दीवारों पर महापुरुषों की तस्‍वीरें और पेंटिंग छात्रों की भी आकर्षित कर रही हैं।

बरेली के स्‍कूलों की तस्‍वीरें देखें

ऑपरेशन कायाकल्‍प के तहत यूपी सरकार ने कैसे रंगत बदली है, वह बरेली के स्‍कूलों की तस्‍वीरें देखकर आपको अंदाजा हो जाएगा। जिलाधिकारी बरेली ने अपने ट्विटर हैंडल पर क्षेत्र के कई स्‍कूलों की तस्‍वीरें शेयर की हैं जिन्‍हें देखकर वाकई मन खुश होता है। यह तस्‍वीरें शिक्षा प्रणाली की सुधार की दिशा में आम जन का विश्‍वास जगाती हैं। डीएम बरेली लिखते हैं- 'ऑपरेशन कायाकल्प' की सफलता की कहानी। विकास खंड शेरगढ़ के सहोड़ा गांव में 1930 में बने खपरैल वाले जर्जर हो रहे स्कूल (फोटो-1,2) का कर दिया कायाकल्प।फर्श जगमग कर रहा और नई छत भी साफ सुथरी (फोटो-3,4), बरेली के ग्रामीण क्षेत्रों के स्कूल रच रहे नया इतिहास। केवल बरेली में 1292 स्कूलों का सुंदरीकरण हो चुका है, 775 अन्य स्कूलों का किया जा रहा है कायाकल्प।

ऑपरेशन कायाकल्‍प में हापुड़ प्रदेश में अव्वल

बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा दिए गए आंकड़ों के अनुसार, ऑपरेशन कायाकल्प के तहत प्राइमरी स्कूलों, जूनियर हाईस्कूलों में हासिल की गई प्रगति में हापुड़ जिला प्रदेश में अव्वल है। पूरे प्रदेश में हापुड़ ने पहला स्थान हासिल किया है जबकि गाजियाबाद ने 11वां और बागपत ने 12वां, गौतमबुद्धनगर ने 31वां, बुलंदशहर ने 44वां, मेरठ ने 53वां स्थान प्राप्त किया है। 

अगली खबर