Dr Sarvepalli Radhakrishnan Speech, Quotes: डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन से जुड़े 5 रोचक तथ्य, शिक्षक दिवस स्पीच का बनाएं हिस्सा

Dr Sarvepalli Radhakrishnan Speech, Quotes in Hindi 2022: देश के पहले उपराष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन सभी के लिए शिक्षा में एक सच्चे आस्तिक थे, उनके सभी योगदानों के बावजूद वे जीवन भर शिक्षक बने रहे। उनके बारे में भाषण देने का प्लान है तो यहां पर कुछ तथ्य जान सकते हैं।

Dr Sarvepalli Radhakrishnan Speech, Quotes in Hindi
Dr Sarvepalli Radhakrishnan Speech and Quotes 
मुख्य बातें
  • हर साल 5 सितंबर को भारत में मनाया जाता है टीचर्स डे।
  • साल 1962 में मनाया गया था पहला शिक्षक दिवस।
  • भारत के पहले उपराष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती पर होता है आयोजन।

Dr Sarvepalli Radhakrishnan Speech, Quotes in Hindi 2022: भारत की स्वतंत्रता के बाद देश के पहले उपराष्ट्रपति और भारत के दूसरे राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती के मौके पर भारत राष्ट्रीय शिक्षक दिवस मनाता है, जिनका जन्म 5 सितंबर, 1888 को हुआ था। यह दिन उनके विद्वान व दार्शनिक योगदान और उपलब्धियों के लिए एक श्रद्धांजलि है। पहला शिक्षक दिवस 1962 में डॉ राधाकृष्णन के 77वें जन्मदिन पर मनाया गया था। एक गरीब तेलुगु ब्राह्मण परिवार में जन्मे, उन्होंने छात्रवृत्ति के माध्यम से अपनी शिक्षा पूरी की। वह सभी के लिए शिक्षा में एक सच्चे आस्तिक थे और उनके सभी योगदानों के बावजूद, वे जीवन भर शिक्षक बने रहे।

हर साल 5 सितंबर को, भारत के राष्ट्रपति असाधारण शिक्षकों को उनके योगदान के लिए प्रोत्साहित करने और उनकी सराहना करने के लिए राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार प्रदान करते हैं।

Also Read: Teachers Day Quotes 2022: गुरू समान दाता नहीं....इन शानदार कोट्स व शायरी से शिक्षकों को दें टीचर्स डे की बधाई

यहां जानिए डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के बारे में पांच तथ्य:
1. डॉ राधाकृष्णन के कुछ छात्र उनके 77वें जन्मदिन पर कुछ खास करना चाहते थे, लेकिन उन्होंने जवाब दिया कि इस दिन को सभी शिक्षकों और समाज में उनके योगदान को याद करने के लिए शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाना चाहिए।
 
2. उनके पास फिलॉसफी में मास्टर डिग्री थी और उन्होंने द फिलॉसफी ऑफ रवींद्रनाथ टैगोर, रेन ऑफ रिलिजन इन कंटेम्पररी फिलॉसफी, द हिंदू व्यू ऑफ लाइफ, एन आइडियलिस्ट व्यू ऑफ लाइफ, कल्कि या फ्यूचर ऑफ सिविलाइजेशन, द रिलिजन वी नीड, गौतम बुद्ध, भारत और चीन जैसी कई अन्य जैसी किताबें लिखीं।

Also Read: शिक्षक दिवस के निबंध व स्पीच को ऐसे बनाएं दमदार, लोग हो जाएंगे आपके मुरीद
 
3.  डॉ राधाकृष्णन ने 1962 से 1967 तक भारत के दूसरे राष्ट्रपति और 1952 से 1962 तक भारत के पहले उपराष्ट्रपति के रूप में कार्य किया।

4. उनको 1954 में भारत के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार भारत रत्न से सम्मानित किया गया था।

5. उन्होंने चेन्नई के प्रेसीडेंसी कॉलेज और कलकत्ता विश्वविद्यालय में पढ़ाया। उन्होंने 1931 से 1936 तक आंध्र विश्वविद्यालय के कुलपति और 1939 में बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) के कुलपति के रूप में भी कार्य किया।

आज भी लगभग हर स्कूल और कॉलेज में छात्र डॉ राधाकृष्णन की जयंती के दिन इस दिन को मनाते हैं। वे अपने शिक्षकों को उनकी बहुमूल्य शिक्षा के लिए धन्यवाद देने के लिए विभिन्न प्रकार की गतिविधियां जैसे कविताएं, नाटक, भाषण और अन्य रचनात्मक कार्यक्रम शिक्षक दिवस पर आयोजित किए जाते हैं।

अगली खबर