CBSE Board Exam 2021: इन पांच बातों का अगर छात्र रखें ख्याल तो एग्जाम का डर होगा छू मंतर

एजुकेशन
ललित राय
Updated Jan 13, 2021 | 07:14 IST

सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाओं के ऐलान के साथ ही छात्रों के सामने कई तरह की दिक्कतें आती हैं। लेकिन परेशान होने की जरूरत नहीं है। अगर इन पांच टिप्स पर ध्यान दिया जाए तो निश्चित तौर पर बेहतर सफलता हासिल हो सकती है।

CBSE Board Exam 2021: इन पांच बातों का अगर छात्र रखें ख्याल तो एग्जाम का डर होगा छू मंतर
मई के महीने में आयोजित होने जा रही है सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं 

नई दिल्ली। सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाओं के लिए तारीखों का ऐलान हो चुका है। परीक्षा के ऐलान के साथ ही छात्रों के सामने एक तरह का भय काम करने लगता है कि पता नहीं एग्जाम में कैसा प्रदर्शन रहेगा। पता नहीं उसके नतीजों से मम्मी और पापा खुश होंगे या नहीं या दोस्त क्या कहेंगे। इस तरह के सवालों का आना लाजिमी होता है। अब सवाल यह है कि इस तरह की परेशानियों से निपटने का उपाय क्या है। यहां पर हम कुछ खास टिप्स के बारे में बताएंगे जिसे अगर छात्र अमल में लाएं तो निश्चित तौर पर वो इस तरह के भय से निकलने में कामयाब होंगे। 

अब जैसा कि पता है कि 4 मई से सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं शुरू होने वाली हैं तो इसका अर्थ यह है कि छात्रों के हाथ में तीन महीने से कुछ ज्यादा समय है, इस दफा कोविड की वजह से तमाम तरह की अड़चनें सामने आई हैं। ऐसे में बोर्ड परीक्षा की तैयारी के दौरान खास प्रयास करने होंगे।

पेपर पैटर्न
CBSE अपनी अनूठी पेपर सेटिंग रणनीतियों के लिए अच्छी तरह से जाना जाता है। वे पाठ्यक्रम में ताजगी का परिचय देने के लिए पेपर पैटर्न को संशोधित करते रहते हैं। सीबीएसई कक्षा 10 और 12 के छात्रों के लिए चिंता की बात यह है। इस वर्ष भी, उन्होंने महामारी के प्रभाव को देखते हुए पाठ्यक्रम में बड़े बदलाव किए हैं।

क्या करना चाहिए
अपने आप को इन नवीनतम परिवर्तनों से अवगत रखने के लिए, आपको सबसे अद्यतन अध्ययन सामग्री के साथ तैयार रहना चाहिए। आप अपनी NCERT पाठ्यपुस्तकों के साथ किसी भी अच्छे प्रकाशक की पुस्तकों का अनुसरण कर सकते हैं।  बेहतर अवधारणा स्पष्टता और अंतिम मिनट के संशोधन के लिए आप सीबीएसई प्रश्न बैंकों का उपयोग कर सकते हैं। कक्षा 10 और 12 के लिए CBSE प्रश्न बैंकों में अध्याय-वार, विषय-वार, सबसे अधिक संभावना वाले प्रश्न, पिछले वर्षों के प्रश्न, टॉपर्स की उत्तर पुस्तिका, संशोधन नोट्स, माइंड मैप और बहुत सारे उपयोगी परीक्षा तैयारी संसाधन शामिल हैं।

महत्वपूर्ण टॉपिक्स और सेक्शन
हर विषय में कुछ महत्वपूर्ण विषय और अनुभाग होते हैं। सीबीएसई अक्सर सबसे महत्वपूर्ण विषयों से प्राप्त एक समान प्रकार के प्रश्नों पर ध्यान केंद्रित करता है। आपके पास चिंता करने का एक और कारण है - सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2021 में पूछे जाने वाले सबसे महत्वपूर्ण विषय और प्रश्न क्या हैं?

क्या करना चाहिए
यह अनिवार्य है कि आप बोर्ड परीक्षा में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों से परिचित हैं। कक्षा 10 और 12 के लिए सीबीएसई नमूना पत्रों को हल करने से आपको इन प्रश्नों के बारे में अच्छी समझ विकसित होगी।  सबसे बड़ी बात यह है कि सभी टॉपिक्स और सेक्शन को प्राथमिकता के आधार पर तय करने के बाद ज्यादा से ज्यादा प्रैक्टिस करना चाहिए। 

समय प्रबंधन
समय प्रबंधन न केवल एक छात्र के लिए बल्कि प्रत्येक व्यक्ति के लिए आवश्यक है। एक छात्र जो बोर्ड परीक्षा के लिए उपस्थित हो रहा है, उसके लिए समय का अधिक महत्व है। छात्र अक्सर इस बात से चिंतित रहते हैं कि उन्हें एक दिन में कितने घंटे अध्ययन करना चाहिए या उन्हें एक विषय के लिए कितना समय देना चाहिए।

क्या करना चाहिए: एक समय-सारणी या दिनचर्या बनाएं जो आपके उद्देश्य के अनुरूप हो। समान समय सभी विषयों के लिए समर्पित होना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आप एक दिन में 2 से अधिक विषयों का अध्ययन नहीं करेंगे क्योंकि आप अंत में भ्रमित हो सकते हैं। यदि आप 4 घंटे के लिए पूर्ण समर्पण के साथ अध्ययन कर रहे हैं, तो यह 10 घंटे के विचलित अध्ययन सत्र से बेहतर होगा।


सिलेबस या पाठ्यक्रम

यदि आपने अंतिम परीक्षा से कम से कम 4 महीने पहले CBSE बोर्ड परीक्षा के लिए अपना पाठ्यक्रम पूरा नहीं किया है, तो यह चिंता का कारण हो सकता है। सीबीएसई बोर्ड परीक्षा सिलेबस की एक बड़ी मात्रा पर आधारित होती है, जिसे संशोधन के लिए पर्याप्त समय देने के लिए समय पर कवर किया जाना चाहिए। जो छात्र पिछले महीनों के लिए सब कुछ छोड़ देते हैं वे अक्सर तनावग्रस्त और भ्रमित होते हैं।

क्या करना चाहिए: अपनी बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी के लिए जाँच करें कि आपके पास कितने महीने बचे हैं। सुनिश्चित करें कि आप अपनी परीक्षा से कम से कम 4 महीने पहले प्रत्येक विषय के पाठ्यक्रम के साथ कर रहे हैं।

रिविजन
आप पढ़ाई में कितने भी अच्छे क्यों न हों, अंतिम संशोधन हर छात्र के लिए महत्वपूर्ण है। प्रत्येक छात्र के पास परीक्षा से पहले पर्याप्त समय होना चाहिए कि वह पूरे पाठ्यक्रम को कम से कम 2 बार संशोधित करे। संशोधन एक छात्र की मदद करता है जो उसने या उसने अध्ययन किया है। यह परीक्षा के अंतिम महीने में नहीं किया जा सकता है।

क्या करना चाहिए: आप चीजों को अधिक याद करते हैं जब आप उन्हें लिखना या चित्र के माध्यम से सीखते हैं। ऐसे संसाधनों का भंडार तैयार करें जैसे त्वरित पुनरीक्षण नोट, सूत्र, प्रश्न या कुछ और जो अंतिम समय में मदद करेंगे।

अगली खबर