Career in Floriculture: फूलों की खूबसूरती और खुशबू की दुनिया में करियर के शानदार अवसर, जानिए कोर्स और स्कोप

Career in Floriculture: फूलों की खूबसूरती और खुशबू अगर आपको मंत्रमुग्‍ध करती है तो आप इनके नजदीक रहकर फ्लोरीकल्चर के फील्ड में करियर बना सकते हैं। यह हॉर्टिकल्चर की एक शाखा है जिसमें फूलों की पैदावार, देखभाल और मार्केटिंग के बारे में अध्ययन किया जाता है। इस फील्‍ड में युवा हर माह लाखों कमा सकते हैं।

Career in Floriculture
फ्लोरीकल्चर कोर्स और फ्लोरीकल्चरिस्ट का करियर स्‍कोप   |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • फ्लोरीकल्चर कोर्स के लिए साइंस स्‍ट्रीम से 12वीं करना जरूरी
  • फ्लोरीकल्चरिस्ट करते हैं फूलों की पैदावार, देखभाल और मार्केटिंग
  • कोर्स पूरा कर स्‍वरोजगार से हर माह लाखों कमाने का मौका

Career in Floriculture: फूलों की खूबसूरती और खुशबू हर किसी को अपनी तरफ आकर्षित करती है। रंग-बिरंगे फूल अपनी महक बिखेरने के साथ युवाओं को करियर बनाने के भी भरपूर मौके देते हैं। अगर आपको फूलों की खुशबू और खूबसूरती पसंद हैं और इनके बीच रहकर करियर बनाना चाहते हैं तो फ्लोरीकल्चर का फील्ड आपके लिए दिलचस्प हो सकता है। आज के समय में सजावट के लिए रंग-बिरंगे फूलों का खूब उपयोग किया जाता है। लोगों के बीच जिस तरह से एक दूसरे को गिफ्ट देने, स्वागत-सम्मान में बुके देने और कार्यक्रम स्‍थल को फूलों से सजाने का प्रचलन बढ़ा है, उससे इस सेक्‍टर में नए-नए करियर अवसर बढ़ रहे हैं। युवा इस इस फील्ड में करियर बनाकर लाखों में कमाई कर सकते हैं।

जानें, फ्लोरीकल्चर को

फूलों व उसके पौधों का अध्ययन करने को फ्लोरीकल्चर कहा जाता है। इसमें फूलों की पैदावार, देखभाल और मार्केटिंग के बारे में बताया जाता है। फ्लोरीकल्चर में ऐसे फूलों और सजावटी पौधों की खेती के बारे विस्‍तार से जानकारी दी जाती है जिसका कॉस्मेटिक और परफ्यूम इंडस्ट्री के अलावा फार्मास्यूटिकल इंडस्ट्री में कच्चे माल के रूप में इस्तेमाल होता है। वहीं, फ्लोरीकल्चरिस्ट का कार्य फूल की खेती के अलावा कॉमर्शियल लेवल पर बेड प्लांट्स, हाउस प्लांट्स, पॉट प्लांट्स और फ्लावरिंग गार्डन उगाकर उसकी देखभाल करने की होती है।

Exam preparation Tips: कोचिंग की मोटी फीस का नहीं उठा सकते भार, तो ऐसे करें घर बैठे परीक्षाओं की तैयारी

कोर्स व योग्यता

छात्र 12वीं के बाद आप इसमें अपना करियर बना सकते हैं। इसके लिए कई इंस्टीट्यूट्स और कॉलेज फ्लोरीकल्चर में वोकेशनल ट्रेनिंग व सर्टिफिकेट कोर्स करवाते हैं। ये सभी 6 से 12 माह के कोर्स होते हैं। छात्र इन कोर्स को पूरा करने के बाद आप फ्लोरीकल्चरिस्ट में अपना करियर बना सकते हैं। साथ ही ज्‍यादा जानकारी के लिए इस फील्‍ड में आगे भी पढ़ाई जारी रख सकते हैं। इन कोर्स को करने के लिए 12वीं में फिजिक्स, केमिस्ट्री या बायोलॉजी से पास होना जरूरी है। इस फील्‍ड के प्रमुख कोर्सेस में सर्टिफिकेट इन फ्लोरीकल्चर टेक्नोलॉजी, सर्टिफिकेट कोर्स इन फ्लोरीकल्चर,  बीएससी इन फ्लोरीकल्चर, बीएससी इन फ्लोरीकल्चर एंड लैंडस्केपिंग, एमएससी इन फ्लोरीकल्चर एंड लैंडस्केपिंग शामिल हैं।

Career Tips: कक्षा 8 और 9 के स्टूडेंट के पेरेंट्स के लिए खास टिप्स, ध्यान रखें ये 5 बातें

करियर

फ्लोरीकल्चर में कोर्स पूरा करने के बाद उम्मीदवार फ्लोरल डिजाइनर, प्रोडक्शन मैनेजर और सेल्स रिप्रजेंटेटिव जैसे कई पदों पर जॉब हासिल कर सकते हैं। इनके लिए सरकारी और प्राइवेट कंपनियों या संस्थानों में जॉब उपलब्‍ध रहता है। कोर्स के बाद फ्लोरीकल्चरिस्ट नर्सरी, फार्मा कंपनियों, जेनेटिक कंपनियों, बॉटनिकल गार्डन, कृषि उत्पाद कंपनियों, कॉस्मेटिक्स और परफ्यूम मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों में जॉब हासिल कर सकते हैं।

कितनी होगी कमाई

फ्लोरीकल्चर सेक्‍टर में फ्लोरीकल्चरिस्ट का वेतन उसके काम और अनुभव के आधार पर तय होता है। ये किसी कंपनी के साथ जुड़कर शुरुआती तौर पर 25 से 23 हजार की जॉब हासिल कर सकते हैं। वहीं मिड लेवल और सीनियर पर पहुंचने पर ये सालाना कमाई 6 से 8 लाख रुपये तक का पैकेज भी हासिल कर सकते हैं। वहीं खुद का रोजगार शुरू कर युवा हर माल लाखों भी कमा सकते हैं। स्वरोजगार में अच्छी कमाई हो सकती है।

अगली खबर