CTET Cut-off 2021: जानें कितना जा सकता है CTET परीक्षा का कट-ऑफ

CTET Exam 2021: सीटीईटी एक तरह की पात्रता परीक्षा है। इसके जरिए प्राथमिक और उच्च प्राथमिक कक्षाओं के लिए शिक्षकों की योग्यता का आंकलन किया जाता है। इस बार परीक्षा दिसंबर में आयोजित की गई। अब आवेदकों को रिजल्‍ट का इंतजार है। तो कितना जाएगा कट ऑफ जानें संभावित गणना।

CTET Exam 2021
CTET Exam 2021 (pic: Istock) 
मुख्य बातें
  • सीटीईटी परीक्षा पहले 16 दिसंबर 2021 को आयोजित होने वाली थी
  • तकनीकी खामी के चलते स्‍थगित हुई थी परीक्षा
  • 22 दिसंबर 2021 को दो पालियों में आयोजित हुई परीक्षा

CTET Exam 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई)  की ओर से प्राथमिक और उच्च प्राथमिक कक्षाओं के लिए शिक्षकों की योग्यता का आंकलन करने के लिए केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) 2021 परीक्षा आयोजित की जाती है। ये एक तरह की पात्रता परीक्षा है। इसके जरिए एनवीएस/केवीएस जैसे केंद्र सरकार के स्कूलों में आवेदन कर सकते हैं। सीटीईटी परीक्षा में उत्तीर्ण उम्मीदवारों को पात्रता प्रमाण पत्र से सम्मानित किया जाता है। ऐसे में भर्ती प्रक्रिया में सीटीईटी स्कोर वालों को वरीयता दी जाती है। तो क्‍या है परीक्षा के मानक, इसमें कितना जाता है कट ऑफ और क्‍वालिफाई के लिए न्‍यूनतम कितने अंकों की होगी जरूरत, जानिए सभी डिटेल्‍स। 

सीटीईटी 2021 न्यूनतम योग्यता अंक
सीटीईटी परीक्षा में 60% या उससे अधिक अंक प्राप्त करने वाले व्यक्ति को उत्तीर्ण माना जाएगा। इसमें श्रेणी-वार न्यूनतम योग्यता अंक निर्धारित होते हैं। इसी के आधार पर कट ऑफ तय होता है। ये कुछ खास बातों पर निभर्र करता है जैसे,  इस सीटीईटी परीक्षा में उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों की संख्या, सीटीईटी परीक्षा के लिए न्यूनतम योग्यता अंक, सीटीईटी परीक्षा के लिए पंजीकृत उम्मीदवारों की संख्या। साथ ही पेपर -1 और पेपर -2 का कठिनाई स्तर का आंकलन। 

Read Also: CBSE Class 10,12 Term 1 Result

सीटीईटी में होते हैं दो पेपर 
सीटीईटी 2021 परीक्षा में दो पेपर हैं। पहला पेपर प्राइमरी लेवल (कक्षा 1 से 5वीं के लिए) और पेपर-2 एलीमेंट्री लेवल (कक्षा 6वीं से 8वीं) के लिए है। सीबीएसई सीटीईटी 2021 परीक्षा परिणाम 15 फरवरी 2022 तक घोषित किया जा सकता है। इसे विभाग की आधिकारिक वेबसाइट - ctet.nic.in पर चेक किया जा सकेगा। CTET प्रमाणपत्र अब जीवन भर के लिए मान्य है। हालांकि, सीटीईटी उत्तीर्ण करने से किसी भी व्यक्ति को भर्ती/रोजगार का अधिकार नहीं मिलेगा क्योंकि यह नियुक्ति के लिए केवल एक पात्रता मानदंड है।

तकनीकी खामी के चलते स्‍थगित हुई थी परीक्षा 
सीटीईटी परीक्षा का आयोजन पहले 16 दिसंबर 2021 से किया जाना था, लेकिन कुछ तकनीकी खामियों की वजह से इसे स्थगित कर दिया गया था। इसके बाद यह परीक्षा 22 दिसंबर 2021 से शुरू हुई थी। इसका आयोजन 2 पालियों में किया जा रहा है। पहली बार परीक्षा का आयोजन ऑनलाइन मोड में किया जा रहा है। सीटेट पेपर 150 मार्क्स का है। 

अगली खबर