HBSE Result 2020: आज (08 जून) घोषित नहीं होंगे हरियाणा बोर्ड की 10वीं क्लास के रिजल्ट, ये है वजह

Haryana Board Class 10th results : हरियाणा बोर्ड (BSEH/HBSE) की 10वीं क्लास का रिजल्ट आज घोषित होना था लेकिन स्थगित हो गया। 

 Haryana Board Class 10 results will not be announced today (08 June)
हरियाणा बोर्ड की 10वीं क्लास के रिजल्ट स्थगित 
मुख्य बातें
  • हरियाणा की 10वीं बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट 08 जून को घोषित होना था
  • बोर्ड ने रविवार रात स्थगित करने का फैसला लिया
  • बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन हरियाणा के 10वीं रिजल्ट हर साल मई महीने में जारी होते हैं

भिवानी: बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन हरियाणा  (BSEH/HBSE) को HBSE 10वीं  का रिजल्ट 2020 आज (8 जून) जारी करना था। हालांकि कल देर रात बोर्ड ने रिजल्ट जारी करने का फैसला स्थगित कर दिया। अब रिजल्ट जुलाई में जारी किया जाएगा। यह रिजल्ट साइंस पेपर की पेंडिंग परीक्षा के बाद जारी किया जाएगा। बोर्ड के अध्यक्ष, जगबीर सिंह ने मीडिया से पुष्टि की है कि रिजल्ट जारी करने की योजना अब रद्द हो गई है।

समाचार ने उन लाखों छात्रों को निराश किया जो आज अपने रिजल्ट की देखने की उम्मीद कर रहे थे। हरियाणा बोर्ड ने पहले कहा था कि कक्षा 10वीं के रिजल्ट 8 जून को आधिकारिक वेबसाइट bseh.org.in पर जारी किए जाएंगे। कथित तौर पर बोर्ड ने सरकार के हस्तक्षेप के बाद अपने फैसले पर यू-टर्न ले लिया।

 जुलाई में में होगी विज्ञान की पेंडिंग परीक्षा

बता दें कि विज्ञान की पेंडिंग परीक्षा जुलाई में एचबीएसई द्वारा आयोजित की जाएगी। इससे पहले बोर्ड ने सूचित किया था कि साइंस के जिस पेपर की परीक्षा कोरोना वायरस की वजह से स्थगित हो हो गई उस पेपर में छात्रों को औसत नंबर दे दिए जाएंगे। अब रिजल्ट विज्ञान पेपर आयोजित होने के बाद ही घोषित किए जाएंगे। साथ ही, सभी छात्रों को विज्ञान परीक्षा के लिए उपस्थित होने की आवश्यकता नहीं है। आधिकारिक बयान के अनुसार, केवल वे छात्र जो विज्ञान की परीक्षा के लिए साइंस स्ट्रीम (पीसीएम या पीसीबी) लेने की इच्छा रखते हैं। अन्य छात्र, जो अपने स्कोर में सुधार करना चाहते हैं, वे जुलाई में परीक्षा के लिए उपस्थित हो सकते हैं। 

हरियाणा ओपन स्कूल रिजल्ट पर कोई अपडेट नहीं

फिलहाल, सभी छात्रों के लिए परिणाम घोषित नहीं किए जाएंगे। हरियाणा ओपन स्कूल, HOS रिज्ल्ट पर कोई अपडेट नहीं है, जो आमतौर पर HBSE द्वारा कक्षा 10 के परिणाम के साथ नियमित छात्रों के लिए भी जारी किए जाते हैं। मार्च 2020 में नियमित छात्रों के साथ परीक्षा आयोजित की गई थी।

रिजल्ट देखने का तरीका

हर‍ियाणा में 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं बोर्ड ऑफ स्‍कूल एजुकेशन हर‍ियाणा आयोज‍ित करवाता है। हर साल ये नतीजे मई के महीने में बोर्ड की वेबसाइट bseh.org.in पर घोष‍ित क‍िए जाते हैं। रिजल्ट देखने के लिए सबसे पहले बोर्ड ऑफ स्‍कूल एजुकेशन हर‍ियाणा की वेबसाइट पर लॉगइन करना होता है। इसके होम पेज पर ही आपको HBSE 10th Result 2020 का ल‍िंक मिलता है। HBSE 10th Result 2020 को खोलने के बाद अपना रज‍िस्‍ट्रेशन नंबर या फिर एडमिट कार्ड नंबर डालना होता है। इसके बाद समिट बटन पर क्‍ल‍िक करना होता है। आपका र‍िजल्‍ट दिख जाता है। इसे डाउनलोड कर सकते हैं और इसका प्र‍िंटआउट लेकर सकते हैं।  बोर्ड ऑफ स्‍कूल एजुकेशन हर‍ियाणा का हेड ऑफ‍िस राज्‍य के भ‍िवानी ज‍िले में है। इस बोर्ड की स्‍थापना 1969 में हुई थी।

अगली खबर