DU Cut Off 2021: चौथी कट ऑफ सूची जारी, जानिए किन कॉलेजों में बची कितनी सीटें

DU Admissions 2021: दिल्ली विश्वविद्यालय ने यूजी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए चौथी कट-ऑफ सूची जारी की है। लिस्‍ट यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर चेक की जा सकती है।

DU fourth cut off list 2021
DU fourth cut off list 2021 
मुख्य बातें
  • कट-ऑफ को अलग-अलग कॉलेज की वेबसाइटों पर भी चेक कर सकते हैं
  • पॉपुलर विषयों की सीटें ज्‍यादातर कॉलेज में हुई फुल
  • छात्र नवंबर के पहले सप्‍ताह तक कर सकते हैं आवेदन

DU fourth cut off list 2021: दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) ने 31 अक्टूबर को यूजी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए चौथी कट-ऑफ सूची जारी कर दी गई है। इसे विश्वविद्यालय ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट du.ac.in पर जारी किया है। कट-ऑफ को अलग-अलग कॉलेज की वेबसाइटों पर भी चेक किया जा सकता है। सूची के मुताबिक कई लोकप्रिय पाठ्यक्रम, जैसे अंग्रेजी, राजनीति विज्ञान और कंप्यूटर विज्ञान जैसे विषयों में शीर्ष कॉलेजों की सीटें भर चुकी हैं। जबकि अर्थशास्त्र, इतिहास और दर्शनशास्र जैसे अन्य पाठ्यक्रमों में अभी भी कुछ कॉलेजों में सीट्स उपलब्ध हैं। ऐसे में चौथी सूची के तहत आवेदन सोमवार और मंगलवार को स्वीकार किए जाएंगे। कॉलेज शुक्रवार (5 नवंबर) तक दाखिले की मंजूरी दे सकते हैं। छात्रों के पास शुल्क का भुगतान करने के लिए शनिवार (6 नवंबर) को शाम 5 बजे तक का समय है। 

कॉलेजों की लिस्‍ट 

  • लेडी श्री राम कॉलेज की चौथी सूची के तहत अंग्रेजी, अर्थशास्त्र, राजनीति विज्ञान, दर्शनशास्त्र और बी.कॉम (ऑनर्स) जैसे लोकप्रिय पाठ्यक्रमों में प्रवेश बंद कर दिया है, हालांकि इतिहास पाठ्यक्रम अभी भी 99 फीसदी कट-ऑफ के साथ प्रवेश जारी है।
  • मिरांडा हाउस कॉलेज ने अंग्रेजी और राजनीति विज्ञान जैसे पाठ्यक्रमों में प्रवेश बंद कर दिया है। जबकि अर्थशास्त्र (98.75 फीसदी), इतिहास (99 फीसदी), और दर्शनशास्त्र (96.75 फीसदी) अभी भी सीट्स उपलब्ध हैं।
  • जीसस एंड मैरी कॉलेज ने चौथी कट ऑफ लिस्ट जारी कर दी है और ज्यादातर कोर्स में दाखिले बंद कर दिए गए हैं। कॉलेज बीकॉम (एच) में 97.5 फीसदी, बीकॉम 96.5 फीसदी, हिंदी (एच) 63 फीसदी और बीवीओसी हेल्थकेयर मैनेजमेंट में 75 फीसदी पर प्रवेश ले रहे हैं।
  • किरोरीमल कॉलेज में अभी भी बीकॉम (एच), इकोनॉमिक्स (एच) हिस्ट्री (एच) और अंग्रेजी (एच) के लिए प्रवेश खुले हैं। इसी तरह एलएसआर ने भी सिर्फ तीन कोर्स की कट ऑफ लिस्ट जारी की है। 
  • हिंदू कॉलेज ने सभी पाठ्यक्रमों में प्रवेश बंद कर दिया है, लेकिन एक जबकि हंसराज कॉलेज अर्थशास्त्र (एच) के लिए 98.75 प्रतिशत, इतिहास (एच) के लिए 98 प्रतिशत और बीकॉम (एच) के लिए 98.50 प्रतिशत की मांग कर रहा है। अन्य सभी पाठ्यक्रमों में प्रवेश कॉलेज में बंद हैं।

कैसे चेक करें डीयू की चौथी कट-ऑफ लिस्‍ट 

1.संबंधित कॉलेजों की आधिकारिक वेबसाइट या du.ac.in पर करें विजिट।
2.होमपेज पर उपलब्ध 'प्रवेश 2021' अनुभाग के 'नवीनतम समाचार' पर जाएं।
3.'डीयू चौथा कट ऑफ 2021' लिंक पर क्लिक करें।
4.विशेष कट-ऑफ सूची की जांच के लिए उपलब्ध पीडीएफ फाइल को डाउनलोड करें।

अगली खबर