Gujarat board 12th result 2020: गुजरात में जल्‍द जारी होंगे 12वीं परीक्षा के आर्ट्स और कॉमर्स के रिजल्‍ट

Gujarat board 12th result 2020 commerce, arts: गुजरात में बोर्ड की 12वीं परीक्षा के साइंस के रिजल्‍ट जारी कर दिए गए हैं, जिसके बाद अब आर्ट्स व कॉमर्स का रिजल्‍ट जारी किया जाना है।

गुजरात में जल्‍द जारी होंगे 12वीं परीक्षा के ऑर्ट्स और कॉमर्स के रिजल्‍ट
गुजरात में जल्‍द जारी होंगे 12वीं परीक्षा के ऑर्ट्स और कॉमर्स के रिजल्‍ट  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • गुजरात में 12वीं बोर्ड परीक्षा के आर्ट्स और कॉमर्स के रिजल्‍ट जल्‍द जारी होने वाले हैं
  • गुजरात बोर्ड ने 12वीं परीक्षा के साइंस के रिजल्‍ट पहले ही जारी कर दिए हैं
  • बोर्ड की 10वीं परीक्षाओं के रिजल्‍ट भी पहले ही जारी किए जा चुके हैं

Gujarat board 12th result 2020: गुजरात में बोर्ड की 12वीं परीक्षा के आर्ट्स व कॉमर्स के रिजल्‍ट अगले कुछ दिनों में आने वाले हैं। हालांकि इस बारे में किसी निर्धारित तारीख की पुष्टि नहीं हुई है, पर अधिकारियों के मुताबिक, रिजल्‍ट 15 जून तक आ सकता है। गुजरात माध्‍यमिक एवं उच्‍चतर माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड (GSHSEB/GSEB) 12वीं की साइंस परीक्षा और 10वीं (SSC) के रिजल्‍ट पहले ही जारी कर चुका है। अब 12वीं की आर्ट्स व कॉमर्स परीक्षाओं के रिजल्‍ट जल्‍द आने की उम्‍मीद है।

कब आएगा रिजल्‍ट?

गुजरात में 12वीं की आर्ट्स व कॉमर्स परीक्षाओं के रिजल्‍ट की तारीख को लेकर कई तरह की रिपोर्ट्स सामने आ रही हैं, लेकिन गुजरात बोर्ड से जुड़े अधिकारियों का कहना है कि इस बारे में किसी तारीख का निर्धारण अभी नहीं हुआ है। हां, उम्‍मीद की जा रही है कि रिजल्‍ट 15 जून तक घोषित हो जाए। उन्‍होंने बताया कि एक बार रिजल्‍ट की तारीख तय हो जाने के बाद इस बारे में आधिकारिक वेबसाइट पर जानकारी दी जाएगी।

इस बीच विशेषज्ञों का कहना है कि रिजल्‍ट गुजरात में विभिन्‍न विश्‍वविद्यालयों व उच्‍च शिक्षण संस्‍थानों में दाखिले की प्रक्रिया शुरू किए जाने से पहले घोषित हो सकता है।

Passing Criteria and Grace Marks : गुजरात बोर्ड की परीक्षाओं में पास होने के लिए छात्रों को प्रत्‍येक विषय में कम से कम 33 प्रतिशत अंक लाना आवश्‍यक है। इसमें आंतरिक (internal) मूल्‍यांकन और लिखित परीक्षा, दोनों शामिल है। अगर छात्र किन्‍हीं विषयों में फेल हो जाते हैं तो उन्‍हें बोर्ड की ओर से आयोजित होने वाली अनुपूरक परीक्षा (Supplementary Examinations) में शामिल होने का मौका दिया जाता है।

जहां तक ग्रेस मार्क्स का सवाल है, इस बारे में अंतिम फैसला बोर्ड का होता है। आम तौर पर अगर छात्र किन्‍हीं विषयों में दो या तीन अंक से फेल हो रहे होते हैं तो उन्‍हें दो या तीन अंक देकर पास करा दिया जाता है।

अगली खबर