Hindi Diwas Speech 2022: हिंदी दिवस पर इस तरह दें स्पीच, लोगों से खूब मिलेगी वाह वाही

एजुकेशन
माधव शर्मा
Updated Sep 14, 2022 | 00:24 IST

Hindi Diwas Speech in Hindi 2022 (हिंदी दिवस पर भाषण हिंदी में 2022): हिंदी दिवस के मौके पर स्कूलों व कॉलेजों अन्य शैक्षणिक संस्थानों में कई तरह के प्रोग्राम का आयोजन किया जाता है। इस मौके पर छात्रों को हिंदी दिवस पर भाषण देने के लिए भी आमंत्रित किया जाता है। बता दें कि पहली बार हिंदी दिवस 14 सितंबर 1953 को मनाया गया था।

Hindi Diwas Speech in Hindi 2022, Hindi Diwas Par Bhashan Speech Ideas and Tips for kids, Children and Teachers
हिंदी दिवस पर भाषण देनें के टिप्स 
मुख्य बातें
  • इसी महीने 14 सितंबर को मनाया जाएगा हिंदी दिवस।
  • महात्मा गांधी ने हिंदी को बताया था जनमानस की भाषा।
  • 14 सितंबर 1953 को मनाया गया था पहला हिंदी दिवस।

Hindi Diwas Speech in Hindi 2022 (हिंदी दिवस पर भाषण हिंदी में 2022): हिंदी दिवस इस बार भी 14 सितंबर 2022 को देशभर में मनाया जाएगा। जिसके लिए स्कूलों से लेकर कॉलेजों व अन्य शैक्षणिक संस्थानों में छात्र तैयारियों में जुट गए हैं। कोई अपनी स्पीच तैयार कर रहा है तो कोई उस दिन होने वाले समारोह की तैयारी कर रहा है। हिंदी दिवस के मौके पर छात्रों को भाषण देने के लिए आमंत्रित किया जाता है। सभी छात्र चाहते हैं कि उनका भाषण ऐसा हो कि तालियों से ऑडिटोरियम गूंज उठे।

Hindi Diwas 2022 Speech, Shayari, Nibandh, Kavita: Read here

इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देंगे, जिनका प्रयोग अगर आप भी अपने भाषण में करते हैं तो यकीनन शिक्षकों और दोस्तों से आपको खूब वाह-वाही मिल सकती है-

ऐसे करें भाषण की शुरुआत- हिंदी दिवस पर भाषण देते समय अपनी स्पीच की शुरुआत ही एक कविता या शायरी से करें। जिससे पूरे ऑडिटोरियम का आकर्षण का केंद्र आप बन सकेंगे। हालांकि कविता या शायरी ऐसी होनी चाहिए जिससे लोगों में उत्साह पैदा हो सके व उनके रौंगटे खटे हो जाएं। जिससे लोगों को लोगों को लगना चाहिए कि आपका भाषण दमदार होने वाला है। आप इस बात से तो परिचित होंगे ही कि ‘फर्स्ट इम्प्रेशन इज द लास्ट इम्प्रेशन’। इस वजह से आपके भाषण की शुरुआत भी दमदार होनी चाहिए।

हिंदी दिवस कब मनाया जाता है, जानें इसका इतिहास, महत्व और अन्य तथ्य

बताएं हिंदी भाषा का महत्व- इस मौके पर हमें सभी ऑडिटोरियम या मैदान में बैठे सभी लोगों को हिंदी भाषा के महत्व के बारे में बताना चाहिए। अपने भाषण के जरिए आप एक-एक कर हिंदी भाषा के महत्व व इतिहास के बारे में लोगों को बताएं। हालांकि इस बात का ध्यान रखें की आपको यह बिल्कुल भी बोरिंग अंदाज में नहीं बताना।

भाषण के दौरान बुलंद रखें आवाज- हिंदी दिवस के मौके पर भाषण देते समय आपकी आवाज इतनी बुलंद होनी चाहिए कि आखिरी कुर्सी पर बैठा व्यक्ति भी आपका भाषण बड़े उत्साह से सुन सके। आपका एक-एक शब्द लोगों के दिल को छू जाना चाहिए। अगर आपकी आवाज में दम होगा तो लोग आपके भाषण को सुनने के लिए मजबूर हो जाएंगे।

स्वामी विवेकानंद के जीवन से जुड़ी इस घटना का करें जिक्र, मातृभाषा के प्रति होगी गर्व की अनुभूति

लोगों से कनेक्ट करें- अगर आप भी हिंदी दिवस पर भाषण देनें की तैयारी कर रहें हैं तो आपके लिए यह टिप बेहद फायदेमंद साबित हो सकती है। आपको अपने भाषण के दौरान ऑडियंस के साथ कनेक्ट करना चाहिए। ऐसा करने के लिए आप दर्शकों से अपने भाषण के बीच में एक या दो प्रश्न भी पूछ सकते हैं। जो कि हिंदी दिवस से ही संबंधित हों। ऐसा करने से लोग आपके भाषण को ध्यान से सुनेंगे।

हिंदी दिवस भाषण की ऐसे करें शुरुआत, लोग हो उठेंगे आपके मुरीद

हिंदी दिवस के मौके पर भाषण देते समय अगर आप भी उपरोक्त टिप्स को ध्यान में रखते हैं तो यकीनन आपके भाषण की खूब प्रशंसा होगी। अगर आप किसी प्रतियोगिता में भाग ले रहें हैं तो आप फर्स्ट भी आ सकते हैं।

अगली खबर