हरियाणा में चार अगस्त से फिर से खुलेंगे कॉलेज, लेकिन स्टूडेंट्स की रहेगी छुट्टी

Haryana college Reopening Date: कोरोना वायरस की महामारी के बीच हरियाणा में एक बार फिर कॉलेज खुलने जा रहे हैं। सरकार के मुताबिक राज्य में 4 अगस्त से कॉलेज खुलेंगे लेकिन अभी केवल स्टॉफ को ही ड्यूटी देनी होगी।

College will reopen in Haryana from August 4, but students will remain on leave
हरियाणा: 4 अगस्त से खुलेंगे कॉलेज, छात्रों की रहेगी छुट्टी  |  तस्वीर साभार: Getty Images
मुख्य बातें
  • कोरोना वायरस महामारी के बीच हरियाणा में फिर से खुलने जा रहे हैं कॉलेज
  • राज्य सरकार के आदेश के मुताबिक केवल टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टॉफ आएगा कॉलेज
  • छात्रों को अभी कॉलेज नहीं आना होगा, इस संबंध में बाद में लिया जाएगा निर्णय

नारनौल: कोरोना वायरस महामारी के बाद जारी लॉकडाउन के बाद हरियाणा में फिर से कॉलेज खुलने जा रहे हैं। हरियाणा सरकार के आदेश के मुताबिक राज्य में 4 अगस्त से सभी कॉलेज खुल जाएंगे। इस संबंध में राज्य के उच्चतर शिक्षा विभाग ने कॉलेजों के प्राचार्यों को पत्र जारी किया है। लेकिन गौर करने वाले बात ये है कि अभी केवल टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टॉफ ही कॉलेज आएगा और छात्रों को अभी कॉलेज आने की जरूरत नहीं है। दाखिला प्रक्रिया पूरी होने के बाद नई गाइडलाइंस जारी होंगी जिसके बाद कक्षाएं शुरू करने के संबंध में फैसला हो सकता है।

उच्चर शिक्षा निदेशालय ने जारी किया पत्र

उच्चतर शिक्षा निदेशालय ने प्रदेश के सभी कॉलेज प्राचार्यों को पत्र लिखकर अपना आदेश जारी कर दिया है। इस आदेश में कहा गया है कि प्रिंसिपलों को कॉलेज में सैनिटाइजेशन और सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन कराना होगा और फिलहाल किसी भी छात्र को कॉलेज आने की अनुमति नहीं होगी। सभी तरह के दाखिले ऑनलाइन होंगे और सभी को इस संबंध में अपने स्तर पर टाइम टेबल बनाकर पढ़ाई करनी होगी। आपको बता दें कि पूरे देश के साथ हरियाणा में भी लॉकडाउन के दौरान से ही स्कूल, कॉलेज बंद हैं।

ये है आदेश

निदेशालय ने कहा कि नवंबर तक ऑनलाइन प्रणाली के माध्यम से 70 फीसदी तक पाठ्यक्रम पूरा किया जाए। आदेश के मुताबिक ये पाठयक्रम में उस हिस्से को शामिल किया जाएगा जिसमें विद्यार्थियों और प्राध्यापकों के आमने-सामने बैठने की जरूरत नहीं होगी। बांकि का बचा हुआ 30 फीसदी सिलेबस को छोड़ दिया जाएगा और कॉलेज खुलने के बाद छात्र के साथ फेस-टू-फेस बैठकर पढ़ाया जाएगा और फिर इसे पूरा किया जाएगा। 

अगली खबर