Career Tips: कॉपरेट सेक्‍टर में सीआरएम को मिलती है लाखों की सैलरी, जानें कोर्स और करियर ऑप्‍शन की पूरी डिटेल

Career Tips: ग्राहक संबंध प्रबंधन (सीआरएम) का कार्य कंपनी का ग्राहक सेवा संबंधों को बेहतर बनाना होता है। ये किसी कंपनी में कस्‍टमर रिलेशन मैनेजर, प्रोडक्शन मैनेजर, सीआरएम एक्सपर्ट, रिलेशन मैनेजर जैसे पदों पर कार्य करते हैं। इन प्रोफेशनल्‍स की सैलरी लाखों में होती है।

Customer Relationship Management
सीआरएम कोर्स और कॉपरेट सेक्‍टर में जॉब ऑप्‍शन   |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • सीआरएम बनाते हैं कंपनी और कस्‍टमर का मजबूत कनेक्‍शन
  • ग्रेजुएशन के बाद एमबीएम में सीआरएम के कई कोर्स उपलब्‍ध
  • सीनियर पोस्‍ट पर सीआरएम को मिल जाता है लाखों का पैकेज

Career Tips: मार्केट ग्रोथ के साथ युवाओं के लिए करियर के नए-नए अवसर भी मिलते रहते हैं। इसमें से ही एक है ग्राहक संबंध प्रबंधन (सीआरएम) का करियर ऑप्‍शन। सीआरएम को विभिन्‍न कंपनियां ग्राहक सेवा संबंधों को बेहतर बनाने के लिए नियुक्‍त करती हैं। इनका कार्य कंपनी और कस्टमर के बीच अच्‍छे संबंध बनाने का कार्य करने का अलावा प्रोडक्‍स सेल को बढ़ाने के लिए कस्‍टमर इंटरेक्शन और डेटा का विश्लेषण करना है। इन्‍हें कंपनी के कस्‍टमर डेटा संभालने के अलावा कंपनी की वेबसाइट, टेलीफोन, लाइव चैट, डायरेक्ट मेल, मार्केटिंग सामग्री और सोशल मीडिया संभालने का कार्य करना पड़ता है। सीआरएम के करियर को बेहतर करियर ऑप्‍शन में गिना जाता है।

कैसे करें कोर्स

सीआरएम के लिए कई एमबीए कोर्स मौजूद हैं। छात्र किसी मान्यता प्राप्त कॉलेज और विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन की डिग्री के बाद सीएटी, एक्‍सएटी, जीएमएटी और एमएटी जैसे एग्‍जाम पास कर अच्‍छे बिजनेस स्कूलों में दाखिला ले सकते हैं। वहीं कई बी-स्कूल उम्‍मीदवारों को प्रवेश परीक्षा, जीडी/पीआई और उनके कार्य अनुभव के आधार पर भी दाखिला दे देते हैं। सीआरएम में कई कोर्स ऑप्‍शन मौजूद हैं। छात्र इसमें कस्टमर रिलेशन मैनेजमेंट, सेल एंड मार्केटिंग मैनेजमेंट, सर्विस मार्केटिंग, कस्टमर बिहेवियर, एडवांस सीआरएम, बी2बी मार्केट्स एंड सीआरएम और मार्केटिंग रिसर्च में एमबीए कर सकते हैं।

जरूरी स्किल

सीआरएम बनने के लिए छात्रों के पास डिग्री होने के साथ कई अन्य स्किल का होना भी बेहद आवश्‍यक है। एक सीआरएम की कम्‍युनिकेशन स्‍किल अच्‍छी होनी चाहिए। इसके अलावा सोचने की अच्‍छी क्षमता, प्रेजेंटेशन स्किल, टाइम मैनेजमेंट करना और टीम के साथ अच्‍छा वर्क करना आना चाहिए।

Career in Law: लॉ के बाद सिर्फ वकील बनना ही ऑप्‍शन नहीं, इन क्षेत्रों में मिलते हैं बंपर मौके, जानें सैलरी

नौकरी

सीआरएम कोर्स को पूरा करने के बाद छात्र किसी भी कंपनी में कस्‍टमर रिलेशन मैनेजर, प्रोडक्शन मैनेजर, सीआरएम एक्सपर्ट, रिलेशन मैनेजर, ऑपरेशन मैनेजर, टीम लीडर जैसे हाई पोस्‍ट के जॉब हासिल कर सकते हैं। वहीं, मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन जैसे सीआरएम कोर्स के बाद दुनिया भर की कंपनियों में फाइनेंस, रिसर्च और एडवाइजर के तौर पर बेहतरीन नौकरी पा सकते हैं।

Amazing Indians Awards 2022: जो भीख मांगने को थे मजबूर,उन्हें रेवती ने बना दिया इंजीनियर, शिक्षक

सैलरी

सीआरएम कोर्स के बाद किसी कंपनी के साथ जुड़ने पर अच्‍छी सैलरी मिलती है। युवा इस फील्‍ड में शुरुआती स्‍तर पर ही 30 से 50 रूपये तक का हर माह कमा सकते हैं। वहीं एक्‍सपीरियंस होने के इन्‍हें 15 से 20 लाख रुपये तक का सलाना पैकेज भी आसानी से मिल जाता है।

अगली खबर