Haryana schools reopen: हरियाणा में एक फरवरी से खुलेंगे 10वीं से 12वीं तक के स्‍कूल, शिक्षा मंत्री ने किया ऐलान

Haryana schools reopen: हरियाणा सरकार ने कक्षा 10, 11 और 12 के स्कूलों को एक फरवरी से खोलने का निर्णय लिया है। इस बारे में उन्‍होंने ट्वीट करके जानकारी दी।

Haryana schools reopen
Haryana schools reopen 
मुख्य बातें
  • शिक्षा मंत्री ने स्‍कूल खोले जाने की कही बात
  • सोशल मीडिया पर दी गई जानकारी
  • कोरोना के चलते बंद किए गए थे स्‍कूल

Haryana schools reopen: कोरोना महामारी के चलते कई राज्‍यों में स्‍कूल कॉलेजों को बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं। वहीं एग्‍जाम की प्रमुखता को देखते हुए शैक्षणिक संस्‍थानों को खोले जाने पर विचार किया जा रहा है। इसी बीच हरियाणा सरकार ने अहम फैसला लिया है। इसके तहत 1 फरवरी से राज्‍य में कक्षा 10, 11 और 12 के स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला किया गया है। इस बात का ऐलान शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने सोशल मीडिया पर की। उन्‍होंने इस सिलसिले में एक ट्वीट भी किया है। 

उन्‍होंन‍े लिखा, "हरियाणा सरकार ने 1 फरवरी, 2022 से 10वीं, 11वीं और 12वीं कक्षा के लिए स्कूल खोलने का फैसला किया है।" सोमवार को शिक्षा मंत्री ने कहा था कि राज्य सरकार अलग-अलग दिनों में 33 फीसदी क्षमता वाले स्कूलों को फिर से खोलने की योजना बना रही है।

बता दें 10 जनवरी को, हरियाणा सरकार ने भारत में कोविड -19, ओमिक्रॉन मामलों में अचानक तेजी को देखते हुए राज्य में स्कूल, कॉलेज बंद करने का फैसला किया था। शिक्षा मंत्री ने सभी स्कूलों को 26 जनवरी 2022 तक स्कूल, कॉलेज बंद करने का निर्देश दिया था। साह ही ये भी ऐलान किया था कि छात्रों के लिए ऑनलाइन शिक्षण जारी रहेगा। स्कूलों और कॉलेजों को भी आगामी परीक्षा की तैयारी करने के लिए कहा गया था। 

5वीं से 8वीं तक बोर्ड परीक्षा अनिवार्य 
हरियाणा सरकार ने इस शैक्षणिक वर्ष से राज्य के सभी स्कूलों में कक्षा 5 और 8 के लिए अनिवार्य बोर्ड परीक्षा आयोजित करने का निर्णय लिया है। कैबिनेट ने हरियाणा बच्चों के नि:शुल्क और अनिवार्य शिक्षा के अधिकार नियम, 2011 में एक संशोधन पारित किया। शिक्षा मंत्री का कहना है कि इस ऐतिहासिक निर्णय से शिक्षा प्रणाली में उच्च स्तरीय सुधार होंगे। कक्षा 5 और 8 बोर्ड परीक्षा के परिणाम परीक्षा के एक महीने के भीतर घोषित किए जाने चाहिए।

अगली खबर