CTET July 2022: जुलाई परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जल्द, जानें परीक्षा पैटर्न, आवेदन प्रक्रिया व अन्य जानकारी

एजुकेशन
नीलाक्ष सिंह
Updated Mar 25, 2022 | 08:37 IST

CTET July 2022 Notification: यदि आप भी सीटीईटी नोटिफिकेशन का इंतजार कर रहे हैं, तो बता दें, कि किसी भी समय यह इंतजार खत्म हो सकता है, क्योंकि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड जल्द ही इस साल की परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी कर सकता है...

ctet 2022 notification link pdf
सीटीईटी नोटिफिकेशन जारी होने वाला है (i-stock) 
मुख्य बातें
  • सीटीईटी नोटिफिकेशन जल्द होने वाले हैं जारी, यहां देखें संकेत
  • केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड जारी करता है नोटिफिकेशन, जुलाई में होगी परीक्षा
  • सीबीटी मोड में आयोजित की जाएगी परीक्षा

CTET July 2022 Notification: CENTRAL BOARD OF SECONDARY EDUCATION Central Teacher Eligibility Test (CTET) Notification जल्द ही जारी होने वाला है। उम्मीदवार ctet official website ctet.nic.in ctet.nic.in से विज्ञप्ति डाउनलोड कर सकेंगे। हालांकि टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल पर भी आपको डायरेक्ट लिंक के माध्यम से जानकारी दी जाएगी। केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) का 16वां संस्करण जुलाई 2022 में आयोजित होने की उम्मीद है।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) प्राथमिक और उच्च प्राथमिक कक्षाओं के लिए शिक्षकों की योग्यता का आकलन करने के लिए हर साल दो बार केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) आयोजित करता है। इस परीक्षा को पास करने के बाद उम्मीदवार एनवीएस / केवीएस और अन्य स्कूलों जैसे केंद्र सरकार के स्कूलों में कक्षा 1 से 8 तक पढ़ाने के लिए मान्यता पा जाते हैं। सीटीईटी अधिसूचना में परीक्षा से संबंधित महत्वपूर्ण विवरण शामिल होंगे जिनमें परीक्षा तिथियां, आवेदन प्रक्रिया, पात्रता मानदंड, परीक्षा पैटर्न, पाठ्यक्रम और परीक्षा दिवस दिशानिर्देश शामिल होंगे।

सीबीटी मोड में होगी परीक्षा

सीबीएसई सीटीईटी 2022 परीक्षा ऑनलाइन कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) मोड में आयोजित करेगा। पेपर 1 और पेपर 2 के लिए परीक्षा कई पालियों में आयोजित की जाएगी। CTET पेपर 1 उन उम्मीदवारों के लिए है जो कक्षा 1-5 (प्राथमिक शिक्षक के तौर पर) को पढ़ाना चाहते हैं और पेपर 2 उन उम्मीदवारों के लिए है जो कक्षा 6-8 (उच्च प्राथमिक शिक्षक के तौर पर) पढ़ाना चाहते हैं। जो उम्मीदवार कक्षा 1-8 को पढ़ाना चाहते हैं, उन्हें दोनों पेपर में भाग लेने व पास करने की जरूरत होती है।

Also Read - जानें कब शुरू होंगे सीटीईटी जुलाई परीक्षा के लिए आवेदन, नोटिफिकेशन को लेकर यह है जानकारी

सीटेट परीक्षा पैटर्न के बारे में

शिफ्ट 1 - 09:30 सुबह से दोपहर 12:00 बजे तक
शिफ्ट 2 - 02:30 दोपहर से शाम 05:00 बजे तक
दोनोंं ही पेपर 150 अंकों की होगी।

सीटीईटी आवेदन पत्र 2022 आधिकारिक वेबसाइट पर अधिसूचना के साथ जारी किया जाएगा। CTET आवेदन प्रक्रिया में निम्नलिखित चरण शामिल हैं:

  • पंजीकरण फॉर्म
  • आवेदन पत्र भरना
  • स्कैन की गई छवियों को अपलोड करना
  • आवेदन शुल्क का भुगतान

ध्यान दें

शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड दिल्ली को केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) आयोजित करने की जिम्मेदारी सौंपी है। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे शिक्षा के क्षेत्र में तैयारी के लिए एनसीटीई द्वारा सुझाई गई प्रामाणिक पाठ्य पुस्तकों और पाठ्यक्रम को ही देखें।

अगली खबर