JEE Exam Preparation Tips: जेईई मेन और 12वीं बोर्ड एग्जाम्स की तैयारी ऐसे करें एक-साथ, देखें ये खास टिप्स

JEE Exam Preparation Tips: पीसीएम के ज्यादातर स्टूडेंट्स एक साथ ही 12वीं बोर्ड एग्जाम और जेईईमेन की तैयारी करते हैं। अगर आप भी दोनों एग्जाम्स की तैयारी एक साथ करना चाहते हैं तो यहां दिए गए कुछ टिप्स का इस्तेमाल कर आप दोनों में अच्छे मार्क्स ला सकते हैं।

Exam tips
JEE Exam preparation tips  |  तस्वीर साभार: People
मुख्य बातें
  • जेईई मेन और 12वीं बोर्ड एग्जाम के डेट्स की हो चुकी है घोषणा
  • जेईई मेन परीक्षा के सिलेबस में 11वीं और 12वीं क्लासेज से आते हैं सवाल
  • टाइमटेबल बनाएं और उसे सख्‍ती से फॉलो करें

JEE Exam Preparation Tips:  पीसीएम के ज्यादातर स्टूडेंट्स एक साथ ही 12वीं बोर्ड एग्जाम और जेईई मेन की तैयारी करते हैं। अगर आप भी दोनों एग्जाम्स की तैयारी एक साथ करना चाहते हैं तो यहां दिए गए कुछ टिप्स का इस्तेमाल कर आप दोनों पर अच्छे मार्क्स ला सकते हैं। जेईई मेन और 12वीं बोर्ड एग्जाम के डेट्स की घोषणा हो चुकी है। जेईई मेन दो सेशंस में 16 अप्रैल से लेकर 21 अप्रैल के बीच होगा और दूसरा सेशन 24 मई से 29 मई के बीच होगा। वहीं सीबीएसई की घोषणा के अनुसार, 12वीं के बोर्ड एग्जाम 26 अप्रैल से शुरू होंगे। दोनों ही एग्जाम साथ-साथ होने के कारण स्टूडेंट्स को काफी चुनौतियां आ रही हैं। ऐसे में आप कुछ खास टिप्‍स को अपनाकर ये दिक्‍कत दूर कर सकते हैं। 

सिलेबस पर दें ध्यान

जेईई मेन परीक्षा के सिलेबस में जहां 11वीं और 12वीं, दोनों क्लासेज से सवाल होते हैं, वहीं 12वीं बोर्ड परीक्षा में सिर्फ 12वीं के सिलेबस में मौजूद टॉपिक पर बेस्ड सवाल ही होते हैं। दोनों सिलेबस से महत्‍वपूर्ण टॉपिक्‍स की एक लिस्‍ट तैयार कर लें। इस तरह आपको पता चल जाएगा कि दोनों सिलेबस में समान चीज क्या है।

टाइम-टेबल बनाना जरूरी

हर सब्जेक्ट को पढ़ने के लिए एक टाइमटेबल बनाएं और सख्‍ती से उस टाइमटेबल को फॉलो करें। टाइम के अनुसार, सिलेबस को बांटने से एक ही सब्जेक्ट को लंबे समय तक पढ़ने में बोरियत महसूस नहीं होगी। 12वीं के साथ ही स्टूडेंट्स कुछ समय 11वीं के सिलेबस को भी दें। इससे जेईई मेन एग्जाम की तैयारी भी साथ-साथ होती रहेगी। हर दिन पढ़ाई के लिए एक टारगेट तय करें और उसे पूरा करने की कोशिश करें। अगर ऐसा करते हैं तो दोनों एग्‍जाम के पूरे सिलेबस को कवर कर सकेंगे।

नोट्स तैयार करें

पढ़ने के दौरान जरूरी पाइंट्स और फॉर्मूलों का एक शॉर्ट नोट बनाएंं, ये शॉर्ट नोट आप अपनी भाषा में बनाएं जो आप आसानी से समझ सकें। एग्जाम के समय टॉपिक्‍स रिवाइज करने में ये शॉर्ट नोट काफी काम आते हैं। पढ़ने के समय किसी चीज को लिख लेने से वह ज्‍यादा समय तक याद रहती है।

ज्‍यादा से ज्‍यादा प्रैक्‍ट‍िस करें

क्लास 11वीं और 12वीं का कांसेप्‍ट क्‍लीयर होना जरूरी है। ऐसा करने में पिछले साल के एग्‍जाम टेस्‍ट पेपर, प्रैक्‍ट‍िस या मॉक टेस्‍ट पेपर फायदेमंद साबित होते हैं। स्टूडेंट्स को ज्‍यादा से ज्‍यादा मॉक पेपर और टेस्‍ट पेपर पर काम करना चाहिए। ध्‍यान रहे कि आपको यह तीन घंटे में ही पूरा करना है। इस तरह से तैयारी करने से आपको जेईई मेन और 12वीं बोर्ड एग्जाम्स में जरूर सफलता मिलेगी।

अगली खबर