CUET PG 2022 Exam Schedule: जारी हो गया सीयूईटी पीजी परीक्षा का शेड्यूल, यहां देखें

CUET PG 2022 Exam Schedule Released: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने सीयूईटी पीजी 2022 का शेड्यूल जारी कर दिया है। इस परीक्षा को क्वालीफाई करने वाले अभ्यर्थी देशभर के टॉप सरकारी कॉलेजों में पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्सेज के लिए दाखिला ले सकेंगे। कयास लगाया जा रहा है कि परीक्षा के लिए 15 से 20 अगस्त के भीतर शेड्यूल प्रवेश पत्र जारी किया जा सकता है।

cuet pg 2022 exam schedule,cuet pg 2022 exam schedule out,cuet pg 2022 exam schedule out 2022
यहां चेक करें सीयूईटी पीजी 2022 शेड्यूल 
मुख्य बातें
  • 1 से 11 सितंबर तक आयोजित की जाएंगी सीयूईटी पीजी परीक्षाएं।
  • 3 लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने करवाया है अपना पंजीकरण।
  • देशभर के 500 से अधिक शहरों में आयोजित की जाएगी परीक्षा।

CUET PG 2022 Exam Schedule Released: राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) ने कॉमन युनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट पोस्ट ग्रेजुएशन (CUET PG) का शेड्यूल जारी कर दिया है। एनटीए द्वारा जारी आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार सीयूईटी पीजी 2022 परीक्षा 1 सितंबर से 11 सितंबर 2022 तक आयोजित की जाएगी। हाल ही में एनटीए ने परीक्षा के लिए शेड्यूल जारी किया है। इसके अनुसार परीक्षा देशभर के 500 शहरों और विदेश के 13 शहरों में परीक्षा आयोजित की जाएगी। कयास लगाया जा रहा है कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी 15 से 20 अगस्त के बीच सीयूईटी पीजी 2022 के लिए प्रवेश पत्र जारी कर देगा।

ध्यान रहे बिना प्रवेश पत्र के परीक्षा हॉल में एंट्री नहीं दी जाएगी। साथ ही प्रवेश पत्र के साथ अभ्यर्थियों को आधार कार्ड की फोटोकॉपी और एक पासपोर्ट साइज फोटो ले जाना अनिवार्य होगा। इस परीक्षा के तहत ग्रेजुएशन में पास होने वाले अभ्यर्थी राज्य व केंद्र सरकार के विभिन्न कॉलेजों में पीजी कोर्स के लिए दाखिला ले सकेंगे। एनटीए जल्द ही परीक्षा के लिए सिटी इंटिमेशन स्लिप और एडमिट कार्ड जारी करेगा। इसमें परीक्षा की तारीख समय केंद्र का उल्लेख होगा। प्रवेश पत्र जारी होन के बाद नीचे दिए आसान स्टेप के माध्यम से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।

Read More - अब नहीं होगी राजस्थान पुलिस कांस्टेबल के रिजल्ट में देरी, सीएम गहलोत ने बोर्ड को लगाई फटकार

परीक्षा के लिए दो घंटे की अवधि

सीयूईटी पीजी की परीक्षाएं दो पीलियों में आयोजित की जाएंगी। पहली पाली सुबह 10 बजे से लेकर 12 बजे तक आयोजित की जाएगी, जबकि दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 3 बजे से 5 बजे तक निर्धारित होगी। ध्यान रहे परीक्षा के लिए दो घंटे का समय छात्रों को दिया जाएगा।

यहां डाउनलोड कर सकेंगे सीयूईटी 2022 का एडमिट कार्ड

  • सीयूईटी की आधिकारिक वेबसाइट cuet.nta.nic.in पर जाएं।
  • नोटिफिकेशन बॉक्स में जाकर CUET PG Admit Card 2022 लिंक पर क्लिक करें।
  • लॉगिन पेज खुल जाएगा, यहां अपना पंजीकरण संख्या व पासवर्ड दर्ज करें।
  • प्रवेश पत्र आपके स्क्रीन पर आ जाएगा।
  • नीचे डाउनलोड पर क्लि कर इसे डेक्सटॉप पर सेव कर लें।

हालांकि अभी प्रवेश पत्र से संबंधित कोई आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है, अधिसूचना जारी होते ही आपको यहां सबसे पहले सूचित कर दिया जाएगा।

जेईई (मेंस) के दूसरे सत्र का रिजल्ट घोषित, 24 छात्रों ने हासिल किए 100 फीसदी अंक

सीयूईटी यूजी परीक्षा में बड़ा बदलाव

हाल ही में एनटीए ने सीयूईटी यूजी की परीक्षाओं में भी बड़ा बदलाव किया है। 12 से 14 अगस्त 2022 तक आयोजित होने वाली फेज 2 की परीक्षाएं अब 24 से 28 अगस्त 2022 तक आयोजित की जाएंगी। छात्र लगातार यूजी परीक्षा की तिथि में बदलाव को लेकर मांग कर रहे थे। अभ्यर्थियों का कहना था कि, 12 से 14 अगस्त 2022 के बीच कई त्योहार मनाए जा रहे हैं, जिससे परीक्षा में अड़चन आ सकती है। इसलिए एनटीए ने परीक्षा स्थगित कर दी है।

अगली खबर