स्‍कूलों के दोबारा खुलते ही फिर मंडराया कोरोना का साया, दिल्‍ली में एक छात्र और शिक्षक पाए गए संक्रमित

COVID cases found in Delhi school: स्‍कूलों के दोबारा खुलते ही फिर मंडराया कोरोना का साया, दिल्‍ली में एक छात्र और शिक्षक पाए गए संक्रमित

COVID cases found in Delhi school
COVID cases found in Delhi school 
मुख्य बातें
  • बोर्ड परीक्षा के दौर में दोबारा कोरोना का खतरा
  • स्‍कूलों में शिक्षक और छात्र पाए गए संक्रमित
  • अभिभावकों और शिक्षक हुए चिंतित

COVID cases found in Delhi school: लंबे समय से कोरोना के चलते स्‍कूल बंद थे। काफी समय बाद नए शैक्षणिक सत्र के लिए ऑफलाइन कक्षाएं संचलित करने और बोर्ड परीक्षा के चलते स्‍कूलों को दोबारा खोला जाने लगा था। मगर स्‍कूलों के दोबारा खुलते ही कोरोना का साया दोबारा मंडराने लगा। दिल्ली के एक प्राइवेट स्कूल के एक छात्र और एक शिक्षक कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इसके बाद प्रभावित छात्र के सभी सहपाठियों को घर भेज दिया गया है। इस बीच अच्छी बात यह है कि स्कूल के किसी भी छात्र या शिक्षक की हालत चिंताजनक नहीं है। 

इससे पहले दिल्ली से सटे नोएडा और गाजियाबाद के भी कई स्कूलों में कोरोना के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। गौरतलब है कि बुधवार शाम दिल्ली में 299 नए कोविड मामले सामने आए थे। गौरतलब है कि 4 अप्रैल से ही दिल्ली के अधिकांश स्कूलों में नए शैक्षणिक सत्र की ऑफलाइन कक्षाएं शुरू हुई हैं। लगभग 2 वर्ष के लंबे अंतराल के बाद नियमित तौर पर शुरू हुए स्कूलों में इस प्रकार कोरोनावायरस के मामले मिलने से अब स्कूलों के साथ-साथ छात्रों के परिजन भी चिंतित हैं।

बोर्ड परीक्षा की चिंता 
सीबीएसई बोर्ड की दसवीं और बारहवीं कक्षा की परीक्षाएं भी 26 अप्रैल से शुरू होने जा रही हैं। हालांकि की कोरोना के कारण कई राज्यों में स्कूल अभी भी कुछ दिन पहले खुले हैं। स्वयं राजधानी दिल्ली में भी 10 दिन पहले ही 10वीं एवं 12वीं समेत अन्य कक्षाएं शुरू की गई हैं। ऐसे में यदि फिर से स्कूल बंद होते हैं तो छात्रों को परीक्षाओं की तैयारी करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। दिल्ली के स्कूल अब छात्रों की इसी समस्या का समाधान ढूंढने में जुट गए हैं।

मीटिंग का हुआ आयोजन 
शिक्षा निदेशालय आगामी बोर्ड परीक्षाओं को लेकर तैयारी कर रहा है। सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं अप्रैल अंत में करवाएगा। इसको लेकर दिल्ली के सरकारी स्कूलों में तैयारियां तेज कर दी हैं। इस बाबत शिक्षा निदेशक की अध्यक्षता में कक्षाओं के बेहतर संचालन और बोर्ड परीक्षाओं की तैयारियों को लेकर सभी स्कूल प्रमुखों के साथ एक मीटिंग का आयोजन किया गया था।

कोरोना के मिले मामले 
लंबे अंतराल के उपरांत स्कूल खुलने पर स्कूल में कोरोना के मामले सामने आने लगे हैं। दिल्ली से पहले नोएडा के चार स्कूलों के 23 स्कूली छात्रों कोरोना पॉजिटिव मिले है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुनील कुमार शर्मा का कहना है कि गाजियाबाद में एक निजी स्कूल को एहतियात के तौर पर तीन दिनों के लिए बंद कर दिया गया, क्योंकि वहां के दो छात्र कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे।

अगली खबर