CTET 2022 Notification: जल्‍द जारी होगा सीटीईटी परीक्षा का नोटिफिकेशन, यहां देखें आवेदन प्रक्रिया और योग्‍यता समेत ये डिटेल्‍स

एजुकेशन
Updated Jun 07, 2022 | 19:12 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

CTET Exam 2022: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2022 के लिए आवेदक अधिसूचना का इंतजार कर रहे हैं, जो जल्‍द ही जारी की जाएगी। उम्‍मीद की जा रही है कि इस महीने इसकी घोषणा हो सकती है।

CTET 2022 Notification
CTET 2022 Notification 
मुख्य बातें
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जारी होगी अधिसूचना
  • शिक्षक बनने के लिए आयोजित होती है ये योग्‍यता परीक्षा
  • सीटीईटी पास करने वालों को आजीवन वैधता वाला मिलता है प्रमाणपत्र

CTET Exam 2022: जुलाई 2022 में आयोजित होने वाली CTET परीक्षा को लेकर जल्‍द ही नोटिफिकेशन जारी हो सकता है। इसे उम्‍मीदवार आधिकारिक वेबसाइट - ctet.nic.in पर चेक कर सकेंगे। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की ओर से आयोजित होने वाली इस परीक्षा के जरिए सरकारी स्‍कूलों में शिक्षकों के लिए आवेदन किए जा सकते हैं। तो क्‍या है आवेदन प्रक्रिया, कैसे होगा रजिस्‍ट्रेशन और कौन कर सकता है आवेदन, ये सारी डिटेल्‍स आपको यहां मिलेगी। 

क्‍या है सीटीईटी व सीटेट परीक्षा 
केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) केंद्रीय स्तर की  योग्‍यता परीक्षा है। इस परीक्षा को पास करने वाले उम्मीदवार देशभर के विभिन्न स्कूलों में पढ़ाने के योग्य माने जाते हैं। इसके तहत उम्मीदवारों को एक प्रमाणपत्र दिया जाता है, जो लाइफटाइम के लिए वैलिड होता है। 

कौन और कितनी बार कर सकते हैं आवेदन 
सीटीईटी परीक्षा में शामिल होने के लिए कोई तय आयु सीमा नहीं है। उम्‍मीदवार जितनी बार चाहे उतनी बार परीक्षा में शामिल हो सकता है। अगर किसी सीटीईटी प्रमाणपत्र प्राप्त करने के बाद भी उम्‍मीदवार संतुष्‍ट नहीं है तब भी वह इसमें हिस्‍सा ले सकता है। इससे वह अपने स्कोर में सुधार कर सकते हैं। 

Read also: UGC NET Admit Card 2022 release date

दो स्‍तरों के लिए होती है परीक्षा 
सीटीईटी परीक्षा दो स्‍तरों के लिए आयोजित की जाती है। पहला पेपर प्राथमिक स्‍तर का होता है, जो कक्षा 1 से 5 के बच्‍चों को पढ़ाने के लिए होता है। वहीं दूसरा स्‍तर  उच्च प्राथमिक कक्षाओं के लिए है। जिसमें कक्षा 6 से 8 तक का वर्ग शामिल है। इस परीक्षा के जरिए शिक्षकों की योग्यता का आंकलन किया जाता है। 

अगली खबर