UG Admission Application: कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट के लिए पंजीकरण आज से शुरू, देखें डिटेल

Central Universities: शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए केंद्रीय विश्वविद्यालयों में स्नातक कार्यक्रमों के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) 2022 के लिए पंजीकरण प्रक्रिया बुधवार, 6 अप्रैल, 2022 से शुरू होगी और 6 मई को समाप्त होगी।

Central University Admissions
जुलाई के पहले हफ्ते में प्रवेश परीक्षा होगी 
मुख्य बातें
  • अंडर ग्रेजुएट कोर्स में दाखिले का मौका
  • नेशनल टेस्टिंग एजेंसी कराएगी सीयूईटी
  • जुलाई के पहले हफ्ते में होगी प्रवेश परीक्षा

Central Universities Admission: शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए केंद्रीय विश्वविद्यालयों में स्नातक कार्यक्रमों के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) 2022 के लिए पंजीकरण प्रक्रिया बुधवार, 6 अप्रैल, 2022 से शुरू होगी और 6 मई को समाप्त होगी। एनटीए द्वारा बनाई गई योग्यता सूची के आधार पर हर विश्वविद्यालय को छात्र-छात्राओं को अपने संस्थान में एडमिशन देना पड़ेगा। गौरतलब है कि सभी 45 केंद्रीय विश्वविद्यालयों में इस वर्ष से स्नातक पाठ्यक्रमों में सीयूईटी स्कोर पर एडमिशन लिया जाना है। मतलब अब 12वीं के अंकों का विश्वविद्यालय में प्रवेश लेने में महत्व नहीं रहेगा। हालांकि, बोर्ड परीक्षा के अंकों का उपयोग विश्वविद्यालय सीयूईटी के लिए पात्रता मानदंड के रूप में करेंगे।

सीयूईटी को यूजीसी ने यूजीसी द्वारा वित्त पोषित सभी 45 केंद्रीय विश्वविद्यालयों के लिए अनिवार्य किया है। इसका अर्थ है कि सीयूईटी मानदंड को एएमयू और जामिया जैसे अल्पसंख्यक संस्थानों को भी प्रवेश के लिए अपनाना पड़ेगा। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के अध्यक्ष एम जगदीश कुमार ने बताया कि सीयूईटी ऐसे संस्थानों में आरक्षित सीटों के कोटे को प्रभावित नहीं करेगा। मगर, सभी छात्र-छात्राओं को उन्हें अनिवार्य रूप से सामान्य परीक्षा के माध्यम से प्रवेश देना अनिवार्य रहेगा। इतना ही नहीं विश्वविद्यालयों की आरक्षण नीतियां और अध्यादेश अपरिवर्तित रहेंगे।

Also Read - सबसे बड़ी छात्रवृत्ति योजना, 4 साल तक 5 हजार बच्चों को मिलेगी स्कॉलरशिप

दिल्ली विश्वविद्यालय ने भी जारी की CUET के तहत प्रवेश नीति

दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) के कुलपति योगेश सिंह ने मंगलवार को कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) के तहत विश्वविद्यालय की प्रवेश नीति की शुरुआत की, जिसमें बताया गया है कि विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश पाने के लिए छात्रों को प्रवेश द्वार पर किन विषयों में बैठना होगा।

13 भाषाओं में होगी सीयूईटी

दूसरे देश के छात्र-छात्राओं को को भारतीय विश्वविद्यालयों में एडमिशन के लिए सीयूईटी ने कुछ छूट दी है। उनका एडमिशन मौजूदा अधिसंख्य के आधार पर लिया जाएगा। नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) के संदर्भ में शिक्षा में क्षेत्रीय भाषाओं के उपयोग को प्रोत्साहित करती है। यूजीसी ने 13 भाषाओं में सीयूईटी को कराने का निर्णय लिया है।

एनसीईआरटी पुस्तकों से आएंगे प्रश्न

यूजीसी अध्यक्ष एम जगदीश कुमार ने बताया कि साढ़े तीन घंटे की कंप्यूटर पर आधारित प्रवेश परीक्षा आयोजित कराई जाएगी। इस प्रवेश परीक्षा में सिर्फ कक्षा 12वीं एनसीईआरटी की पाठ्य पुस्तकों पर आधारित बहुविकल्पीय प्रश्न रहेंगे। सीयूईटी में अनिवार्य रूप से तीन सेक्शन होंगे। छात्रों को गलत उत्तरों के लिए निगेटिव मार्किंग की जाएगी।

अगली खबर