शिक्षा निदेशालय ने बंगाल के स्‍कूलों के लिए जारी की एडवाइजरी, भयंकर गर्मी के कारण समय बदलने की दी सलाह

बंगाल में भयंकर लू की स्थिति को देखते हुए स्कूल शिक्षा निदेशालय ने राज्‍य के स्‍कूलों का समय बदलने की सलाह दी है। इसके लिए स्‍कूलों को दिशानिर्देश भी जारी किए गए हैं।

Heatstroke in Bengal
Heatstroke in Bengal 
मुख्य बातें
  • बंगाल राज्‍य में भीषण लू के चलते स्‍कूलों को समय बदलने की दी गई हिदायत
  • प्राइमरी समेत सेकेंडरी कक्षाओं के लिए भी जारी हुए निर्देश
  • प्राइमरी समेत सेकेंडरी कक्षाओं के लिए भी जारी हुए निर्देश

Heatstroke in Bengal: इन दिनों देश के विभिन्‍न हिस्‍सों में गर्मी का प्रकोप जारी है। बंगाल में भी चिलचिलाती गर्मी से लोग परेशान है। राज्य में भयंकर लू की स्थिति को देखते हुए स्कूल शिक्षा निदेशालय ने पूरे बंगाल के स्कूलों के लिए एडवाइजरी जारी की है। जिसमें स्कूलों को समय बदलने की सलाह दी गई है। बोर्ड ने एडवाइजरी में कहा कि यदि संभव हो तो दिन के स्कूलों को सुबह के समय में संचालित किया जाना चाहिए। 

शिक्षा निदेशालय ने एडवाइजरी में यह भी कहा कि जिन स्‍कूलों में समय बदलना संभव न हो तो वे बच्‍चों को लू के प्रकोप से बचाने और उनकी सुरक्षा के लिए आवश्‍यक कदम उठाए जाने चाहिए। लोकल हेल्‍थ अधिकारियों से इस बारे में विचार विमर्श करके ठोस कदम उठाए जाने चाहिए। प्राइमरी कक्षा के अलावा सेकेंडरी एवं हायर सेकेंडरी कक्षाओं के लिए भी एहतियातन कदम उठाए जाने चाहिए। साथ ही स्‍कूल प्रंबधन को हेल्‍थ डिपार्टमेंट की ओर से जारी किए गए सुझावों को अमल में लाना चाहिए। 

west bengal

पटना में भी बदला स्‍कूलों का समय
बंगाल की तरह पटना में भी स्‍कूलों के समय में बदलाव किया गया है। भीषण गर्मी और लू को देखते हुए राज्‍य के जिलाधिकारी चंद्रशेखर सिंह ने स्कूलों के समय बदलने का निर्देश दिया है। इसके तहत अब पटना (Patna) जिले के सभी सरकारी और निजी स्कूलों में सुबह 10.45 बजे तक ही कक्षाएं संचालित होंगे। इसकी मॉनिटरिंग के लिए टीम भी बनाई गई है।  

अगली खबर