CTET Result 2021: 15 फरवरी तक जारी हो सकते हैं सीटेट रिजल्‍ट, जानें फाइनल आंसर की और संभावित स्‍कोर पर अपडेट

एजुकेशन
Updated Feb 11, 2022 | 18:02 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

CTET Result 2021 Date: सीबीएसई की ओर से केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटेट) 2021 परीक्षा का परिणाम फरवरी के मध्‍य तक किया जा सकता है। यह बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर रिलीज किया जाएगा।

CTET Result 2021
CTET Result 2021 
मुख्य बातें
  • 16 दिसंबर से 17 जनवरी तक आयोजित हुए थे सीटेट पेपर
  • अलग अलग श्रेणी के अनुसार न्‍यूनतम योग्‍यता अंक है निर्धारित
  • एग्‍जाम में पास होने वाले उम्‍मीदवार सरकारी स्‍कूलों में टीचिंग के लिए कर सकते हैं आवेदन

CTET Result 2021 Date: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई)  जल्‍द ही केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटेट) 2021 के रिजल्‍ट जारी कर सकता है। उम्‍मीद की जारी है कि बोर्ड इसकी घोषणा 15 फरवरी तक कर सकता है। इससे पहले सीबीएसई ने आंसर की जारी की थी। उम्‍मीदवारों को अब रिजल्‍ट का बेसब्री से इंतजार है। इसके अलावा फाइनल आंसर की जारी होने को लेकर भी उन्‍हें अपडेट का इंतजार है। परिणाम बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जारी किए जाएंगे। 

सीटेट परीक्षा का आयोजन 16 दिसंबर 2021 से 17 जनवरी 2022 के बीच विभिन्न घोषित तिथियों पर किया गया था। सीबीएसई ने 24 जनवरी को रिस्‍पांस शीट के साथ प्रश्न पत्र पहले ही जारी कर दिया था। इसके बाद  31 जनवरी को सीटेट परीक्षा की उत्तर कुंजी जारी की गई थी। जिस पर आपत्ति उठाने के लिए उम्मीदवारों को 04 फरवरी तक का समय दिया गया था। उम्‍मीदवारों की ओर से दर्ज की गई आपत्तियों की समीक्षा के लिए एक पैनल बनाया गया है। इन आपत्तियों की समीक्षा के बाद फाइनल आंसर की जारी की जाएगी। 

कैसे करें संभावित स्‍कोर की गणना 
सीटेट रिजल्‍ट 2021 के लिए संभावित स्‍कोर का अंदाजा लगाने के लिए उम्मीदवार सीबीएसई की ओर से पहले जारी किए गए रिस्‍पांस शीट और आंसर की का सहारा ले सकते हैं। उम्मीदवार प्रत्येक प्रश्न में सही विकल्प को समझने के लिए "मास्टर कॉपी" का उपयोग कर सकते हैं। साथ आंसर की में मौजूद गलती की पहचान करने के लिए अपनी CTET 2021 रिस्‍पांस शीट की उत्तर कुंजी के साथ तुलना कर सकते हैं। 

पास होने के लिए जानें कितने चाहिए अंक
उम्मीदवारों को सीटेट परीक्षा पास करने के लिए एक न्‍यूनतम पासिंग स्‍कोर हासिल करना जरूरी है। ये अलग अलग श्रेणी के आधार के अनुसार निर्धारित है। सामान्य श्रेणी के लिए यह स्‍कोर 60 प्रतिशत है तो वहीं एससी, एसटी, ओबीसी के लिए  55 प्रतिशत है। जो उम्मीदवार CTET परीक्षा पास करेंगे, वे कक्षा 1 से 5 और कक्षा  6 से 9 तक के स्‍कूलों में पढाने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

अगली खबर