हरियाणा बोर्ड की 10वीं साइंस परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, ऑनलाइन करना होगा आवेदन

Haryana board science paper 10th class: हरियाणा में 10वीं की लंबित साइंस परीक्षा के लिए रजिस्‍टेशन शुरू हो गया है। इसकी अंतिम तारीख 15 जून है।

haryana board science paper 10th clas
haryana board science paper 10th clas  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • हरियाणा बोर्ड की 10वीं की लंबित साइंस परीक्षा के लिए छात्र रजिस्‍ट्रेशन करा सकते हैं
  • आगे साइंस पढ़ने वाले छात्रों के लिए यह अनिवार्य है, इसके लिए ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन होगा
  • छात्रों को 15 जून तक इस बारे में अपनी सहमति देनी होगी अथवा उसे शून्‍य माना जाएगा

Haryana board science paper 10th class: हरियाणा में बोर्ड की 10वीं परीक्षा में साइंस का पेपर कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से नहीं हो पाया था। अब बोर्ड ने उन छात्रों को इसमें शामिल होने का मौका दे रहा है, जो यह परीक्षा देना चाहते हैं। यह फैसला इसलिए लिया गया, क्‍योंकि 10वीं के बाद कई छात्रों को साइंस विषय में आगे की पढ़ाई के लिए दाखिला लेना होता है, ऐसे में इसे जरूरी समझा गया।

सभी के लिए अनिवार्य नहीं परीक्षा

हरियाणा में 10वीं बोर्ड परीक्षा के रिजल्‍ट पिछले दिनों इसी वजह से टाल दिया गया था। साइंस की परीक्षा लंबित होने के कारण कहा गया कि अब यह परीक्षा होने जाने और उत्‍तर-पुस्तिकाओं की जांच के बाद एक साथ परिणाम घोषित किए जाएंगे। यह परीक्षा सभी छात्रों के लिए अनिवार्य नहीं है। जो छात्र इसके लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे बोर्ड की वेबसाइट www.bseh.org.in पर जाकर अपना रजिस्‍ट्रेशन करा सकते हैं।

15 जून है रजिस्‍ट्रेशन की अंतिम तिथि

इस बारे में सहमति देने के लिए 15 जून तक की तारीख तय की गई है कि छात्र साइंस की लंबित परीक्षा देना चाहते हैं या नहीं। बोर्ड की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि अगर किसी छात्र की ओर से इसके लिए ऑनलाइन सहमति नहीं मिलती है तो इसे शून्‍य माना जाएगा। ऐसे छात्रों को पहले हो चुके पेपर्स में मिले अंकों के आधार मार्क्स दे दिए जाएंगे। बोर्ड ने इसे लेकर एक नोटिस जारी किया है, जो आज यहां क्लिक कर पढ़ सकते हैं।

आगे साइंस पढ़ने वालों के लिए जरूरी है परीक्षा

बोर्ड की ओर से कहा गया है कि जो ऐसे छात्र,जो 11वीं कक्षा में विज्ञान संकाय (मेडिकल/नॉन मेडिकल) से जुड़े संस्‍थानों में दाखिला लेना चाहते हैं, उनके लिए विज्ञान की परीक्षा अनिवार्य होगी। इसके अतिरिक्‍त ऐसे छात्र भी स्‍वेच्‍छा से यह परीक्षा दे सकते हैं, जो इसमें शामिल होना चाहते हैं। 

यह पेपर उन छात्रों के लिए भी अहम है, जो औसत अंक को लेकर संतुष्ट नहीं हैं और जिन्हें लगता रहा है कि वे साइंस विषय की परीक्षा देकर कुल अंक अधिक हासिल कर सकते हैं। छात्र इस बारे में विस्‍तृत जानकारी के लिए बोर्ड की वेबसाइट देख सकते हैं।

अगली खबर