DU Exam Schedule: कब होगीं दिल्ली यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं? यूजी सेमेस्टर के लिए ये है अस्थाई परीक्षा शेड्यूल

Delhi University Exam Schedule 2022: दिल्ली यूनिवर्सिटी में कई छात्र समूहों की ओर से ओपन बुक परीक्षा की मांग के बीच, दिल्ली यूनिवर्सिटी का कहना है कि सेमेस्टर यूजी सेलेब्स के लिए भी परीक्षा 10 मई से शुरू होगी।

Delhi University DU Exam Schedule Dates
दिल्ली यूनिवर्सिटी का परीक्षा शेड्यूल 
मुख्य बातें
  • दिल्ली यूनिवर्सिटी के छात्र कर रहे ऑनलाइन परीक्षा की मांग।
  • डीयू की तरफ से हड़ताल के बीच टेंटिव परीक्षा शेड्यूल हुआ जारी।
  • यूनिवर्सिटी से 15 अप्रैल तक परीक्षा फॉर्म भरने का मिला निर्देश।

Delhi University, DU Exam Schedule 2022: दिल्ली यूनिवर्सिटी में ग्रेजुएशन के दूसरे, चौथे और छठे सेमेस्टर की परीक्षाएं अस्थाई रूप से 10 मई से शुरू होंगी। डीयू प्रशासन ने स्पष्ट किया है कि परीक्षा ऑफलाइन होगी, यानी छात्र कक्षा में बैठकर परीक्षा देंगे। जहां छात्रों को 15 अप्रैल तक परीक्षा फॉर्म भरने का निर्देश दिया गया है, वहीं छात्रों का एक वर्ग ऑनलाइन परीक्षा का विकल्प देने की मांग पर अड़ा हुआ है। विभिन्न छात्र संगठन पिछले कई दिनों से लगातार विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं।

भारतीय राष्ट्रीय छात्र संघ (NSUI) ने बुधवार को दिल्ली यूनिवर्सिटी के कला संकाय के बाहर 'अनिश्चितकालीन हड़ताल' शुरू की और एक शारीरिक मौजूदगी में परीक्षा के साथ एक ऑनलाइन परीक्षा की मांग की।

दिल्ली इकाई के अध्यक्ष कुणाल सहरावत के नेतृत्व में विरोध मार्च पिछले शुक्रवार को कुलपति कार्यालय में कला संकाय से शुरू हुआ था। कुणाल ने डीयू प्रशासन से छात्रों की शिकायतों को सुनने और जल्द से जल्द उनका समाधान करने का आग्रह किया।

एनएसयूआई दिल्ली के अध्यक्ष कुणाल शेरावत ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया, 'दिल्ली के बाहर के छात्र अभी भी कोरोनावायरस से डरते हैं। छात्र ऑनलाइन कक्षाएं ले रहे हैं, वे परीक्षा के लिए दिल्ली आने से डरते हैं और यह एक गंभीर मुद्दा है क्योंकि यह स्वास्थ्य से संबंधित है। यूनिवर्सिटी को इसे जल्द से जल्द ध्यान देना चाहिए।'

कुणाल, DUSU के पूर्व सचिव आकाश चौधरी, राष्ट्रीय प्रभारी सचिव और दिल्ली नीतीश गौड़ के साथ, अनिश्चितकालीन हड़ताल पर बैठे।

आंतरिक मूल्यांकन के लिए दिशानिर्देश: छात्रों के विरोध के बीच डीयू के परीक्षा विभाग ने इंटरनल असेसमेंट, प्रोजेक्ट्स, इंटर्नशिप आदि के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। कहा गया है कि परीक्षा से पहले इंटरनल असेसमेंट पूरा कर लिया जाए। इंटरनल मूल्यांकन असाइनमेंट, ट्यूटोरियल, प्रोजेक्ट रिपोर्ट, सेमिनार, सवाल-जवाब, कक्षा में परीक्षण जैसी चीजों से होगा।

अगली खबर