CTET 2021 Answer Key: सीबीएसई ने जारी की सीटीईटी परीक्षा रिस्‍पांस शीट, जल्द जारी होगी आंसर-की

CTET 2021 answer key: सीबीएसई की ओर से केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET)2021 के क्‍वेश्‍चन पेपर व रिस्‍पांस शीट आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए गए हैं। उम्‍मीदवार लॉगइन क्रेडेंशियल की मदद से इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

CTET 2021
CTET 2021 
मुख्य बातें
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की गई रिस्‍पांस शीट
  • दो भागों में हुई थी सीटीईटी की परीक्षा
  • इसके जरिए प्राथमिक एवं माध्‍यमिक स्‍कूलों के लिए शिक्षकों का चयन होता है

CTET 2021 answer key: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET)2021 की रिस्‍पांस शीट जारी कर दी है। अभ्‍यर्थी इसे आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। सीटीईटी ने शिफ्ट 1 और शिफ्ट 2 दोनों के लिए क्वेश्चन पेपर व रिस्पॉन्स शीट जारी किए है। उम्मीदवार इसे अपने सीटीईटी आवेदन संख्या और पासवर्ड या जन्म तिथि के जरिए डाउनलोड कर सकते हैं। 

सीबीएसई जल्द ही सीटीईटी आंसर की 2021 पेपर 1 का पीडीएफ डाउनलोड लिंक ऑनलाइन मोड में जारी करेगा। इसके जरिए सीटीईटी परीक्षा में उपस्थित होने वाले छात्रों अपने उत्तरों का मिलान कर सकेंगे साथ ही आपत्ति दर्ज करा सकेंगे। 

कैसे डाउनलोड करें रिस्‍पांस शीट 

  • सीटीईटी 2021 की रिस्‍पांस शीट डाउनलोड करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं। 
  • होमपेज पर उपलब्ध सीटीईटी क्‍वेश्‍चन पेपर व रिस्‍पांस शीट लिंक पर क्लिक करें। इससे एक नई विंडो खुलेगी। 
  • स्क्रीन पर उपलब्ध दो विकल्पों में से एक चुनें। आवेदन संख्या और पासवर्ड के माध्यम से लॉगिन करें या आवेदन संख्या या जन्म तिथि के माध्यम से लॉगइन करें। 
  • अगले पेज पर सीटीईटी प्रश्न पत्र और रिस्पॉन्स शीट पीडीएफ लिंक पर क्लिक करें।
  • आगे उपयोग के लिए इसे डाउनलोड करें और एक कॉपी का प्रिंट रख लें। 

आपत्ति के बाद जारी होगी फाइनल आंसर की 
सीबीएसई सीटीईटी जल्‍द ही फाइनल आंसर की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन मोड में जारी करेगा। सीटीईटी 2021 उत्तर कुंजी की सहायता से, उम्मीदवार अपने उत्तरों की जांच कर सकते हैं और किसी भी गलती पर आपत्ति उठा सकते हैं। उम्मीदवारों द्वारा उठाई गई आपत्तियों की समीक्षा के बाद सीटीईटी की फाइनल आंसर की जारी की जाएगी।

Direct link for: CTET response sheet 2021

दो भागों में हुई थी परीक्षा 
सीबीएसई हर साल सीटीईटी परीक्षा आयोजित करता है। पहली परीक्षा जुलाई और दूसरी दिसंबर के महीने में आयोजित की गई। सीटेट के पेपर 1 में भाग लेने वाले सफल उम्मीदवार कक्षा 1 से लेकर कक्षा 5 तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे। जबकि पेपर -2 में बैठने वाले सफल अभ्यर्थी कक्षा 6 से 8वीं तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्‍य होंगे। 

अगली खबर