Private Medical College Fee: प्राइवेट मेडिकल कॉलेज में पढ़ाई होगी सस्ती, नेशनल मेडिकल कमीशन ने उठाया खास कदम

नेशनल मेडिकल कमीशन ने मेडिकल से संबंधित प्राइवेट डीम्ड संस्थानों में फीस के संबंध में बड़ा फैसला किया है। एनएमसी का कहना है कि 50 फीसद सीटों पर फीस सरकारी मेडिकल कॉलेजों के बराबर होनी चाहिए।

National Medical Commission, National Medical Commission, Fees in Deemed University, National medical commission news
Private Medical College Fee: प्राइवेट मेडिकल कॉलेज में पढ़ाई होगी सस्ती, नेशनल मेडिकल कमीशन ने उठाया खास कदम 
मुख्य बातें
  • प्राइवेट मेडिकल कॉलेज में फीस के संबंध में एनएमसी का फैसला
  • 50 फीसद सीटों पर फीस सरकारी मेडिकल कॉलेज के हिसाब से तय हो
  • कोई भी संस्थान कैपिटेशन फीस ना ले

राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (NMC) ने दिशानिर्देश जारी किए हैं कि निजी मेडिकल कॉलेजों और डीम्ड विश्वविद्यालयों में 50% सीटों की फीस राज्य के सरकारी मेडिकल कॉलेजों में फीस के बराबर होनी चाहिए।एनएमसी द्वारा जारी कार्यालय ज्ञापन में कहा गया है। इस शुल्क का लाभ पहले उन उम्मीदवारों को मिलेगा जिन्होंने सरकारी कोटे की सीटों का लाभ उठाया है, लेकिन संबंधित मेडिकल कॉलेज की कुल स्वीकृत संख्या के 50% तक सीमित है।

राज्य नियामक प्राधिकरण तय करती है फीस
यदि सरकारी कोटे की सीटें कुल स्वीकृत सीटों के 50% से कम हैं तो शेष उम्मीदवारों को विशुद्ध रूप से योग्यता के आधार पर सरकारी मेडिकल कॉलेज की फीस के बराबर शुल्क का लाभ मिलेगा। फिलहाल निजी मेडिकल कॉलेजों में मेरिट सीटों के लिए राज्य नियामक प्राधिकरण द्वारा फीस तय की जाती है। हालांकि राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग अधिनियम, 2019 के कार्यान्वयन के बाद, एनएमसी ने निजी चिकित्सा संस्थानों के साथ-साथ डीम्ड विश्वविद्यालयों में 50% सीटों के संबंध में शुल्क और अन्य शुल्क के निर्धारण के लिए दिशानिर्देश तैयार करना अनिवार्य कर दिया है।

कोई भी संस्थान कैपिटेशन फीस ना वसूले
एनएमसी ने कहा कि कोई भी संस्थान किसी भी रूप या तरीके से कैपिटेशन फीस नहीं वसूले। एमबीबीएस या पीजी पाठ्यक्रमों के लिए फीस के निर्धारण के लिए, यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि शिक्षा के सिद्धांत "लाभ के लिए नहीं" है, का सख्ती से पालन किया जाता है। हालांकि सरकार ने अभी तक कार्यालय ज्ञापन के संबंध में आधिकारिक गजट अधिसूचना जारी नहीं की है।इसलिए, यह आवश्यक है कि स्थायी आधार पर चिकित्सा शिक्षा प्रदान करने के लिए संस्थान के संचालन और रखरखाव के लिए सभी परिचालन लागत और अन्य खर्च फीस में शामिल हैं, कोई भी अत्यधिक खर्च और अत्यधिक लाभ घटक को जोड़ने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए।

एनएमसी ने कहा कि व्यापक विचार-विमर्श के बाद यह फैसला लिया गया है। इससे पहले, एनएमसी द्वारा गठित एक विशेषज्ञ समिति ने निजी मेडिकल कॉलेजों और डीम्ड-टू-बी विश्वविद्यालयों में फीस तय करने के लिए कुल 26 व्यापक दिशानिर्देशों की सिफारिश की थी। इन सिफारिशों को पिछले साल मई में अपनी वेबसाइट पर सार्वजनिक टिप्पणियों को आमंत्रित करते हुए अपलोड किया गया था।
NEET PG Exam 2022: नीट पीजी परीक्षा की नई तारीख का ऐलान, अब 21 मई को होगा पेपर, यहां चेक करें शेड्यूल

अगली खबर