CTET July 2022 Notification: जल्द जारी होने वाले हैं सीटेट परीक्षा नोटिफिकेशन, देखें कहां मिलती है नौकरी

एजुकेशन
नीलाक्ष सिंह
Updated Jun 14, 2022 | 16:05 IST

CTET July Exam 2022 Notification Date: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) जुलाई 2022 परीक्षा अधिसूचना जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर जारी होने की उम्मीद है। एक बार नोटिफिकेशन जारी होने के बाद आप ctet.nic.in से चेक व डाउनलोड कर सकेंगे, उम्मीदवार यहां योग्यता, संभावित तिथि की जांच कर सकते हैं...

ctet, ctet 2022, ctet 2022 notification, ctet 2022 appliaction form date
सीटेट परीक्षा 2022 नोटिफिकेशन 
मुख्य बातें
  • सीटेट परीक्षा 2022 के लिए नोटिफिकेशन होने वाला है जारी
  • ctet.nic.in से मिलेगी नोटिफिकेशन की जानकारी
  • उम्मीदवार योग्यता, संभावित तिथि यहां से चेक कर सकते हैं।

CTET July Exam 2022 Notification Date Central Teacher Eligibility Test (CTET) July 2022 exam notification जल्द ही जारी होने वाला है। एक बार नोटिफिकेशन जारी होने के बाद आप ctet.nic.in से चेक कर सकेंगे। हालांकि इस पेज पर भी डायरेक्ट लिंक दिया जाएगा। सीटेट क्या है, क्यों होता है, किस वर्ग के लिए आयोजित किया जाता है, इन सभी बातों की जानकारी यहां दी गई है।

जो लोग प्राथमिक या उच्च प्राथमिक कक्षाओं में पढ़ाना चाहते हैं उन्हें सीटेट परीक्षा पास करनी होती है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) इस परीक्षा के ​जरिये शिक्षकों की योग्यता का आकलन करता है। यह परीक्षा केंद्र सरकार के स्कूलों जैसे एनवीएस / केवीएस और अन्य स्कूलों आदि में शिक्षकों की पात्रता की जांच करने के लिए आयोजित की जाती है। नोटिफिकेशन आने के बाद इच्छुक उम्मीदवार ctet.nic.in से आवेदन कर सकेंगे।

एक रिपार्ट के अनुसार जुलाई माह में परीक्षा का आयोजन होना है, ऐसे में किसी भी वक्त सीटेट 2022 नोटिफिकेशन जारी हो सकता है।

सीटेट नोटिफिकेशन कैसे देखें

  • उम्मीदवार ctet.nic.in पर जाएं।
  • आपको पेज के सबसे नीचे Candidate Activity नाम का बॉक्स दिखाई देगा।
  • इसी बॉक्स में लिंक जनरेट हो जाएगा। 

लेटेस्ट जानकारी के अनुसार, सीटीईटी 2022 परीक्षा का आयोजन जुलाई से अगस्त 2022 के बीच में किया जाएगा। हालांकि यह तिथियां अस्थायी हैं, लेकिन पास्ट ट्रेंड पर आधारित है। इस परीक्षा के लिए सीबीएसई नोटिफिकेशन जारी करेगा, लेकिन अभी तक कोई आधिकारिक जानकारी नहीं आई है।

क्योंकि होती है परीक्षा

CTET केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा आयोजित एक ऐसी राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है, जिसके माध्यम से यह तय किया जाता है कि केंद्र सरकार के तहत स्कूलों में कक्षा 1 से 8 तक शिक्षकों के रूप में किसे नियुक्त करना चाहिए और किस नहीं, इसीलिए इसे पात्रता परीक्षा कहा जाता है। सीटेट परीक्षा का आयोजन वर्ष में दो बार किया जाता है।

Read More - डाउनलोड करें, आरबीआई ग्रेड बी फेज 2 परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र

अगली खबर