CTET Answer Key 2021: जानें कब जारी होगी सीटेट परीक्षा आंसर-की और कैसे कर सकेंगे चेक, देखें मिनिमिम क्‍वालिफाइंग मार्क्‍स

एजुकेशन
Updated Feb 03, 2022 | 16:26 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

CTET Answer Key 2021: सीबीएसई की ओर से जल्‍द ही सीटेट 2021 परीक्षा की आंसर की जारी की जा सकती है। यह आधिकारिक वेबसाइट - ctet.nic.in पर उपलब्‍ध होगी।

CTET Answer Key 2021
CTET Answer Key 2021 
मुख्य बातें
  • 16 दिसंबर, 2021 से 21 जनवरी, 2022 तक आयोजित हुई थी परीक्षाएं
  • सीटेट परीक्षा में क्‍वालिफाई के लिए मिनिमम अंक हासिल करना जरूरी
  • सीटेट एक पात्रता परीक्षा है, जिसे सीबीएसई की ओर से आयोजित किया जाता है

CTET Answer Key 2021: सीबीएसई जल्‍द ही सीटेटे 2021 परीक्षा की आंसर की जारी करेगा। ये सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्‍ध होगा। माना जा रहा है कि बोर्ड इसे अगले 2 या 3 दिनों में जारी कर सकता है। आंसर की डाउनलोड करने के लिए उम्‍मीदवारों को जरूरी क्रेडेंशियल भरकर लॉग इन करना होगा। आंसर की के जरिए अभ्‍यर्थी संभावित स्‍कोर की गणना कर सकते हैं। 

CTET Final Answer Key 2021 Download Direct Link

CTET 2021 परीक्षा का आयोजन 16 दिसंबर, 2021 से 21 जनवरी, 2022 तक किया गया था। अब उम्‍मीदवारों को परिणाम का इंतजार है। इससे पहले बोर्ड की ओर से आंसर की जारी की जाएगी। इसे आवेदक सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट - ctet.nic.in पर चेक कर सकेंगे। सीटेट परीक्षा में क्‍वालिफाई करने के लिए न्‍यूनतम योग्‍यता अंक हासिल करना जरूरी है। तो श्रेणीवार कितना होगा क्‍वालिफाइंग स्‍कोर और कैसे करें टेंटेटिव स्‍कोर की गणना आइए जानते हैं। 

आंसर की चेक करने का तरीका 

  • आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं
  • यहां होमपेज पर मौजूद आंसर की के लिंक पर क्लिक करें।
  • रोल नंबर एवं अन्‍य जरूरी जानकारी दर्ज करें और सबमिट करें।
  • सीटेट आंसर की 2021 दिखाई देने लगेगा। इसे डाउनलोड करें और प्रिंट ले लें।

सीटेट 2021 के लिए क्‍वालिफाइंग मार्क्‍स 
1.
सीटीईटी 2021 के लिए योग्यता अंक अलग अलग श्रेणी के अनुसार तय किए गए हैं। जिसके तहत सामान्य वर्ग के लिए 60% और ओबीसी / एससी / एसटी के लिए 55% है।
2.योग्यता अंक के बराबर या उससे अधिक अंक प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को योग्य माना जाएगा।
उम्मीदवारों को अपने संबंधित पेपर में कुल 150 में से 90 अंक प्राप्त करने होंगे।
3.स्कूल प्रबंधन (सरकार, स्थानीय निकाय, सरकारी सहायता प्राप्त और गैर सहायता प्राप्त)  केआरक्षण नीति के अनुसार अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, विकलांग लोगों, आदि से संबंधित लोगों को रियायतें देने पर विचार कर सकते हैं।

कौन समझा जाएगा योग्‍य 
सीटेट परीक्षा में दो पेपर होते हैं। यह केवल एक पात्रता परीक्षा है। इस एग्‍जाम में कौन योग्‍य माना जाएगा इसके लिए उम्मीदवारों को अपने अंकों की गणना करनी होगी। यह निर्धारित करने के लिए उन्‍हें देखना होगा कि वे न्यूनतम योग्यता अंक प्राप्त कर चुके हैं या नहीं। परीक्षा में 60 प्रतिशत या उससे अधिक अंक लाने वालों को योग्य माना जाएगा। 

अगली खबर