Career Success: बोर्ड परीक्षा के बाद करियर बनाने के लिए इन बातों का रखें खास ध्यान, आसानी से मिलेगी मंजिल

Education Tips: बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट आने वाले हैं और ऐसे में हर स्टूडेंट के दिमाग में सिर्फ एक ही टेंशन रहती है कि करियर किस फील्ड में बनाया जाए। करियर के तमाम ऑप्शन हैं और ऐसे में छात्रों के दिमाग में कन्फ्यूजन की स्थिति बन जाती है...

Career Success
करियर चुनते वक्त इन बातों का रखें ध्यान  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • करियर का चयन करने से पहले सही कोर्स का चयन करें
  • करियर चुनने से पहले आपको उसके बारे में पूरी जानकारी लेनी चाहिए
  • दिखावे के लिए नहीं बल्कि रुचि के अनुसार करियर का चयन करें

Educational Tips For Career: बोर्ड परीक्षा के बाद हर स्टूडेंट के दिमाग में एक ही टेंशन रहती है। वो है करियर। एक समय था जब स्टूडेंट के पास विकल्प ज्यादा नहीं थे। ऐसे में छात्रों को अपना करियर का चयन करने में सबसे ज्यादा मुश्किल होती थी। वह यह सोचकर टेंशन में रहते थे कि आखिर वे ऐसा क्या विषय या कोर्स चुनें जो उनके भविष्य को संवारने में मदद कर सकता है। लेकिन, आज करियर के तमाम ऑप्शन है। छात्र अपनी रुचि के अनुसार अपना करियर चयन कर सकते हैं। अगर आप भी अपने करियर का चयन करते वक्त कंफ्यूज है तो कुछ बातें आपको ध्यान में जरूर रखनी चाहिए। यह बातें आपको अपने करियर संवारने में मदद करेंगे और आप आसानी से अपनी मंजिल पा सकेंगे।

करियर का चयन करने से पहले आप यह देखें कि आपने जिस कोर्स का चयन कर रहे हैं उसमें क्या फायदा है व क्या नुकसान है। आप अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए वह कोर्स कितना मदद कर सकता है। भविष्य में वह कोर्स आपके लिए कितना फायदेमंद होगा।

कोर्स चुनने से पहले करें पड़ताल

आपको किसी भी तरह के फेक विज्ञापन और कैंपेन से बचना है। अक्सर 12वीं के बाद कोर्सेज को लेकर तरह-तरह के कैंपेन चलाए जाते हैं ताकि छात्रों को लुभाया जा सके। लेकिन आपको उनके झांसे में नहीं आना है। करियर चुनने से पहले आपको उसके बारे में पूरी जानकारी लेनी चाहिए।

Also Read - विदेश में करना चाहते हैं पढ़ाई तो इन स्कैम्स से रहें सावधान

विषय के बारें में ले रुचि

कोर्स का चयन करने पहले आप सोच विचार कर लें कि आपकी किस विषय व फील्ड में रुचि है। इंजीनियरिंग और आईटी की बढ़ती डिमांड को देखते हुए आप इसमें करियर बनाने के बारे में सोच रहे हैं, लेकिन अगर आपकी इन दोनों क्षेत्रों में रुचि नहीं है तो इन क्षेत्रों में जाने की गलती कभी न करें।

देखा-देखी से न करें कोर्स का चयन

कभी भी अपने दोस्तों या रिश्तेदारों के कहने पर कोर्स या करियर का चयन न करें।  जो भी कोर्स या संस्थान चुनें उसकी मान्यता, फैकल्टी और प्लेसमेंट परफॉर्मेंस की जानकारी जरूर करें।

Also Read - ऑनलाइन इंटरव्यू में सफलता चाहते हैं, अपनाएं ये 7 जरूरी टिप्स

अगली खबर